Pear Fruit Benefits in Hindi
Benefits

नाशपाती खाने के 6 फायदे | Pear Fruit Benefits in Hindi

Pear Fruit Benefits in Hindi (नाशपाती खाने के लाभ) – नाशपाती एक मौसमी फल है. यह देखने में काफी हद तक हरे सेब जैसा लगता है. खाने में मीठा नाशपाती मोटे छिलके वाला होता है. कई लोगों को नाशपाती फल के बारे में पता तो होगा, लेकिन शरीर के लिए इसके फायदे कम लोगों को ही पता होंगे. इसलिए, इस लेख से हम आपको नाशपाती के फायदे बताएंगे.

Pear Fruit Benefits in Hindi

नाशपाती खाने के फायदे | Pear Fruit Benefits in Hindi

हिमोग्लोबिन बढ़ाये – नाशपाती आयरन का मुख्य श्रोत है. इसे खाने से शरीर में हिमोग्लोबीन बढ़ता है, जिससे खून की कमी दूर होती है. जिन लोगों को एनीमिया का रोग है, उनके लिए ये फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : जानिए अजवाइन के 7 फायदे

फाइबर – नाशपाती में फाइबर होता है. फाइबर की वजह से पाचन तंत्र मजबूत बनता है. इसमें मिलने वाला पैक्ट‍िन नामक तत्व कब्ज के लिए रामबाण उपाय है.

मजबूत हड्डियां – नाशपाती में मौजूद बोरोन नाम का रासायनिक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाता है. शरीर में कैल्शियम लेवल को बनाए रखने में बोरोन कारगर होता है.

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करे – नाशपाती में कुछ ऐसे यौगिक पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं.

बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली – नाशपाती में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन C की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जिसकी वजह से रोग प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर बनती है और शरीर को विभिन्न रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है.

त्वचा के लिए – ऑयली स्किन वाले लोगों को कई तरह की समस्या होने लगती है, जैसे – कील-मुंहासे और अधिक पसीना. इस स्थिति में नाशपाती अच्छा विकल्प हो सकता है. यह पौष्टिक फल तैलीय त्वचा की समस्या को कम कर सकता है, जिससे पिंपल की भी परेशानी से राहत मिल सकती है. इसलिए, तैलीय त्वचा वाले लोग इस फल का सेवन कर अपनी त्वचा से निकलने वाले अधिक तेल से छुटकारा पा सकते हैं. त्वचा हमेशा जवां और ग्लोइंग दिखे, तो एक नाशपाती हर दिन खाएं. इससे बॉडी को एनर्जी भी मिलेगी और आप दिन भर ऊर्जावान महसूस करेंगे.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *