Green Coffee Ke Fayde Aur Nuksan
Benefits

ग्रीन कॉफी के फायदे और नुकसान | Green Coffee Ke Fayde Aur Nuksan

Green Coffee Ke Fayde Aur Nuksan (ग्रीन कॉफी के फायदे तथा नुकसान) – ग्रीन टी यानी हरी चाय के बारे में तो आप सब लोगो ने सुना ही होगा, साथ ही आपको यह भी मालूम होगा कि ग्रीन टी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी लाभदायक है. लेकिन क्या आप ग्रीन कॉफी के फायदे के बारे में जानते है. आज हम आपको इस लेख के जरिये ग्रीन कॉफी के फायदे तथा नुकसान के बारे में बताएंगे. तो चलिए जानते है Green Coffee Ke Fayde Aur Nuksan, Green Coffee Peene Ke Fayde, Green Coffee Kaise Banaye, benefits of green coffee in hindi

Green Coffee Ke Fayde Aur Nuksan

ग्रीन कॉफी क्या है | What is Green Coffee in Hindi

green coffee how to use in hindi ग्रीन कॉफी को बनाने के लिए कॉफी के सामान्य बीजो का ही इस्तेमाल किया जाता है. यदि कॉफी के बीजों को भूना न जाये तो वो बीज हरे रंग के ही होते है तथा इन्हीं कॉफी के बीजों से ग्रीन कॉफी बनाई जाती है.

ग्रीन कॉफी के फायदे और नुकसान | Green Coffee Ke Fayde Aur Nuksan

ग्रीन कॉफी को स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत लाभदायक माना जाता है. इसकी मदद से वजन कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा ये डायबिटीज, सिरदर्द तथा हृदय रोग में भी फायेमंद है. नीचे हमने विस्तार से ग्रीन कॉफी के फायदों के बारे में बताया है.

यह भी पढ़ें : ग्रीन टी के 7 गजब के फायदे

ग्रीन कॉफी के फायदे वजन कम करने में | Green Coffee Weight Loss in Hindi

वजन कम करने के आपने कई तरीके सुने होंगे लेकिन क्या आप ये जानते है ग्रीन कॉफी की मदद से भी आप अपना वजन कम कर सकते है. ग्रीन कॉफी में अत्यधिक मात्रा में केल्प होता है, जिसमें भरपूर मात्रा में Minerals और Vitamins पाए जाते हैं. इसके अलावा ये मेटाबॉलिज्म के लेवल को भी कंट्रोल करता है. जिससे शरीर में मौजूद चर्बी को कम करने में मदद मिलती है. सही तरीके से ग्रीन कॉफी का सेवन करने से आप कम समय में ज्यादा वजन कम कर सकते है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

ग्रीन कॉफी के फायदे मधुमेह के लिए | Benefits of Green Coffee for Diabetes in Hindi

टाइप 2 मधुमेह के लिए ग्रीन कॉफी का सेवन करना फायदेमंद है. इसका सेवन करने से खून में बढ़ा हुआ शुगर का लेवल कम हो सकता है. इसके अलावा वजन भी घटता है. तथा ये दोनों चीजें टाइप 2 मधुमेह के लिए फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : टाइप 2 डायबिटीज

ग्रीन कॉफी के फायदे उच्च रक्तचाप के लिए | Green Coffee Benefits for Hypertension

ग्रीन कॉफी का सेवन करना उच्च रक्तचाप में भी फायदेमंद है. उच्च रक्त चाप काफी गंभीर भी हो सकता है. ग्रीन कॉफी में मौजूद गुण उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करते है. ग्रीन कॉफी में मौजूद क्‍लोरोजेनिक एसिड (Chlorogenic Acid) रक्तचाप को कम करने में मददगार है. जो लोग उच्च रक्त चाप की समस्या से परेशान है वो रोजाना थोड़ी मात्रा में ग्रीन कॉफी का सेवन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर का इलाज के घरेलू नुस्खे

ग्रीन कॉफी के फायदे भूख नियंत्रित करे | Green Coffee Benefits For Control Appetite in Hindi

भूख पर काबू करने के लिए आप ग्रीन कॉफी का सेवन कर सकते है. ज्यादा भूख लगने के कारण आप ज्यादा खाते है जो की वजन बढ़ने का कारण भी बन सकता है. ऐसे में ग्रीन कॉफी का सेवन करने से आपके खाने की इच्छा नियंत्रित होती है. इसलिए वजन से छुटकारा पाने के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद है.

ग्रीन कॉफी ऊर्जा बढ़ाने में मददगार | Green Coffee Ke Fayde Energy Badhane Ke Liye

ग्रीन कॉफी बीन्स (Green Coffee Beans) में मौजूद कैफीन उर्जा को बढ़ाने में मदद करते है. ग्रीन कॉफी पीने से शरीर में ऊर्जा बढ़ती है. अगर आप अपने अंदर एनर्जी की कमी महसूस करते है तो ग्रीन कॉफी का सेवन करे.

ग्रीन कॉफी दिमाग के लिए फायदेमंद | Green Coffee Benefits for Brain in Hindi

मस्तिष्क यानि दिमाग के लिए भी ग्रीन कॉफी को फायदेमंद माना जाता है. ग्रीन कॉफी मस्तिष्क की गतिविधि पर अच्छा प्रभाव डालती है. इसके अलावा यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती है.

यह भी पढ़ें : दिमाग तेज़ कैसे करें

ग्रीन कॉफी के फायदे सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में | Green Coffee Benefits for Headache in Hindi

सीमित मात्रा में ग्रीन कॉफी का सेवन करके आप सिरदर्द की समस्या से राहत पा सकते है. ग्रीन कॉफी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट इसमें हमारी मदद करते है.

यह भी पढ़ें : सिरदर्द होने के मुख्य कारण

कैंसर से बचाए ग्रीन कॉफी | Green Coffee Benefits for Cancer in Hindi

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के लिए भी ग्रीन कॉफ़ी फायदेमंद है. इसमें फेनोलिक यौगिक पाया जाता है जो Tumor को बढ़ने से रोकने में मदद करता है. यह कई प्रकार के कैंसर को रोकने में मददगार है. इसीलिए ग्रीन कॉफी को अपने डेली रूटीन में शामिल करना फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : स्तन कैंसर के लक्षण

बालों के लिए फायदेमंद है ग्रीन कॉफी | Green Coffee Ke Fayde Baalo Ke Liye

झड़ते बाल किसी को भी पसंद नही. हर कोई लंबे, घने तथा मजबूत बालों की चाहत रखता है. लेकिन खराब लाइफस्टाइल, धूल-मिट्टी तथा प्रदूषण की वजह से बालों की समस्या होना एक आम बात हो गयी है. अगर आप भी उन लोगो में से है जो बालों की समस्या से परेशान है तो ग्रीन कॉफी आपकी मदद कर सकती है. ग्रीन कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालो को टूटने से बचाता है. साथ ही उन्हें मजबूत भी बनाता है. अगर आप झड़ते बालों से छुटकारा पाकर अपने बालो को मजबूत बनाना चाहते है तो ग्रीन कॉफी का सेवन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : बालों को तेजी से बढ़ाने के उपाय

त्वचा के लिए लाभदायक है ग्रीन कॉफी | Green Coffee for Skin in Hindi

ग्रीन कॉफी में मौजूद फैटी एसिड, लिनोलिक एसिड और ओलेक एसिड त्वचा को पोषण प्रदान करते है तथा मॉइस्चराइजर प्रदान करते है. जिसकी मदद से स्किन रूखी तथा बेजान नहीं होती. इसके अलावा नियमित रूप से इसका सेवन करने से झुर्रियों से भी बचने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के आसान घरेलू उपाय

ग्रीन कॉफी बनाने का तरीका | Green Coffee Banane Ka Tarika | How to Make Green Coffee in Hindi

Green Coffee Kaise Banate Hain ऊपर हमने आपको बताया ग्रीन कॉफी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी लाभदायक है. अब हम आपको बताने वाले है ग्रीन कॉफी कैसे बनायी जाती है.

1 कप ग्रीन कॉफी बनाने के लिए डेढ़ कप पानी उबालने के लिए रख दें. जब पानी उबलने लगे तो 2 चम्मच ग्रीन कॉफी पानी में डाल दें. तथा इसे हल्की आंच पर उबलने दे. पंद्रह मिनट में पानी का रंग हरा हो जायेगा. अब इसे गैस से उतारकर ठंडा होने दे. जब ये थोड़ा ठंडा हो जाये तब आप इसका सेवन कर सकते है. लेकिन ग्रीन कॉफी बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखें जो हमने आपको निचे बताई है.

  • ग्रीन कॉफी में चीनी का प्रयोग न करे.
  • इसमें आपको दूध नहीं मिलाना है.
  • एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 3 कप कॉफी का ही सेवन करे, इससे ज्यादा सेवन न करे.

ग्रीन कॉफी पीने का सही समय | Green Coffee Kab Pina Chahiye

ग्रीन कॉफी कब पीना चाहिए हमने ऊपर आपको ग्रीन कॉफी बनाने का तरीका बताया है लेकिन आपको ये भी पता होना चाहिए कि ग्रीन कॉफी का सेवन कब करे. नीचे हमने ग्रीन कॉफी पीने का सही समय बताया है.

  • ग्रीन कॉफी को सुबह खाली पेट पीना चाहिए. इस समय इसका सेवन करना ज्यादा असरदार होता है.
  • दिन में खाने से 30 मिनट पहले या खाने के 1 घंटे बाद इसका सेवन कर सकते है.

ग्रीन कॉफी के नुकसान | Green Coffee Ke Nuksan in Hindi | Green Coffee Side Effects in Hindi

Side Effects of Green Coffee in Hindi ग्रीन कॉफी के फायदों के बारे में तो हमने आपको बता ही दिया है लेकिन ग्रीन कॉफी का सेवन करने के कुछ नुकसान भी हो सकते है. जैसा की हम सब लोग जानते है किसी भी चीज की अति खराब होती है. ठीक उसी तरह अगर आप हद्द से ज्यादा ग्रीन कॉफी का सेवन करते है तो आपको फायदे की बजाए नुकसान हो सकता है, नीचे हम आपको ग्रीन कॉफी के नुकसान के बारे में बताया है.

  • यदि आप ज्यादा मात्रा में ग्रीन कॉफी का सेवन करते है तो होमोसिस्टीन का स्तर बढ़ सकता है.
  • ग्रीन कॉफी का सेवन करने से कुछ लोगों को दस्त की शिकायत भी हो सकती है.
  • ग्रीन कॉफी का ज्यादा सेवन करने से रक्त में शर्करा की मात्रा तेजी से कम हो सकती है. जो शुगर के रोगियों के लिए नुकसानदायक है.
  • वैसे तो मानसिक स्वास्थ्य के लिए ग्रीन कॉफ़ी लाभदायक है, परन्तु ज्यादा मात्रा में इसको पीने से यह चिंता विकार को बढ़ा सकती है.

ये थे ग्रीन कॉफी के फायदे तथा नुकसान उम्मीद है आपको Green Coffee Ke Fayde Aur Nuksan के ऊपर ये लेख पसंद आया होगा.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *