Belly Fat Kaise Kam Kare
Fat

पेट की चर्बी कम करने के 14 उपाय | Belly Fat Kaise Kam Kare

Belly Fat Kaise Kam Kare (पेट की चर्बी कैसे कम करें, पेट की चर्बी कैसे घटाएं) – हम में से कई लोग ऐसे है जो शरीर से मोटे नही होते लेकिन उनके पेट में जमा चर्बी उनको मोटा बना देती है. पेट का मोटा होने के कई नुकसान है. जैसे ये आपकी पर्सनालिटी को खराब कर देता है. साथ ही न जाने कितनी गंभीर बीमारियां होने का खतरा बना रहता है.

पेट में चर्बी जमा होने का सबसे बड़ा कारण संतुलित आहार का सेवन न करना और खराब लाइफस्टाइल है. नियमित रूप से एक्सरसाइज करके और अपने खान-पान में बदलाव करके आप पेट की चर्बी से छुटकारा पा कर फिर से एक अच्छी पर्सनालिटी बना सकते है.

पेट की चर्बी को कम करने के लिए लोग न जाने कितने उपाय करते है लेकिन फिर भी उनका पेट कम नहीं हो पता. आज हम आपको बताने वाले है Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare, Belly Fat Kaise Kam Kare

Belly Fat Kaise Kam Kare

पेट की चर्बी के कारण | Causes of Belly Fat in Hindi

कमजोर पाचन तंत्र – कमजोर पाचन तंत्र होने के कारण भी पेट की चर्बी बढ़ सकती है. जैसे-जैसे पाचन तंत्र कमजोर होता है वैसे-वेसे और बीमारियों के होने का खतरा भी बना रहता है. जैसे – शुगर, थायराइड आदि.

तनाव – ज्यादा तनाव में रहने के कारण भी पेट की चर्बी बढ़ सकती है. तनाव में होने के कारण Blood में Cortisol का स्तर अधिक हो जाता है. Cortisol शरीर में वसा का स्तर बढ़ा देता है.

बाहर का खाना – हर थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाने वाले लोग ज्यादा जल्दी मोटे होने लगते है. खासकर वो लोग जो बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते है. ऐसे में कोशिश करे की आप बाहर के खाने से परहेज करे और हेल्दी फ़ूड का सेवन करे.

पेट का मोटापा कैसे कम करें | पेट की चर्बी कम करने के उपाय | Belly Fat Kaise Kam Kare

pet ki charbi kaise kam karen अब हम आपको कुछ उपाय बताने वाले है जिनकी मदद से आप अपना वजन कम कर सकते है. लेकिन इस चीज़ का जरुर ध्यान रखे की आपके पेट की चर्बी दो दिन में कम नही होगी इसके लिए आपको थोड़ा समय लगेगा.

पेट की चर्बी कम करने के लिए शहद | Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Upay Honey

pet kaise kam karen शहद खाने में जितना अच्छा होता है उतना ही हमारी सेहद के लिए भी लाभदायक है. मोटापा कम करने या वजन घटाने के लिए रोजाना थोड़ा सा शहद सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पिए. इससे आपको पेट की चर्बी कम करने में लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें : शहद खाने के फायदे और नुकसान

ग्रीन टी पेट और कमर की चर्बी कम करने का उपाय | Pet Aur Kamar Ki Charbi Kam Karne Ke Upay Green Tea

pet kam karne ke upay हरी चाय यानी Green Tea पीने के कई फायदे है ग्रीन टी पीने से Blood Pressure Control रहता है. ये हमारे डाइजेशन को सही रखने में मदद करती है. साथ ही साथ ये Body Temperature को Manage करने और वजन घटाने में मदद करती है जिसके कारण ज्यादातर लोग परेशान रहते है.

यह भी पढ़ें : ग्रीन टी के फायदे

पेट की चर्बी घटाने के लिए खीरा | Pet Ki Charbi Ghatane Ke Upay Cucumber

खीरे में 96% पानी होता है. खीरे का सेवन करके पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है. खीरे में मिनरल्स, विटामिन, फाइबर भरपूर मात्रा में होते है. रोजाना खीरे का सेवन करने से शरीर से विषाक्त पदार्थ साफ़ होते है.

निम्बू का रस पेट की चर्बी कम करने का उपाय | Lemon Juice Pet Ki Charbi Kam Karne Ka Upay

पेट की चर्बी कम करने के लिए आप नींबू के रस का इस्तेमाल भी कर सकते है. एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़कर सुबह खाली पेट पिए. इससे फैट बर्न होने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : नींबू के फायदे और नुकसान

बेल्ली फैट कम करने के लिए पानी पिए | Belly Fat Kam Karne Ke Upay Water

हम में से ज्यादातर लोग तब ही पानी पीते है जब हमें प्यास लगती है. या फिर खाना-खाने के बाद जो की गलत है. हर थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए. लगभग 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं.

यह भी पढ़ें : पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

पेट की चर्बी को कम करने के लिए सेब | Apple Pet Kam Karne Ka Upay

एक कहावत काफी मशहूर है एन एप्पल ए डे कीप्स द डाक्टर अवे यानि रोजाना एक सेब खाने से आप डॉक्टर के पास जाने से बच सकते है. सेब कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें Fiber, Phytostrol, Flavonoids और Beta-Carotene होता है जो बैली फैट को कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : सेब खाने के फायदे और नुकसान

अजवाइन पेट की चर्बी कम करने का घरेलु उपाय | Pet Ki Charbi Kam Karne Ka Gharelu Upay Celery

अजवाइन की पत्तियों का सेवन करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है. इसमें Low Calorie, Fiber, Vitamin C होने की वजह से ये बेली फैट कम करने में एक असरकारक चीज है.

पेट की चर्बी को घटाने के लिए बादाम | Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Liye Almond

बादाम बहुत ही गुणकारी है. आपने सुना ही होगा बादाम खाने से दिमाग तेज होता है. बादाम में मौजूद Omega 3 Fatty Acids चर्बी कम करने में मददगार है. रोज रात में 4-6 बादाम भिगो ले और अगले दिन इन्हें छीलकर इसका सेवन करें.

पेट का मोटापा कम करने का उपाय अदरक का पानी | Pet Ka Motapa Kam Karne Ka Upay Ginger Water

सबसे पहले अदरक के दो टुकड़े करके उन्हें एक कप पानी में उबाल ले. दस मिनट बाद जब ये उबल जाये तब इसमें से अदरक के टुकड़े निकाल ले और इसका सेवन करे. अदरक में मौजूद तत्व फैट कम करने में मदद करते है.

यह भी पढ़ें : अदरक के फायदे और नुकसान

पेट की चर्बी घटाने के लिए दौड़े | Running Pet Ki Charbi Ghatane Ka Tarika

दौड़ने से शरीर से कैलोरी बर्न होती है और चर्बी कम करने में मदद मिलती है. साथ ही साथ दिल अच्छे से काम करता है और आप अपने आपको चुस्त महसूस करते है.

यह भी पढ़ें : दौड़ने के फायदे

पेट की चर्बी कम करने के लिए योग करे | Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Liye Yoga

योग करके आप पेट पर जमा चर्बी को कम कर सकते है. ऐसे योग का चुनाव करे जो पेट की चर्बी कम करने में मददगार हो. जैसे – पदमासन, भुजंगासन, वज्रासन आदि.

यह भी पढ़ें : योग के फायदे

पेट की चर्बी कम करने के लिए सुबह-शाम टहलें | Pet Ki Charbi Kam Karne Ka Tarika Walk

अगर आपको दौड़ने में कोई परेशानी या दिक्कत है तो आप सुबह-शाम टहल सकते है. इससे भी शरीर में जमा चर्बी कम होने में मदद मिलेगी.

पेट की चर्बी कम करने के लिए स्विमिंग | Pet Ki Charbi Kam Karne Ka Tarika Swimming

स्विमिंग करने से भी चर्बी कम करने में मदद मिलेगी. अगर आपको तैरना आता है तो अच्छी बात है. लेकिन अगर आपने पहले कभी स्विमिंग नही करी है तो किसी ट्रेनर की निगरानी में ही स्विमिंग करे. इससे आपका वजन कम होने के साथ-साथ आपकी बॉडी को अच्छी शेप भी मिलेगी.

बेल्ली फैट को घटाने के लिए जंक फूड का सेवन न करे | Stop Eating Junk Food to Lose Belly Fat in Hindi

जंक फ़ूड खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक भी होता है. जंक फ़ूड का सेवन करने से हमारे शरीर में चर्बी तेजी से जमने लगती है और वजन बढ़ने लगता है जिससे आप अपनी बॉडी की शेप भी खो देते है. ऐसे में कोशिश करे कि जंक फूड न खाकर सब्जियों का सेवन करे.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *