What is Mineral Water in Hindi, Difference Between Mineral Water and Packaged Drinking Water in Hindi
Health

What is Mineral Water in Hindi | मिनरल वाटर और पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर क्या है

What is Mineral Water in Hindi (मिनरल वाटर और पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर क्या है) – यदि आपसे मिनरल वाटर के ब्रांड के बारे में पूछा जाये तो आपका जवाब किनले, बिसलेरी और एक्वाफिना आदि होगा, परन्तु यह जवाब सही नहीं है. ये सब मिनरल वाटर नहीं बल्कि पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर है. अब आपके मन में यह सवाल भी जरूर होगा कि मिनरल वाटर के ब्रांड कोनसे है? तो हम आपको बता दे बिस्लेरी वेदिका, कैच, कवा और हिमालयन आदि मिनरल वाटर के ब्रांड है. आज हम आपको इस लेख के जरिये मिनरल वाटर और पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर क्या है और इन दोनों में क्या अंतर है बताने वाले है. Difference Between Mineral Water and Packaged Water in Hindi

What is Mineral Water in Hindi, Difference Between Mineral Water and Packaged Drinking Water in Hindi

मिनरल वाटर क्या है | What is Mineral Water in Hindi

Mineral Water Kya Hai मिनरल वाटर वो पानी होता है जो खनिज तत्वों से भरपूर होता है. यह पानी उन प्राकृतिक स्रोतों से प्राप्त किया जाता है जहां के पानी में कई लाभदायक खनिज तत्व मिले होते है. मिनरल वाटर प्राकृतिक खनिजयुक्त झरने या फिर किसी अन्य स्रोत से लिया जाता है. नल के पानी में और मिनरल वाटर में काफी अंतर होता है. यह पानी स्वाद में भी थोड़ा अच्छा होता है, साथ ही यह थोड़ा महंगा भी होता है.

यह भी पढ़ें : पानी पीने के 7 स्वास्थ्य लाभ

पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर क्या है | What is Packaged Drinking Water in Hindi

पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर नल से आने वाला सामान्य पानी होता है. इस पानी को फ़िल्टर करके जैसे रिवर्स ऑस्मोसिस से साफ़ करके पैक किया जाता है.

अब आपके मन में ये सवाल जरूर होगा कि जो पानी घर में आता है वो भी तो जमीन में से ही आता है तो क्या वो भी मिनरल वाटर है तो आपको बता दे की वो मिनरल वाटर हो सकता है तथा नहीं भी, क्योंकि हर स्थान का अलग पानी होता है साथ ही उसका स्वाद भी अलग होता है. रही बात मिनरल वाटर की तो ये कुछ ख़ास स्रोतों जैसे झरनो आदि से मिलता है.

यह भी पढ़ें : गर्म पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

मिनरल वाटर और पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर का अंतर कैसे पहचाने | Difference Between Mineral Water and Packaged Drinking Water in Hindi

BIS यानि Bureau of Indian Standards भारत की एक संस्था है जोकि हर क्षेत्र में विभिन्न मानक तय करती है. BIS के द्वारा दोनों तरह के पानी को अलग-अलग स्टैण्डर्ड दिया गया है. इसकी मदद से आप पहचान सकते है की कौनसा पानी पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर है और कौनसा मिनरल वाटर है.

जिस बोतल के ऊपर IS:13428 का मार्क हो तो इसका मतलब है की वह मिनरल वाटर है.

जिस बोतल के ऊपर IS:14543 का मार्क हो तो इसका मतलब है की वह पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर है.

अब आपको मिनरल वाटर क्या है और पैकेज्ड ड्रिंकिन वाटर क्या है के बारे में पता चल गया होगा, साथ ही आपको मिनरल वाटर और पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर के बीच का अंतर भी समझ आ गया होगा. उम्मीद है आपको Difference Between Mineral Water and Packaged Drinking Water in Hindi के ऊपर ये जानकारी पसंद आई होगी.

admin
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *