इन 6 चीजों में होता है सबसे ज्यादा विटामिन ई | Vitamin E Ke Srot

Vitamin E Ke Srot (विटामिन ई के स्रोत) – शरीर को सही रूप से कार्य करने के लिए बहुत से पोषक तत्वों की जरुरत होती है, विटामिन ई भी उन्हीं पोषक तत्वों में से एक है. शरीर में विटामिन ई की कमी होने के कारण स्वास्थ्य से जुडी कई समस्याएं हो सकती है. इसीलिए शरीर में विटामिन ई की कमी न हो इसके लिए आपको विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए. आज इस लेख में हम आपको विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थो के बारे में बताएंगे. Vitamin E Foods List in Hindi

Vitamin E Ke Srot, Vitamin E Kisme Paya Jata Hai

विटामिन ई किसमें पाया जाता है | Vitamin E Kisme Paya Jata Hai

विटामिन ई वसा में घुलनशील विटामिन है तथा इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो स्किन को नुकसान होने से बचाते है. बहुत से खाद्य पदार्थों में विटामिन ई प्राकृतिक रूप से मौजूद होता है. विटामिन ई हमारे बालों और त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है. नीचे हमने विटामिन ई वाले खाद्य पदार्थों के बारे में बताया है.

यह भी पढ़ें : कढ़ी पत्ता के 8 गजब के फायदे

विटामिन ई के लिए बादाम | Almonds Vitamin E Ke Srot

बादाम विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत है. इसके अलावा बादाम में फाइबर भी होता है जिस वजह से यह पाचन के लिए भी अच्छा है. आप बादाम तेल या दूध का भी सेवन कर सकते है. त्वचा तथा बालों के लिए बादाम तेल को लगा भी सकते है.

यह भी पढ़ें : बादाम खाने के 8 फायदे और नुकसान

एवोकाडो विटामिन ई का स्रोत | Avocado Vitamin E Sources in Hindi

एवोकाडो भी विटामिन ई का स्रोत है. इसमें बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते है. विटामिन ई को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप एवोकाडो खा सकते है.

विटामिन ई के लिए पालक | Spinach Vitamin E Foods in Hindi

विटामिन ई के लिए हरी सब्जियों का सेवन भी किया जा सकता है. बहुत सी हरी सब्जियों में विटामिन ई उपस्थित होता है और पालक उन्ही सब्जियों में से एक है. विटामिन ई के अलावा पालक में और भी बहुत से पोषक तत्व होते है जो शरीर के लिए फायदेमंद होते है.

सूरजमुखी के बीज | Sunflower Seeds Vitamin E Rich Foods in Hindi

सूरजमुखी के बीज में भी विटामिन ई होता है. लेकिन इसका छिलके के साथ सेवन न करे. अगर आप छिलके के साथ ही इसका सेवन कर लेते है तो आपको उल्टी व पेट दर्द की शिकायत हो सकती है. इसीलिए इसका छिलका जरूर हटा दे.

विटामिन ई के लिए पीनट बटर | Peanut Butter Hai Vitamin E Ka Srot

पीनट बटर से भी आप विटामिन ई प्राप्त कर सकते है, लेकिन इसमें कैलोरी भी मौजूद होती है. इसीलिए ज्यादा मात्रा में इसका सेवन न करे. आप इसका सेवन ब्रेड या रोटी के साथ कर सकते है.

विटामिन ई के लिए कीवी | Kiwi for Vitamin E in Hindi

कीवी खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है साथ ही यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है. इसमें विटामिन E अच्छी मात्रा में होता है. इसके अलावा यह विटामिन C का भी अच्छा स्रोत है. आप चाहे तो इसका सेवन ऐसे ही कर सकते है या फिर जूस के रूप में भी इसका सेवन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : कीवी खाने के इन 13 फायदों से अनजान होंगे आप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *