Vitamin C Rich Foods in Hindi | विटामिन सी वाले 13 खाद्य पदार्थ

Vitamin C Rich Foods in Hindi, Source of Vitamin C in Hindi

Vitamin C Rich Foods in Hindi (विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ) – विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बाकी विटामिन से ज्यादा जरुरी होता है. विटामिन C हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करता है इसकी मदद से सर्दी, खांसी जैसी कई बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है तथा ये हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. विटामिन सी त्वचा के घावों को भरने में भी मदद करता है.

विटामिन सी का नाम सुनते साथ ही हमारे दिमाग में सबसे पहले संतरे का नाम आता है क्युकी संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. लेकिन इसके अलावा भी कई फूड्स है जिनके अन्दर भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है.

हम आपको बताने वाले है ऐसे फूड्स के बारे में जिनके अंदर विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, तथा जिनका सेवन करके आप अपने शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी कर सकते है. तो चलिए जानते है विटामिन सी रिच फूड्स के बारे में. (Vitamin C Rich Foods in Hindi)

Vitamin C Rich Foods in Hindi, Source of Vitamin C in Hindi

विटामिन सी क्यों जरूरी है | Why Vitamin C is Important in Hindi

बहुत से लोगो को ये तो पता होता है की किन चीजों में विटामिन सी पाया जाता है, लेकिन ये पता नही होता कि विटामिन सी हमारे शरीर के लिए क्यों जरुरी है. विटामिन सी टिश्यू के विकास को बढ़ावा देता है तथा ये कैंसर, दिल की बीमारियां तथा टिश्यू डैमेज को कम करने में मदद करता है. साथ ही ये हमारी आंखों तथा त्वचा के लिए भी फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : विटामिन D वाले खाद्य पदार्थ

विटामिन सी वाले फूड | Vitamin C Rich Foods in Hindi

Vitamin C Foods List in Hindi विटामिन सी हमें कई फलों तथा सब्जियों से प्राप्त हो सकता है जैसे – संतरा, निम्बू, मटर, आवला, ब्रोकली आदि. नीचे हमने विटामिन C से भरपूर खाद्य पदार्थ के बारे में बताया है.

विटामिन C के लिए आंवला | Gooseberry for Vitamin C in Hindi

आंवले में अच्छी मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. साथ ही साथ इसमें फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन भी पाया जाता है. आँवला बालो, त्वचा और आँखों के लिए काफी फायदेमंद है. इसका नियमित रूप से सेवन करने से हमारी पाचन क्रिया सही रहती है तथा कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें : आंवला खाने के 14 फायदे

विटामिन C के लिए ब्रोकली | Broccoli for Vitamin C in Hindi

ब्रोक्कोली में अच्छी मात्रा में Vitamin C पाया जाता है. आधा कप पके हुए ब्रोक्कोली में लगभग 51 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, विटामिन A, ओमेगा 3 फैटी एसिड आदि जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है. ब्रोकली में मौजूद विटामिन C हमारे बालों के लिए भी लाभदायक है. इसके अलावा ये हार्ट से जुड़ी बीमारियां, अवसाद तथा कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में भी मदद करती है.

यह भी पढ़ें : ब्रोकली खाने के फायदे और नुकसान

विटामिन सी से भरपूर है संतरा | Orange for Vitamin C in Hindi

विटामिन C वाले फूड के बारे में बात हो और संतरे का नाम न आये ऐसा तो हो ही नहीं सकता. संतरे में विटामिन सी तथा फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में मौजूद होते है. इसके अलावा गैस तथा जोड़ों के दर्द (Joints Pain) की समस्या से छुटकारा पाने के लिए संतरे का जूस पीना लाभकारी है.

हरी मिर्च विटामिन सी के लिये | Green Chilli for Vitamin C in Hindi

ज्यादातर लोगो को मिर्च का सेवन करना पसंद नहीं होता, लेकिन वहीं कई लोग शौक से मिर्च को खाते है. हरी मिर्च में विटामिन C काफी ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है. इसका सेवन आप खाने या फिर सलाद के साथ भी कर सकते है. हरी मिर्च के सेवन से विटामिन सी की कमी पूरी होने में मदद मिलती है.

विटामिन सी का स्रोत है अंगूर | Grapes for Vitamin C in Hindi

अंगूर खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होते है. इसमें विटामिन C और विटामिन E अच्छी मात्रा में मौजूद होते है. साथ ही इसमें कैलोरी और फाइबर भी पाए जाते है.

विटामिन सी वाला फल है अमरूद | Guava is Rich Source of Vitamin C in Hindi

अमरूद विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है इसके सेवन से शरीर में विटामिन सी की पूर्ति होती है, साथ ही इसमें मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते है. 1 अमरूद में लगभग 125 मिलीग्राम Vitamin C पाया जाता है.

शिमला मिर्च में विटामिन सी | Vitamin C Ke Liye Shimla Mirch in Hindi

Capsicum यानि शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. इसमें संतरे से भी ज्यादा मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. अपने आहार में शिमला मिर्च को शामिल करके आप विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते है.

केले में मौजूद है विटामिन सी | Banana for Vitamin C in Hindi

विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए केले का सेवन करना फायदेमंद है. विटामिन सी के साथ इसमें मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते है. इसके अलावा केले का सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. साथ ही ये वजन बढ़ाने तथा पाचन क्रिया को सही रखने में भी मदद करता है.

यह भी पढ़ें : केला खाने के फायदे

नींबू है विटामिन सी का स्रोत | Lemon for Vitamin C in Hindi

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, और मिनरल्स भी पाये जाते है. निम्बू की मदद से विटामिन सी की कमी पूरी होती है. इसके अलावा ये हमारी आँखों के लिए भी लाभदायक है.

यह भी पढ़ें : नींबू के फायदे और नुकसान

कीवी विटामिन सी के लिए | Kiwi Fruit High in Vitamin C in Hindi

एक कीवी में लगभग 64 मिलीग्राम विटामिन सी मौजूद होता है. इसका स्वाद खाने में खट्टा तथा मीठा होता है. इसका सेवन करके शरीर में विटामिन सी की पूर्ति की जा सकती है.

विटामिन सी के लिए खाए मटर | Peas for Vitamin C in Hindi

मटर की सब्जी खाने में तो स्वादिष्ट होती है साथ ही इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसमें आयरन और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अपनी डाइट में मटर की सब्जी शामिल करना फायदेमंद होगा.

पपीते में विटामिन सी | Vitamin C in Papaya in Hindi

पपीते को पेट के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है. इसमें काफी ज्यादा मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है.

स्ट्रॉबेरी में है विटामिन सी | Vitamin C in Strawberry in Hindi

स्ट्रॉबेरी में भी काफी ज्यादा मात्रा में विटामिन C पाया जाता है. इसके अलावा लीची, आम तथा पाइनएप्पल में भी विटामिन सी मौजूद होता है.

ये थे विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थ (Vitamin C Foods in Hindi) जिनका सेवन करने से आपके शरीर को विटामिन सी प्राप्त होगी. उम्मीद है आपको विटामिन सी वाले फल और विटामिन सी वाली सब्जियों के बारे में ये जानकारी पसन्द आयी होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*