MyHealthHindi

Health, Fitness, Relationship, Grooming, Beauty Tips, Lifestyle, Nutrition

Vitamin A Ke Srot, Vitamin A Sources in Hindi
Food

विटामिन ए के 8 सबसे अच्छे स्रोत | Vitamin A Ke Srot in Hindi

Vitamin A Ke Srot (सबसे ज्यादा विटामिन ए किसमें पाया जाता है) – शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद बनाए रखने के लिए विटामिन ए बहुत ही जरुरी है. विटामिन ए मांसपेशियों की मजबूती के लिए, आँखों की रोशनी के लिए, कैल्शियम के स्तर को बनाए रखने तथा हड्डियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. आज हम आपको विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थो के बारे में बताने वाले है. तो चलिए जानते है Sabse Jyada Vitamin A Kisme Paya Jata Hai के बारे में.

Vitamin A Ke Srot, Vitamin A Sources in Hindi

विटामिन ए फूड्स लिस्ट | Vitamin A Foods List in Hindi

विटामिन ए भी हमारे शरीर के लिए उतना ही जरूरी है जितना की बाकी दूसरे विटामिन्स. विटामिन ए वसा में घुलने वाले विटामिन के रुप में जाना जाता है. आमतौर पर रेटिनॉयड तथा कैरोटिनॉयड के रुपों में विटामिन A पाया जाता है. सब्जियों और फलों में मुख्य रुप से विटामिन ए मौजूद होता है. हमारा शरीर सही तरीके से कार्य करे इसके लिए विटामिन ए बहुत जरुरी है. नीचे हमने उन चीजों की लिस्ट बनायी है जिनसे हमारे शरीर को विटामिन ए प्राप्त होता है.

यह भी पढ़ें : विटामिन बी के स्रोत, फायदे और नुकसान

विटामिन ए का स्रोत है गाजर | Vitamin A Ke Srot Hai Gajar

गाजर का सेवन करना हमारी आँखों के लिए बहुत लाभदायक है. यह विटामिन A का बहुत ही अच्छा स्रोत होता है. 1 कटोरी गाजर का रोजाना सेवन करने से विटामिन A की जरुरत का 334 प्रतिशत हिस्सा हमारी बॉडी को मिलता है. आप अपनी मर्जी के हिसाब से गाजर का सेवन कर सकते है. आप चाहे तो इसका सेवन कच्चा ही कर सकते है या फिर आप चाहे तो इसका उपयोग सब्जी में भी कर सकते है. गाजर विटामिन ए से भरपूर होता है जिस वजह से विटामिन ए की कमी होने पर इसे खाने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ें : गाजर खाने के 11 फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान

विटामिन ए के लिए टमाटर | Tomato Vitamin A Sources in Hindi

टमाटर लाइकोपीन का एक अच्छा स्रोत है. टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन ए भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. आप विटामिन ए के लिए टमाटर का भी सेवन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : सेंधा नमक के ये 8 फायदे कर देंगे आपको

विटामिन ए के लिए दूध | Milk Source of Vitamin A in Hindi

कुछ लोगो को दूध पीना पसंद है तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जो दूध पीना बिलकुल भी पसंद नही करते है, लेकिन दूध में बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर के लिए जरुरी है. दूध में विटामिन ए भी पाया जाता है जो हड्डियों के विकास के लिए जरुरी है.

यह भी पढ़ें : दूध पीने के 8 फायदे और नुकसान

विटामिन ए का स्रोत है लाल शिमला मिर्च | Capsicum Vitamin A Food in Hindi

अगर आपको शिमला मिर्च खाना पसंद है तो अच्छी बात है. लाल शिमला मिर्च में भी विटामिन ए मौजूद होता है. आप इसका सेवन अपनी इच्छा अनुसार कर सकते है. आप चाहे तो इसकी सब्जी खा सकते है या फिर सलाद.

विटामिन ए के लिए शकरकंद खाए | Sweet Potato Vitamin A Rich Foods in Hindi

शकरकंद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है. शकरकंद में विटामिन ए अच्छी मात्रा में उपस्थित होता है साथ ही यह फाइबर का भी स्रोत है.

यह भी पढ़ें : शकरकंद के 10 फायदे और कुछ नुकसान

विटामिन ए के लिए हरी सब्जियां | Vitamin A Ke Srot Green Vegetables in Hindi

हरी सब्जियों में मिनरल्स और विटामिन्स मौजूद होते है. इसमें विटामिन ए भी उच्च मात्रा में होता है. इसीलिए हरी सब्जियों का सेवन जरूर करे.

विटामिन ए के लिए आम | Mango Vitamin A Ke Srot

आम खाना सबको पसंद है इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. इसमें विटामिन ए भी पाया जाता है.

यह भी पढ़ें : आम खाने के 9 फायदे और कुछ नुकसान

विटामिन ए के लिए खाएं अंडे | Eggs for Vitamin A in Hindi

जब भी अंडे का नाम आता है तो लोगो के मन में सिर्फ प्रोटीन का ख्याल आता है क्युकी अंडा प्रोटीन का एक बहुत ही सस्ता और अच्छा स्रोत है. इसमें काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है, लेकिन प्रोटीन के अलावा अंडे में विटामिन ए की मात्रा भी मौजूद होती है, जिसकी वजह से विटामिन ए की कमी को दूर करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : अंडा खाने के 13 फायदे और नुकसान

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *