इन 5 तरीकों से होगा वीर्य गाढ़ा | Virya Ko Gadha Karne Ke Gharelu Nuskhe

Virya Ko Gadha Karne Ke Gharelu Nuskhe (वीर्य गाढ़ा कैसे करे) – पुरुषो में उत्तेजना और स्खलन के समय मूत्रमार्ग से निकलने वाला तरल द्रव वीर्य होता है. यह प्रोस्टेट ग्रंथि व अन्य पुरुष प्रजनन अंगों से शुक्राणु और तरल पदार्थ ग्रहण करके बनता है. पतला वीर्य कम शुक्राणुओं का संकेत है, जिससे प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है. आज हम आपको वीर्य गाढ़ा करने के घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे. Virya Ko Gadha Kaise Kare, Sperm Ko Gadha Kaise Kare

Virya Ko Gadha Karne Ke Gharelu Nuskhe

अश्वगंधा से वीर्य को गाढ़ा करने के घरेलू नुस्खे | Ashwagandha Se Virya Ko Gadha Karne Ke Gharelu Nuskhe

अश्वगंधा में बहुत से गुण पाये जाते है. इसके जड़ के रस का सेवन करने से वीर्य को बढ़ाने में मदद मिलती है और वीर्य की मात्रा को भी बढ़ाता है. साथ ही यह टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को भी बढ़ावा देता है. 1 ग्लास दूध में आधा चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलाएं. कुछ महीनों के लिए इस मिश्रण को दिन में 2 बार पियें. इसके अलावा आप अश्वगंधा जड़ का रस भी पी सकते हैं. लेकिन चिकित्सकीय परामर्श जरूर ले.

यह भी पढ़ें : इन 7 तरीकों से मिलेगा स्वप्नदोष से छुटकारा

लहसुन से वीर्य को गाढ़ा करने के नुस्खे | Lehsun Se Virya Ko Gadha Karne Ke Nuskhe

लहसुन शुक्राणु उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है है. इसमें एल्लीसिन नामक यौगिक पाया जाता है जो वीर्य को बढ़ाता है और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है. साथ ही इसमें मौजूद सेलेनियम शुक्राणु गतिशीलता को बेहतर बनाने में सहायता करते हैं.

यह भी पढ़ें : सेक्स करने से होते है ये 10 कमाल के फायदे

दमियना वीर्य को गाढ़ा करने के उपाय | Damiana Virya Ko Gadha Karne Ke Upay

दमियना वीर्य की कम होती संख्या के लिए एक जड़ी बूटी है. एक चौथाई चम्मच सूखी दमियना की पत्तियों को 1 कप गर्म पानी में डालकर पांच से दस मिनट उबालकर छानने के बाद उसमें कुछ मात्रा में शहद को मिलाकर दिन में 3 बार कुछ महीनो के लिए सेवन करे. परन्तु चिकित्सकीय परामर्श जरूरी है.

ग्रीन टी से वीर्य को गाढ़ा करने के नुस्खे | Green Tea Se Virya Ko Gadha Karne Ke Nuskhe

ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा फर्टिलिटी को बढ़ाती है क्योंकि ये शुक्राणु कोशिकाओं को नुकसान पहुँचाने वाले मुक्त कणों को प्रभावहीन कर देते हैं. ग्रीन टी में उपस्थित एपीगैलोकैटेचिन गेलेट शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार करता है.

सॉ पालमेटो से वीर्य को गाढ़ा करने के नुस्खे | Saw Palmetto Se Virya Ko Gadha Karne Ke Nuskhe in Hindi

सॉ पालमेत्तो का उपयोग प्रोस्टेट स्वास्थ्य के लिए किया जाता है. यह जड़ी बूटी वीर्य की संख्या बढ़ाने में सहायता करती है. डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही सेवन करे.

नोट – किसी भी तरह के उपचार के लिए चिकित्सक परामर्श जरूरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *