Tulsi Ke Fayde | क्या आप जानते है तुलसी के इन फायदों के बारे में

Tulsi Ke Fayde, Tulsi Ke Beej Ke Fayde, Basil Benefits in Hindi

Tulsi Ke Fayde (तुलसी के लाभ और गुण) – तुलसी एक पवित्र पौधा है जिसकी लगभग हर घर में पूजा की जाती है. तुलसी का इस्तेमाल सिर्फ पूजा के लिए हे नही किया जाता बल्कि इसमें मौजूद औषधीय गुण हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है. सर्दी जुकाम से बचने के लिए तो तुलसी फायदेमंद है ही इसके अलावा ये हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाने में भी मदद करती है साथी ये हमारी स्किन के लिए भी बेहद लाभकारी है.

आज हम आपको तुलसी के कुछ ऐसे गुण तथा लाभ के बारे में बताने वाले है जिनको जानकर आप हैरान हो जायेंगे. तो चलिए जानते है तुलसी के फायदों के बारे में. Basil Leaves Benefits in Hindi

Tulsi Ke Fayde, Tulsi Ke Beej Ke Fayde, Basil Benefits in Hindi

तुलसी क्या है | What is Basil in Hindi

तुलसी को अंग्रेजी में Basil कहते है ये एक झाड़ीनुमा पौधा है जिसकी टहनियों में से अच्छी खुशबू आती है. इसे मीठी तुलसी भी बोला जाता है. तुलसी का पौधा 50 सेमी तक लंबा होता है. इसकी पत्तियों के साथ-साथ इसके बीज भी बेहद गुणकारी होते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.

तुलसी के फायदे चेहरे के लिए | Tulsi Ke Fayde Chehre Ke Liye

Tulsi Leaves Benefits for Skin in Hindi तुलसी हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा से विषैले तत्व को बाहर निकालने में मदद करते है, जिससे चेहरे पर ग्लो आता है. तुलसी की सूखी पत्तियों से पाउडर बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के बाद धो ले.

इसके अलावा ये पिम्पल्स से राहत दिलाने में भी मददगार है. इसके लिए तुलसी की पत्तियों का अच्छे से पेस्ट बना ले और उसमे थोडा गुलाबजल मिला ले. दस मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दे तथा उसके बाद इसे पानी से धो ले. अगर आप भी अपने चेहरे को बेदाग़ तथा चमकदार बनाना चाहते है तो अपने चेहरे पर तुलसी का पेस्ट लगाना शुरू कर दे.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के 5 आसान घरेलू उपाय

तुलसी के फायदे बालों के लिए | Basil Benefits for Hair in Hindi

Tulsi Ke Fayde Balo Ke Liye पुरुष हो या महिला हर कोई अपने बालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहते है. ऐसे में अगर आप भी उनमें से एक है तो तुलसी आपकी मदद कर सकती है. इसके लिए आप तुलसी की पत्तियों के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते है साथ ही ये आपको सिर की खुजली से बचाने में भी मदद करता है. इसके अलावा यदि आप अपने बालो को घना तथा चमकदार बनाना चाहते है तो नारियल तेल में तुलसी पाउडर को मिलाये और बालों की अच्छे से मसाज करे. इससे बालो को लम्बा तथा चमकदार होने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : बालों के झड़ने से है परेशान तो अपनाएं ये सीक्रेट टिप्स

तुलसी के फायदे बुखार के लिए | Tulsi Benefits for Fever in Hindi

तुलसी में कई ऐसे गुण मौजूद होते है जो हमें बुखार से बचाने में मदद करते है. यदि संक्रमण के कारण किसी को बुखार हो गया हो तो उसे तुलसी का काढ़ा पीना चाहिए. तुलसी का काढ़ा पीने से बुखार में काफी जल्दी लाभ मिलता है. इसको बच्चों के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

आधा लीटर पानी मे इलाइची पाउडर तथा तुलसी की कुछ पत्तियां डालें तथा उसको तब तक उबलने दे जब तक पानी आधा न रह जाये. अब रोगी को इसका सेवन कराये.

यह भी पढ़ें : टाइफाइड बुखार का इलाज

तुलसी के फायदे तनाव के लिए | Tulsi Ke Patte Ke Fayde Stress Ke Liye

भाग दौड़ भरी जीवनशैली होने के कारण ज्यादातर लोग तनाव के शिकार हो जाते है. तनाव से छुटकारा पाने के लिए तुलसी की मदद ली जा सकती है. तुलसी की मदद से तनाव वाला हार्मोन बॉडी से बाहर निकलता है. स्ट्रेस होने पर तुलसी की लगभग दस पत्तियों को चबाने से स्ट्रेस से राहत मिलती है. तुलसी की मदद से रक्त संचार भी अच्छे से होता है.

कैंसर से बचाए तुलसी | Tulsi Benefits Cancer Ke Liye

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के लिए भी तुलसी फायदेमंद है. तुलसी में मौजूद Phytochemicals कैंसर को रोकने में मदद करते है. इसके अलावा तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ट्यूमर के विकास को रोकने में मदद करते है.

यह भी पढ़ें : स्तन कैंसर के लक्षण

धूम्रपान छुड़ाए तुलसी | Basil Helps Quit Smoking in Hindi

धूम्रपान की लत लगने के कारण लोग जाने अनजाने में अपने शरीर को काफी नुकसान पहुंचाते है. यदि आप धूम्रपान करना छोड़ना चाहते है तो ऐसे में तुलसी काफी लाभदायक है. तुलसी में पाए जाने वाले एंटी स्ट्रेस एजेंट स्मोकिंग की आदत छुड़ाने में मदद करते है. इससे तनाव कम होगा और आपकी स्मोकिंग करने की इच्छा भी कम हो जाएगी. स्मोकिंग करने की इच्छा होने पर तुलसी की कुछ पत्तियां चबाएं इससे स्मोकिंग करने का मन नही करेगा.

यह भी पढ़ें : सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के आसान तरीके

पीरियड्स के लिए तुलसी | Tulsi Ke Fayde Periods Ke Liye

पीरियड्स के दर्द को दूर करने तथा पीरियड्स में अनियमितता के लिए भी तुलसी फायदेमंद है. तुलसी के कुछ पत्तों को गर्म पानी में उबालें तथा 1 चम्मच शहद दिन में 3 बार ले.

मुँह की दुर्गन्ध दूर करे तुलसी | Tulsi Muh Ki Badbu Ke Liye

जिन लोगों के मुँह से दुर्गन्ध आती है उनके लिए भी तुलसी फायदेमंद है. मुंह से बदबू आने पर तुलसी के पत्ते चबाने से बदबू खत्म हो जाती है.

यह भी पढ़ें : मुंह की बदबू कैसे दूर करे

तुलसी के अन्य फायदे | Other Health Benefits of Tulsi in Hindi

  • तुलसी ब्लड शुगर को कम करती है जिससे डायबिटीज नियंत्रित रहती है.
  • तुलसी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ने में मददगार है जिसकी वजह से हम सर्दी-खाँसी से बचे रहते है.
  • तुलसी के पत्ते खाने से सिरदर्द से भी राहत मिलती है.
  • तुलसी की पत्तियों को काले नमक के साथ मिलाकर चबाने से दमे की बीमारी से राहत मिलती है.

तुलसी के बीज के फायदे | Tulsi Ke Beej Ke Fayde

Basil Seeds Benefits in Hindi तुलसी की पत्तियों के अलावा तुलसी के बीजों के भी अनेक फायदे है. ये हमारी पाचन क्षमता बढ़ाने में मददगार है इसके अलावा ये हमारे दिल के लिए भी फायदेमंद है.

पेट में दर्द – कब्ज तथा पेट दर्द से राहत पाने के लिए सोने से पहले एक गिलास दूध में तुलसी के बीजों को मिलाकर इसका सेवन करे.

वजन करें कम – जो लोग वजन कम करने के बारे में सोच रहे है उनके लिए तुलसी के बीज फायदेमंद है क्यूंकि इनमे कम कैलोरी होती है और ये हमारे पेट को ज्यादा देर तक भरे रखते है तथा भूख भी मिटाते है.

यह भी पढ़ें : मोटापा झट से खत्म कर देगा ये डाइट प्लान

दिल के लिए फायदेमंद – तुलसी के बीज हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल के लेवल को संतुलित करने में मदद करते है. इसके अलावा ये शरीर में लिपिड लेवल को बढ़ाने में मदद करते है तथा दिल को सुरक्षा प्रदान करते है.

यह भी पढ़ें : दिल को स्वस्थ रखने के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*