Triceps Kaise Banaye | इन 6 तरीको से आसानी से बनाये ट्राइसेप्स

Triceps Kaise Banaye (ट्राइसेप्स कैसे बनाये) – हम में से हर कोई चाहता है की हमारी एक अच्छी पर्सनालिटी हो ताकि लोग हमारी तरफ आकर्षित हो. अच्छी पर्सनालिटी बनाने के लिए हमें अपनी बॉडी के हर हिस्से का ख़ास ध्यान रखना होता है जिनमे से ट्राइसेप्स एक जरुरी हिस्सा है. मजबूत ट्राइसेप्स होने की वजह से हमारी पर्सनालिटी अच्छी लगती है. लेकिन कुछ लोग जिम जाने के बाद भी ट्राइसेप्स नहीं बना पाते है, क्युकी बहुत से लोगो को एक्सरसाइज करने का सही तरीका नहीं पता होता है. अगर आप भी ट्राइसेप्स न बनने की वजह से परेशान है तो निचे हमने ट्राइसेप्स बनाने के टिप्स और ट्राइसेप्स के लिए एक्सरसाइज के बारे में बताया है. How to Build Triceps in Hindi

Triceps Kaise Banaye, How to Build Triceps in Hindi

ट्राइसेप्स कैसे बनाये | Triceps Kaise Banaye

Triceps Workout Tips in Hindi ट्राइसेप्स या फिर बॉडी के किसी भी पार्ट को बनाने के लिए आपको पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना बहुत जरुरी है साथ ही नियमित एक्सरसाइज करना भी बहुत जरुरी है इन दोनों की मदद से ही आप एक अच्छी बॉडी बना पाएंगे. नीचे हमने ट्राइसेप्स की बेस्ट एक्सरसाइज के बारे में बताया है जिन्हे अगर आप सही तरीके से करते है तो आपके ट्राइसेप्स में आपको काफी जल्दी फर्क देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ें : बाइसेप्स का साइज बढ़ाने के 9 टिप्स

ट्राइसेप्स के लिए ट्राइसेप्स किकबैक एक्सरसाइज | Kickback Triceps Exercise in Hindi

How to Build Triceps in Hindi

ट्राइसेप्स के लिए किकबैक एक्सरसाइज काफी अच्छी एक्सरसाइज है. इसकी मदद से भुजाओ के पिछले हिस्से को सुडौल बनाने में मदद मिलेगी. इसके लिए कमर से आगे की तरफ झुकना है. ऐसा करते वक्त मेज या कुर्सी पर एक हाथ को सीधा रखें जैसे ऊपर तस्वीर में दिखाया है. उसके बाद दूसरे हाथ में डम्बल को पकड़कर डम्बल को पीछे की तरफ लेकर जाये. और फिर वापस आगे लेकर आये. ऐसा करते समय अपनी कोहनी को लॉक करके रखें और फिर जब एक सेट पूरा हो जाये तब दूसरे हाथ से ऐसा करे.

यह भी पढ़ें : अच्छी सेहत बनाने के 8 तरीके

ट्राइसेप्स के लिए करे ट्राइसेप्स डिप्स | Triceps Dips for Triceps in Hindi

कुर्सी या किसी बेंच पर डिप्स लगाकर आप अपने ट्राइसेप्स को मजबूत बना सकते है. इसके लिए एक बेंच ले और अपने हिप्स को आगे की तरफ ले आये और अपनी हथेलियों का सहारा ले. उसके बाद निचे की तरफ जाये तथा फिर वापस ऊपर की तरफ आये. और अपनी एल्बो को फ्लेक्स बनाये रखे.

यह भी पढ़ें : बॉडी बनाने के लिए 4 बेस्ट प्रोटीन पाउडर

क्लोज ग्रिप बेंच प्रेस | Close Grip Bench Press Tricep Banane Ke Liye Exercise

क्लोज ग्रिप बेंच प्रेस एक्सरसाइज ट्राइसेप्स के साथ-साथ चेस्ट के लिए भी फायदेमंद है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए बेंच पर बीठ के बल लेट जाये और अपने दोनों हाथों से बारबेल को बीच से पकड़े. उसके बाद इसे ऊपर से निचे लाइए और फिर ऊपर लेकर जाये. आपको इसे 15 बार ऊपर नीचे करना है.

यह भी पढ़ें : ट्रेडमिल पर दौड़ने का सही तरीका

ट्राइसेप्स एक्सटेंशन | Triceps Extension Triceps Banane Ka Tarika

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप किसी बेंच पर बैठ जाये या फिर आप चाहे तो खड़े रहकर भी यह एक्सरसाइज कर सकते है. सबसे पहले एक डम्बल को अपने दोनों हाथों से पकड़ ले और अपने सर के पीछे लेकर जाये. उसके बाद डंबल को धीरे-धीरे निचे लेकर जाये और फिर वापस ऊपर लेकर आये. आपको 10-15 बार इसे ऊपर से निचे करना है.

यह भी पढ़ें : BCAA क्या होता है और कैसे काम करता है

वार्म अप करे

किसी भी एक्सरसाइज को शुरू करने से पहले वार्मअप जरुर करें. वार्मअप करने से चोट से बचा जा सकता है. इसीलिए आप चाहे ट्राइसेप्स की एक्सरसाइज कर रहे हो या फिर किसी और हिस्से की वार्मअप जरुर करें.

ज्यादा एक्सरसाइज न करे

बहुत से लोगो को लगता है हम जितनी ज्यादा एक्सरसाइज करेंगे उतनी जल्दी हमारे ट्राइसेप्स बनेंगे, लेकिन ऐसा नहीं है. आपको बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने से भी बचना चाहिए और अपनी मसल्स को रेस्ट देना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *