Treadmill Par Daudne Ka Sahi Tarika | ट्रेडमिल पर दौड़ने का सही तरीका

Treadmill Par Daudne Ka Sahi Tarika, Treadmill Ke Fayde

Treadmill Par Daudne Ka Sahi Tarika (ट्रेडमिल के फायदे तथा ट्रेडमिल पर दौड़ने का सही तरीका) – अपना वजन कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. घंटो जिम में पसीना बहाते है तथा दौड़ लगाते है.

लेकिन कुछ लोगो के पास समय की कमी होने के कारण न तो उन्हें जिम जाने का समय मिलता है और न ही दौड़ने का. लेकिन अगर आपके पास घर पर ही ट्रेडमिल है तो आपको जैसे ही मौका मिले आप इस पर रनिंग कर सकते है. Treadmill Ke Fayde

Treadmill Par Daudne Ka Sahi Tarika, Treadmill Ke Fayde

ट्रेडमिल पर दौड़ने का तरीका | Treadmill Par Daudne Ka Sahi Tarika

Treadmill in Hindi – ट्रेडमिल की मदद से हम अपनी बॉडी को फिट रख सकते है. इस पर रनिंग करके आप कम समय में ज्यादा वजन कम कर सकते है. लेकिन ट्रेडमिल पर रनिंग करते समय कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी है.

यह भी पढ़ें : अगर चाहते है मजबूत और आकर्षक चेस्ट तो आज से शुरू करे ये 7 एक्सरसाइज

निचे न देखे

बहुत से लोग Treadmill पर दौड़ते समय अपने पैरों को देखते रहते है जो की गलत है, पेरो की मूवमेंट को लगातार देखने से आप अपना बैलेंस खो सकते है और निचे गिर सकते है जिसके कारण आपको चोट भी लग सकती है. इसीलिए ट्रेडमिल पर चलते समय हमेशा सामने देखे.

सही जूते

ट्रेडमिल पर दौड़ने के लिए लोग अक्सर सही जूतों का चुनाव नहीं कर पाते ज्यादातर लोग जूतो के Looks को देखकर पसंद करते है, और उसके सोल पर ध्यान नहीं देते. जिसके कारण आपको पैरों में मोच और दर्द का सामना करना पड़ सकता है. इसीलिए ट्रेडमिल पर दौड़ने के लिए ऐसे जूतों का चुनाव करे जो आरामदायक हो और आप उनमें कंफर्टबले महसूस करे.

यह भी पढ़ें : बाइसेप्स का साइज बढ़ाने के टिप्स

हैंडल ना पकडे

ज्यादातर लोग ट्रेडमिल पर दौड़ते समय Handle पकड़ लेते है जो की सही नही है ऐसा करने से हमारी बॉडी को सहारा मिलता है और हमारी Calories सही तरीके से Burn नहीं हो पाती है, इसके अलावा हमारे हाथों में अकड़न होने की समस्या भी हो सकती है.

धीरे-धीरे बढ़ाये स्पीड

एकदम स्पीड न बढ़ाये थोड़ी देर हलके चलाये उसके बाद धीरे-धीरे स्पीड बढ़ाये ताकि आपकी बॉडी का भी Warm Up सही तरीके से हो जाये. इसके अलावा दौड़ने से पहले थोड़ी देर स्ट्रेचिंग जरूर करे ऐसा करने से आपको थकान भी कम लगेगी और मसल्स पर खिंचाव भी कम होगा.

चलती ट्रेडमिल से उतरने की कोशिश न करें

जब भी आप ट्रेडमिल चला रहे हो तो गलती से भी चलती हुई ट्रेडमिल से उतरने की कोशिश न करे ऐसा करने से आप अपना बैलेंस खो सकते है या फिर आपको चक्कर भी आ सकते है जिसके कारण आप निचे गिर सकते है और आपको चोट भी लग सकती है.

टोन मसल्स

ट्रेडमिल पर दौड़ने से हमारा वजन तो कम होता ही है साथ ही साथ हमारी मसल्स भी टोन होती है जिससे हमारी बॉडी शेप में लगती है इसके अलावा ट्रेडमिल पर दौड़ने के और भी अनेक फायदे है जैसे हड्डियों का मजबूत होना, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा ठीक होना, Metabolism बढ़ना आदि.

ट्रेडमिल के फायदे | Treadmill Benefits in Hindi

वजन घटाएं (Treadmill Benefits Losing Weight in Hindi) – ट्रेडमिल का इस्तेमाल शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए किया जाता है. अगर आप अपना वजन जल्दी काम करना चाहते है तो आप ट्रेडमिल का इस्तेमाल करे. इसकी मदद से काफी जल्दी कैलोरी बर्न होती है.

यह भी पढ़ें : मोटापा झट से खत्म कर देगा ये डाइट प्लान

जब मन हो तब दौड़े – लोग सुबह को दौड़ना तो चाहते है लेकिन या तो उनका बिस्तर से उठने का मन नहीं करता या फिर काम के चक्कर से वो सुबह दौड़ नहीं पाते. लेकिन ट्रेडमिल होने की वजह से आप जब चाहे तब दौड़ सकते है. इसके लिए आपको समय तय नहीं करना. जब मौका मिले इसपर रनिंग कीजिये.

प्रदूषण से बचाए – बढ़ते प्रदुषण के कारण खुली जगह में सांस लेना भी मुश्किल है यदि आप ऐसे शहर में रहते है जहाँ प्रदूषण ज्यादा है तो ट्रेडमिल पर ही रनिंग करे. प्रदूषण की वजह से जहरीले कण हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते है, जिनसे बीमारियों के होने की सम्भावना बढ़ जाती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*