Tips to Stop Snoring in Hindi | खर्राटे रोकने के 7 घरेलू उपाय

Tips to Stop Snoring in Hindi

Tips to Stop Snoring in Hindi (खर्राटे रोकने के आसान उपाय) – खर्राटे लेना एक आम समस्या है आपके घर में भी किसी न किसी को खर्राटे आते होंगे. पूरी दुनिया में बहुत से लोग खर्राटों से प्रभावित है. खर्राटों के कारण आपको सोने में परेशानी होती ही है और साथ ही साथ आपके पार्टनर को भी इससे परेशानी होती है. रात के समय शांत माहौल होने के कारण खर्राटों की आवाज और भी ज्यादा बुरी लगने लगती है जिसके कारण हमें सोने में और भी दिक्कत होती है.

आज हम आपको बताने वाले है कुछ घरेलु उपचार जिनकी मदद से आप खर्राटों को नियंत्रित कर सकते है. How to Stop Snoring in Hindi, How to Stop Snoring Home Remedies in Hindi

Tips to Stop Snoring in Hindi

खर्राटे रोकने के उपाय | Tips to Stop Snoring in Hindi

ज्यादातर लोग खर्राटों को हलके में ले लेते है जो की गलत है हमें इनका इलाज करना चाहिए. खर्राटों के लिए कोई ऐसा इलाज नहीं है जिसके चलते आप इन्हे तुरंत रोक सके, लेकिन अपनी जीवनशैली को बदलकर आप इन्हे नियंत्रित सकते है. नीचे हमने खर्राटों को रोकने के उपाय तथा तरीके बताए है जिनकी मदद से आपको खर्राटों को रोकने में मदद मिलेगी.

खर्राटे आने के कारण | Causes of Snoring in Hindi

जीभ का आकार बड़ा होना या टॉन्सिल

मोटापे के कारण

अस्थमा या साइनस होने पर

खर्राटे दूर करता है लहसुन | Garlic Home Remedies for Snoring in Hindi

अगर आपको खर्राटे साइनस की वजह से आते है तो लहसुन आपकी मदद कर सकता है क्युकी लेहसुन नाक में जमा बलगम तथा सूजन को कम करता है. रोजाना रात को सोने से पहले लहसुन की दो फाके खा ले और थोड़ा पानी पिए.

यह भी पढ़ें : लहसुन खाने के फायदे

खर्राटों के उपचार के लिए हल्दी | Turmeric Kharate Ka Gharelu Upchar

हल्दी में बहुत से गुण मौजूद होते है जो हमें स्वस्थ रखने तथा कई बीमारियों से बचाने में मदद करते है. साथ ही इसकी मदद से खर्राटों से भी राहत मिल सकती है. रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करे.

शहद करेगा मदद | Honey Kharate Rokne Ke Upay

शहद में मौजूद गुण हमें खांसी से राहत दिलाने तथा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते है. और ये खर्राटों को दूर करने में भी हमारी मदद कर सकता है. एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे सोने से पहले पी ले.

यह भी पढ़ें : शहद खाने के फायदे

इलायची खर्राटों से दिलाए राहत | Cardamom Kharate Dur Karne Ke Upay

इलायची की मदद से श्वसन तंत्र को खोलने में मदद मिलती है. खर्राटों से राहत पाने के लिए रात को सोने से पहले इलायची के कुछ दानों को हलके गुनगुने पानी के साथ मिलाकर सेवन करने से आराम मिलेगा. इसके अलावा इलायची दिल की धड़कन को सही रखने तथा रक्तचाप नियंत्रित करने में भी मदद करती है.

पुदीने का तेल | Mint Oil Kharate Dur Karne Ke Upay in Hindi

पुदीने के तेल में मौजूद तत्व गले तथा नासिका छिद्रों की सूजन कम करते है. जिस वजह से सांस लेने में परेशानी नहीं होती. सोने से पहले इस तेल की कुछ बूंदे पानी में मिलाकर उससे गरारे करे. ऐसा करने से आपको कुछ ही समय में फर्क दिखाई देने लगेगा.

मेथी पाउडर का सेवन करें | Fenugreek Kharate Ka Upchar 

खर्राटों की समस्या से बचने के लिए आप मेथी पाउडर की मदद भी ले सकते है. रोजाना रात को पानी के साथ आधा चम्मच मेथी पाउडर का सेवन करने से खर्राटों की आवाज से राहत मिलेगी.

खर्राटे रोकने के लिए खूब पानी पिएं | Kharate Ka Ilaj Drink Water

अच्छी सेहत के लिए सही मात्रा में पानी पीना बेहद जरुरी है. पानी पीने से शरीर से जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते है. साथ ही ये खर्राटों से राहत दिलाने में भी मदद करता है. पानी की कमी होने के कारण भी खर्राटे आते है. इसीलिए भरपूर पानी पिए.

यह भी पढ़ें : पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

खर्राटे रोकने के अन्य टिप्स | Tips to Stop Snoring in Hindi

ऊपर आपको खर्राटों से निजात पाने के उपाय तथा नुस्खों के बारे में पता चल गया होगा. इसके अलावा हमने नीचे कुछ टिप्स भी बताये है जिनकी मदद से आपको खर्राटों से राहत मिल सकती है.

अपना वजन कम करे | Lose Weight Kharate Ka Ilaj in Hindi

मोटापा बीमारियो की जड़ है. इसकी वजह से अनेक बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है. ज्यादातर मोटे लोग खर्राटों की चपेट में होते है क्युकी गले के पास ज्यादा वसा जमा होने से गले में सिकुड़न होने लग जाती है जिससे हमें खर्राटे आने लगते है. इसीलिए अगर आप मोटे है तो अपना वजन जरुर कम करे.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

धूम्रपान न करे | Kharate Ke Upay Quit Smoking

धूम्रपान करना वैसे ही हमारे सेहत के लिए कितना खतरनाक है ये तो हम ही जानते है लेकिन धूम्रपान करने के कारण खर्राटे आने की संभावना बढ़ जाती है. धूम्रपान वायुमार्ग की झिल्ली में परेशानी खड़ी करता है जिसके कारण हवा गले तथा नाक से नहीं निकल पाती है. और खर्राटे आने लगते है.

यह भी पढ़ें : सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के आसान तरीके

सोने से पहले कम खाएं | Eat Less Before Sleep to Stop Snoring in Hindi

सोने से पहले ज्यादा खाना भी खर्राटों का कारण हो सकता है इसीलिए रात को सोते समय हल्का खाना खाएं. साथ ही सोते वक्त अपनी बॉडी को आराम दे और सोते वक्त इस बात की भी खास ध्यान रखे की भी हिस्से पर जोर न पड़े.

खर्राटे रोकने के लिए गले का व्यायाम

गले के व्यायाम करने से भी खर्राटों को कम किया जा सकता है. व्यायाम करने के लिए आपको स्वरों या वोवेल्स का उच्चारण करना पड़ेगा. रोजाना आधे घंटे ये व्यायाम करे. ऐसा करने से खर्राटों से जल्द राहत मिलेगी.

सिर ऊँचा करके सोए

सिर ऊंचा करने से हवा आसानी से नाक के रास्ते निकल जाती है. इसीलिए खर्राटों से बचने के लिए सिर ऊँचा करके सोए.

करवट लेकर सोएं

बाई तरफ करवट लेकर सोने से भी खर्राटों की समस्या से राहत पाई जा सकती है. इसीलिए रात को सीधा न सोकर बाई तरफ करवट लेकर सोएं. ऐसा करने से आपको खर्राटों से राहत मिलेगी.

खर्राटों से बचने के लिए सोने का समय निर्धारित करें

बहुत से लोगो की आदद होती है की उनके उनके सोने का कोई निर्धारित समय नहीं होता, जिस कारण खर्राटे की समस्या हो सकती है. इसीलिए आप एक निश्चित समय पर सोएं.

ये थे खर्राटों से राहत पाने के घरेलू उपाय. उम्मीद है आपको खर्राटों से छुटकारा पाने के नुस्खे (Tips to Stop Snoring in Hindi) पसंद आये होंगे. ये तरीके आपको खर्राटों से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*