गुलाबी होंठ पाने के 7 प्राकृतिक तरीके | Tips to Get Pink Lips Naturally in Hindi

Tips to Get Pink Lips Naturally in Hindi (काले होठों को गुलाबी करने के उपाय) – गुलाबी होठ हर महिला की खूबसूरती में चार-चाँद लगाते है. गुलाबी होठ होने की वजह से चेहरे की रोनक और भी ज्यादा बढ़ जाती है. कुछ महिलाएं तो लिपस्टिक की मदद से अपने होठों का कालापन छिपा लेती है परन्तु उन महिलाओ का क्या जिन्हें लिपस्टिक का इस्तेमाल करना पसंद न हो या जो बिना लिपस्टिक के नेचुरल लुक में रहना चाहती हो?

अगर आप भी होठों के कालेपन से परेशान है और होठों को गुलाबी करना चाहते है तो यह लेख आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है. इस लेख में हमने होठों को गुलाबी बनाने के घरेलु उपाय बताये है जिनकी मदद से आप भी होठों का कालापन दूर कर गुलाबी होठ पा सकती है.

Tips to Get Pink Lips Naturally in Hindi, Homemade Tips for Pink Lips in Hindi

होठों का काला होने का कारण | Causes of Discolored Lips in Hindi

  • सही जीवनशैली न होना, स्मोकिंग, खराब भोजन और ज्यादा तनाव लेने से होंठो के रंग पर असर पड़ता है.
  • शरीर में पानी की कमी के कारण.
  • खून की कमी के कारण.
  • खराब ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से.
  • ज्यादा कैफीन का सेवन करने से.
  • ज्यादा देर तक धूप में रहने और प्रदूषण के कारण.

प्राकृतिक रूप से गुलाबी होंठ पाने के टिप्स | Tips to Get Pink Lips Naturally in Hindi

बाजार में बहुत से प्रोडक्ट मौजूद है जो काले होठों का रंग ठीक कर सकते है लेकिन आप चाहे तो नीच बताए गए घरेलू उपायों की मदद से भी अपने होठों का रंग गुलाबी कर सकते है. अच्छी बात यह है कि घरेलू उपायों का इस्तेमाल करने से साइड इफ़ेक्ट का खतरा भी नहीं रहता है.

यह भी पढ़ें : फटे होठों के लिए घरेलू उपाय

होठों को गुलाबी बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी पेस्ट | Strawberry Homemade Tips for Pink Lips in Hindi

स्ट्रॉबेरी में अच्छी मात्रा में विटामिन C पाया जाता है तथा इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के साथ होठों पर आने वाले कालेपन को दूर करने में सहायक है. ऑलिव ऑयल लिप्स को पोषण देता है और शहद होठों को नमी देता है. किसी बर्तन में स्ट्रॉबेरी को अच्छे से मसल ले. उसके बाद इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चमच्च ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट बना ले. अब इस पेस्ट को होठों पर मास्क की तरह लगाये. थोड़ी देर बाद जब यह सूख जाये तब इसे पानी से धो ले.

यह भी पढ़ें : चेहरे पर मेकअप करने के फायदे और नुकसान

पिंक लिप्स के लिए निम्बू | Lemon for Pink Lips Home Remedies in Hindi

अक्सर नीम्बू का उपयोग काले घेरों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा नींबू का उपयोग काले होठों से छुटकारा पाने के लिए भी किया जा सकता है. नीम्बू के ब्लीचिंग गुण होंठों के गहरी हो रही रंगत को कम करने में कारगर हैं. आप निम्बू की कुछ बूंदों को होठों के ऊपर लगाकर सोए. कुछ महीनो तक ऐसा करने से आपको अपने होठों के कलर में फर्क दिखने लगेगा.

अनार के बीज का मास्क | Pomegranate Seeds Home Remedies for Pink Lips in Hindi

अनार के बीजों का उपयोग आप होठों के कालेपन को दूर करने के लिए कर सकते है. एक अनार ले और उसके दानों को निकाल ले. दानों को निकालने के बाद उन्हें कुचल लें. अब इसमें दूध की मलाई मिला ले और पेस्ट बना ले. उसके बाद इस पेस्ट को अपने होठों पर दस मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे. कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो ले.

गुलाब की पंखुड़ियां | Rose Petals Home Remedies for Dark Lips to Pink Lips in Hindi

गुलाब ठंडक देने और मॉइश्चराइज करने का काम करता है. गुलाब की पंखुड़ियां होंठों के कालेपन को दूर करके उन्हें गुलाबी बनाती हैं. 5-6 गुलाब की पंखुड़ियां को रातभर के लिए आधा कप दूध में भिगोकर रख दे. फिर सुबह दूध को छान ले और पंखुड़ियों को अच्छे से मसलकर पेस्ट बना ले. उसके बाद पीसी हुई पंखुडी में 1-2 बूँद दूध मिलाए. अब इस पेस्ट को अपने होठों पर लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दे. उसके बाद पानी से धो ले.

होठों के कालेपन को दूर करने के लिए चुकंदर | Beetroot to Get Pink Lips Naturally at Home Fast in Hindi

चुकंदर में नेचुरल ब्लीचिंग गुण मौजूद होता है. यह होठों के कालेपन को दूर करने का कार्य करता है. इसके अलावा यह होठों को गुलाबी बनाने में भी सहायता करता है. होठों का कालापन दूर करने के लिए चुकंदर का पेस्ट रात के समय अपने लिप्स पर लगाएं और इसे रातभर लगा रहने दे और अगली सुबह धो ले.

चीनी का उपयोग करें | Sugar Hoth Gulabi Karne Ke Gharelu Upay

होठों का गहरापन दूर करने के लिए चीनी का उपयोग किया जा सकता है. सबसे पहले चीनी को मिक्सर में पीस ले और इसमें थोड़ा सा मक्खन मिलाएं और होंठों पर लगाये. ऐसा करने से होठों का गहरापन कम होगा साथ ही होंठ मुलायम भी हो जायेंगे.

जैतून का तेल होठों के लिए | Olive Oil for Lips in Hindi

जैतून के तेल से भी होंठो के रंग को हल्का करने में मदद मिल सकती है. जैतून के तेल की कुछ बूंदे होठों पर लगाकर मसाज करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *