Tips To Build Biceps Size in Hindi | बाइसेप्स का साइज बढ़ाने के 9 टिप्स

Tips To Build Biceps Size in Hindi

Tips To Build Biceps Size in Hindi (बाइसेप्स कैसे बनाये) – हर कोई चाहता है उसके बाइसेप्स बड़े और मस्कुलर हो, और जब भी टी शर्ट पहने तो बाइसेप्स अच्छे दिखाई दे. साथ ही पर्सनालिटी भी अच्छी लगे.

लेकिन कुछ गलतियों के कारण न तो आपके बाइसेप्स बढ़ते है, और न ही आपकी पर्सनालिटी अच्छी लगती है. आपको बता दे अच्छे बाइसेप्स होने का हमारी पर्सनालिटी पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है. आप कही भी जाये या कोई भी कपडे क्यों न पहनें खासकर (टी-शर्ट) सबसे पहले लोग आपके बाइसेप्स को ही नोटिस करते है. आज हम आपको बताने वाले है की बाइसेप्स का साइज कैसे बढ़ाये (Biceps Ka Size Kaise Badhaye)

Tips To Build Biceps Size in Hindi

बाइसेप्स का साइज कैसे बढ़ाये | Tips To Build Biceps Size in Hindi

जरुरी नही है की आपकी बॉडी तभी अच्छी लगे जब आपका 18-20 इंच का डोला हो. क्युकी बाइसेप्स का इतना ज्यादा साइज बढ़ाना बिना सप्लीमेंट और स्टेरॉइड्स के मुमकिन नही है. और इतना ज्यादा साइज वो ही लोग बढ़ाते है जो बॉडीबिल्डर होते है और बॉडीबिल्डिंग से पैसा कमाते है. उनके लिए साइज बढ़ाना जरुरी है.

लेकिन अगर आप 14-15 इंच का डोला चाहते है जो की बहुत ही अच्छा साइज है. तो निचे दी गयी बातों को फॉलो करके आप भी अच्छे बाइसेप्स बना सकते है.

यह भी पढ़ें : बाइसेप्स बनाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

बाइसेप्स बनाने के लिए डाइट | Biceps Banane Ke Liye Kya Khaye

डाइट हमारे दिनचर्या का बहुत बड़ा हिस्सा है अगर हम दो दिन खाना न खाये तो हमारी हालत खराब हो जाएगी. इसी तरह जो लोग एक्सरसाइज करते है उनको नार्मल लोगो से ज्यादा डाइट की जरुरत होती है.

बहुत से लोग बस जिम जाकर एक्सरसाइज करते है लेकिन अपनी डाइट के ऊपर ध्यान नहीं देते. सबसे ज्यादा जरुरी होती है डाइट अगर आप अपनी डाइट ही सही से नहीं ले रहे है तो आप कितनी भी एक्सरसाइज कर ले आपकी बॉडी में कोई फर्क नहीं आएगा, उल्टा आप अपने शरीर को नुकसान पहुंचा सकते है.

बाइसेप्स बनाने के लिए प्रोटीन | Biceps Banane Ke Liye Protein

ज्यादातर लोगो को पता ही नही है की मसल्स बिल्ड करने के लिए प्रोटीन कितना जरुरी है. कुछ लोग बस एक्सरसाइज करते है और जो मिलता है खा लेते है और फिर सोचते है की इतनी एक्सरसाइज करने बाद भी बॉडी में कोई फर्क क्यों नहीं दिख रहा है.

प्रोटीन मसल्स का विकास करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है. क्युकी प्रोटीन ही आपके मसल्स को बढ़ाने में मदद करता है. आपको हाई प्रोटीन फूड खाना चाहिए जैसे – ब्रोकली, चिकन, एग वाइट, फिश आदि.

बाइसेप्स बनाने के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट | Biceps Ka Size Badhane Ke Liye Protein Supplement

आप चाहे तो प्रोटीन सप्लीमेंट की भी मदद ले सकते है. लेकिन सप्लीमेंट लेते समय ध्यान दे की वो नकली सप्लीमेंट न हो. बाजार में कई तरह के नकली सप्लीमेंट भी मौजूद है ऐसे में आपको पहले ये पता होना चाहिए कौन सा सप्लीमेंट असली है और कौन सा नकली. लेकिन अगर आपको इसके बारे में सही जानकारी नही है तो इसका सेवन न करे. गलत सप्लीमेंट का सेवन करने से आप अपनी सेहत को नुकसान पंहुचा सकते है.

अगर इसके बावजूद भी आप सप्लीमेंट का सेवन करना चाहते है तो किसी ऐसे व्यक्ति की मदद ले जिसे सप्लीमेंट के बारे में जानकारी हो. आप चाहे तो अपने जिम ट्रेनर की मदद भी ले सकते है.

यह भी पढ़ें : बॉडी बनाने के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर

बाइसेप्स का साइज बढ़ाने के लिए फोकस करे | Biceps Ka Size Badhane Ke Liye Focus

जिस तरह पढ़ने के लिए फोकस जरुरी है उसी तरह एक्सरसाइज के लिए भी फोकस जरुरी है. बहुत से लोग जिम जाकर एक्सरसाइज तो करते है लेकिन उनका फोकस एक्सरसाइज को छोड़कर बाहर की सारी चीज़ों में होता है. जिसके कारण वो एक्सरसाइज को फील नहीं कर पाते.

अगर आपका फोकस एक्सरसाइज करते वक़्त सिर्फ एक्सरसाइज में है तो आप अच्छा वेट उठा सकते है और अपने मसल्स को भी ग्रो कर सकते है. एक्सरसाइज करते समय सिर्फ एक्सरसाइज पर ध्यान दे किसी भी प्रकार की कोई टेंशन न ले.

बाइसेप्स का साइज बढ़ाने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करे | Biceps Ka Size Badhane Ke Liye Regular Exercise Kare

बॉडी बनाने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना जरुरी है. आपको हफ्ते में कम से कम 4-5 दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए. ज्यादातर लोग तब एक्सरसाइज करते है जब उनका मूड होता है. लेकिन आपको एक्सरसाइज का फायदा तभी मिलेगा जब आप नियमित रूप से एक शेड्यूल बनाकर एक्सरसाइज करेंगे.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के फायदे

बाइसेप्स बनाने के लिए सही फॉर्म | Proper Form to Make Biceps in Hindi

वर्कआउट करते समय सही फॉर्म में एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी है. ज्यादा वजन उठाने के चक्कर में लोग गलत फॉर्म में एक्सरसाइज करने लगते है या फिर कई लोग किसी दूसरे को दिखने के लिए ईगो लिफ्टिंग करने लगते है.

आप जिम में लोगो को दिखाने के लिए कितना ही वेट क्यों न उठा ले, लेकिन अगर आप एक्सरसाइज सही फॉर्म में नहीं करोगे, तो आपको कोई फायदा नहीं होगा बल्कि इंजरी हो सकती है. एक्सरसाइज करते समय हमेशा अपनी फॉर्म का अच्छे से ध्यान रखे क्युकी सही फॉर्म में एक्सरसाइज करके ही आप अपने उस मसल्स पार्ट को हिट कर सकते है जो आप करना चाहते है.

बाइसेप्स का साइज बढ़ाने के लिए ज्यादा एक्सरसाइज न करे | Don’t Do Much Workout to Build Biceps in Hindi

बहुत लोग ज्यादा समय तक ये सोचकर वर्कआउट करते है की जितनी देर तक हम वर्कआउट करेंगे उतनी ज्यादा हमारी मसल्स बढ़ेगी बल्कि ऐसा कुछ नहीं है. ज्यादा देर तक वर्कआउट करने की वजह से भी हमारी मसल्स नहीं बढ़ पाते. मसल्स बढ़ाने के लिए बॉडी को रेस्ट देना भी जरुरी है.

बाइसेप्स को बढ़ाने के लिए पर्याप्त नींद लें | Get Enough Sleep to Increase Biceps Size in Hindi

भागदौड़ भरी जिंदगी होने के कारण लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते जिसका फ़र्क उनके शरीर पर भी पड़ता है. ऐसे में कोशिश करें कि आप लगभग 7-8 घंटे की नींद जरूर ले.

बाइसेप्स का साइज बढ़ाने के अन्य टिप्स | Other Tips To Build Biceps Size in Hindi

अगर आप पहले कभी जिम नहीं गए है और आपको एक्सरसाइज के बारे में सही जानकारी नही है तो ऐसे में आप अपने ट्रेनर की मदद ले या फिर अपने किसी दोस्त की जो आपकी मदद कर सकता हो.

Biceps बनाने के लिए आपको इन सब चीज़ों को फॉलो करना जरुरी है. अगर आप चाहते है की आपकी बॉडी अच्छी बने तथा आपकी पर्सनालिटी अच्छी हो जाये तो इन सभी चीजों को जरूर फॉलो करे. लोग कुछ महीनो तक जिम करते है और उसके बाद अच्छे परिणाम न मिलने के कारण वो जिम छोड़ देते है. ऐसे में आपको थोड़ा सब्र से काम लेना होगा. किसी की भी बॉडी रातो-रात नही बन जाती. लोग सालों मेहनत करते है तब जाकर वो एक अच्छी बॉडी बना पाते है.

ये थे बाइसेप्स का साइज कैसे बढ़ाये (Biceps Ka Size Kaise Badhaye) के ऊपर जानकारी. उम्मीद है आपको Tips To Build Biceps Size in Hindi के ऊपर ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*