Tips for Long Hair in One Month in Hindi | बालों को तेजी से बढ़ाने के उपाय

Tips for Long Hair in One Month in Hindi

Tips for Long Hair in One Month in Hindi (बालों को ग्रो करने के उपाय) – लम्बे, घने तथा मुलायम बाल हर किसी को पसंद होते है. लम्बे बालो की वजह से आप ज्यादा अट्रैक्टिव लगते है और आपका स्टाइल स्टेटमैंट भी बनता है. लेकिन आजकल गलत जीवनशैली होने के कारण हर कोई बालों से जुडी किसी न किसी समस्या के कारण परेशान है.

हम आपको ऐसे प्राकृतिक उपाय बताने बाले है जिनकी मदद से आपके बाल तेजी से बढ़ना शुरू हो जायेंगे. How to Long Hair in Hindi

Tips for Long Hair in One Month in Hindi

बालों को तेजी से बढ़ाने के नुस्खे | Tips for Long Hair in One Month in Hindi

Tips for Long Hair in One Month in Hindi हर महीने हमारे बाल लगभग 0.5 इंच तक ग्रो होते है. बालों की ग्रोथ होना कई चीज़ों पर निर्भर करता है जैसे – डाइट, जेनेटिक, हेल्थ और उम्र. आप अपनी उम्र तथा जेनेटिक्स को तो नहीं बदल सकते, लेकिन अपनी डाइट में बदलाव करके तथा कुछ घरेलू उपायों की मदद से अपने बालों को ग्रो कर सकते है. डाइट में सही पोषक तत्व न होने के कारण बालों क झड़ने की समस्या होना आम बात है.

यह भी पढ़ें : बालों के झड़ने से है परेशान तो अपनाएं ये सीक्रेट टिप्स

बालो को लम्बा करने के लिए आहार | Diet for Hair Growth in Hindi

जिस तरह अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन करना जरुरी है ठीक उसी तरह हमारे बालों की ग्रोथ के लिए भी हमें ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिससे हमारे बालो को जरुरी पोषक तत्व मिल सके और उनकी ग्रोथ अच्छी हो सके. बालों की ग्रोथ के लिए प्रोटीन तथा मिनरल्स बहुत लाभदायक है इसके अलावा. Vitamin A, B, C और E, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, और सेरिलियम भी बालों को बढ़ाने में मदद करते है. बालो को लम्बा करने के लिए दूध,चीज़, दही, चिकन अंडा, सैल्मन फिश, ब्रोकक्ली, ब्राउन ब्रेड, शिमला मिर्च, गोभी ओट्स आदि का सेवन करें.

बालो को लम्बा करने के लिए अंडा | Egg for Long Hair Growth in Hindi

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा इसमें आयरन, सेलेनियम, फास्फोरस, जिंक, सल्फर तथा आयोडीन पाया जाता है. जो बालों को झड़ने से रोकता है तथा बालों को लंबा करता है. इसका पेस्ट बालों में लगाना बहुत ही लाभकारी है. पेस्ट बनाने के लिए आपको अंडे के सफ़ेद भाग में थोड़ा सा जैतून का तेल तथा शहद को मिला लेना है. उसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाकर लगभग 1 घंटे के लिए छोड़ दे तथा उसके बाद शैंपू से सिर को धो ले.

यह भी पढ़ें : अंडा खाने के फायदे

बालों की ग्रोथ के लिए सिर की मालिश करें | Hair Massage for Hair Growth in Hindi

मालिश करना हमारे बालो के लिए फायदेमंद होता है मालिश करने से रक्त का बहाव अच्छे से होता है. तेल को हल्का गर्म करके मालिश करने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है. सरसों के तेल को हल्‍का गुनगुना करके नहाने से पहले सिर पर मालिश करें और 30 मिनट तक तेल को बालों में लगा रहने दे और फिर धो लें. आप चाहें तो नारियल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते है.

बालों को बढ़ाने के लिए आंवला | Gooseberry for Hair Growth in Hindi

बालो को लम्बा करने के लिए आंवले को फायदेमंद माना जाता है. आप चाहे तो इसका जूस हफ्ते में एक बार बालों में लगा सकते है या फिर इसका सेवन भी कर सकते है. आंवले में मौजूद पोषक तत्व बालों को लम्बा करने में मददगार है. इसके अलावा बालों को काला करने के लिए आंवला और रीठा पाउडर को लगाएं. इससे बाल काले होते है.

यह भी पढ़ें : आंवला खाने के फायदे

बालों को बढ़ाने के लिए नींबू का इस्तेमाल | Lemon for Long Hair in Hindi

निम्बू का रस बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है साथ ही ये डैंड्रफ (Dandruff) से भी राहत दिलाने में मददगार है. 1 बड़ा चम्मच एलो वेरा जेल में 2 छोटे चम्मच निम्बू का रस मिला ले. उसके बाद इसे अपने सिर की खाल पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे. फिर गुनगुने पानी से धो ले. हफ्ते में 2 बार इस प्रक्रिया को दोहराये. ऐसा करने से आपके बालों का झड़ना रुक जायेगा.

यह भी पढ़ें : नींबू के फायदे और नुकसान

बालों के लिए आलू का इस्तेमाल | Aalu Hai Baal Badhane Ka Tarika in Hindi

आलू में कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन तथा फॉस्फोरस जैसे तत्व मौजूद होते है. इसके अलावा आलू में विटामिन A, B, C भी मौजूद होते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. लेकिन क्या आप जानते है आलू हमारे बालो के लिए भी कितना फायदेमंद है. आलू में मौजूद विटामिन बालों को लम्बा करने में मददगार है. नहाने से पहले स्कैल्प पर आलू का रस लगाएं तथा दस मिनट बाद धो ले.

तनाव से बचे रहे | Stress Causes Hair Loss in Hindi

भागदौड़ भरी जीवनशैली होने के कारण तनाव होना एक आम बात है. लेकिन ज्यादा तनाव के कारण बालों के झड़ने की समस्या भी हो सकती है. यदि आप अपने बालों की देखभाल ठीक से करना चाहते है तो तनाव से बचने की कोशिश कीजिये. तनाव से छुटकारा पाने के लिए आप मेडिटेशन का सहारा भी ले सकते है.

यह भी पढ़ें : मैडिटेशन और इसके फायदे

एलोवेरा बालो के लिए लाभकारी | Aloe Vera for Hair Growth in Hindi

एलोवेरा में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों को बढ़ाने तथा चमकदार बनाए रखने में मददगार है. एलोवेरा को काटकर उसका जेल निकाल ले और अपने बालो पर लगाये तथा 1 घंटे के बाद अपने बालों को शैम्पू से धो ले.

बालो को घना बनाने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल | Henna for Hair Growth in Hindi

बालो को घना तथा मुलायम बनाने के लिए आप मेहंदी का इस्तेमाल भी कर सकते है. इसके लिए आपको मेहंदी पाउडर को दही में मिलाकर इसका पेस्ट बना लेना है. उसके बाद इस पेस्ट को बालों में कुछ देर लगा रहने दे. जब ये पेस्ट सूख जाए तब इसे शैम्पू से धो ले. ऐसा करने से आपके बालों को मजबूती मिलेगी और ये मुलायम तथा घने होंगे.

बालों को झड़ने से बचाता है केला | Banana Benefits for Hair in Hindi

केला हमारा वजन बढ़ाने तथा पाचन सही करने के अलावा हमारे बालो के लिए भी फायदेमंद है. केले में कई गुण मौजूद होते है जैसे – पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट आदि, जिनकी वजह से बालों का झड़ना कम होता है. 2 केले, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच नारियल का तेल तथा 1 चम्मच जैतून का तेल इन सब को आपस में अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को अपने बालों पर लगा ले तथा 10 मिनट बाद अपने बालों को धो ले.

यह भी पढ़ें : केला खाने के फायदे

मेथी के बीज के फायदे बालों के लिए | Fenugreek Seeds for Hair in Hindi

मेथी के बीजों का चूर्ण बनाकर और उसमे थोड़ा पानी मिलाकर उसका अच्छे से पेस्ट बना ले. फिर उसे अपने बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दे और फिर धो ले. इसे सप्ताह में 2 बार दोहराएं. इससे बालों में Dandruff भी कम होगा और बाल भी लंबे होंगे.

चावल का पानी बालों के लिए | Rice Water Benefits for Hair in HIndi

आधे कप चावल को 20 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रखें और उसके बाद चावल के पानी को छान ले. अब पानी से अपने बालो की जड़ो की मसाज करे. मसाज पूरी हो जाने के थोड़ी देर बाद अपने बालों को शैम्पू से धो ले. ऐसा करने से बालों की जड़े मजबूत होंगी और बाल मुलायम तथा घने होंगे.

बालों को बढ़ाने के लिए कुछ और उपाय | Other Tips for Hair Growth in Hindi

  • बाल ज्यादा जोर से न झाड़े.
  • गर्म पानी से बालों को न धोएं.
  • हफ्ते में 2 बार बालों की मसाज करें.
  • हफ्ते में 2 बार से ज्यादा शैम्पू न करे. ज्यादा शैम्पू करने की वजह से बाल बेजान हो जाते है.

ये थे बालों को जल्दी बढ़ाने के नुस्खे (Tips for Long Hair in One Month in Hindi) जो बालो को लम्बा तथा मजबूत बनाने में मददगार है. उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*