Symptoms of Diabetes | इन लक्षणों के दिखने पर जरूर कराए डायबिटीज की जांच

Symptoms of Diabetes in Hindi – डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है. देश में लगभग सात करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज की चपेट में है. टाइप 2 डायबिटीज के ज्यादातर लोगो की मृत्यु हृदयधमनी के रोगों के कारण होती है. अक्सर डायबिटीज के मरीजों को हार्ट फेलियर के लक्षणों का पता ही नही चल पता क्योंकि डायबिटीज के इलाज के कारण ये लक्षण दब जाते है. जिसके कारण अस्पताल में भर्ती होना पड़ सकता है. डायबिटीज को पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसको नियंत्रित किया जा सकता है. इसके लिए समय पर शुगर लेवल चेक करवाएं और डॉक्टर से जांच करवाए.

Symptoms of Diabetes

यह भी पढ़ें : टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण कारण और बचाव

डायबिटीज के लक्षण | Symptoms of Diabetes in Hindi

लगातार पेशाब आना – डायबिटीज होने पर मरीज को बार-बार पेशाब आने लगता है. क्योंकि जब शरीर में शुगर ज्यादा मात्रा में एकत्र हो जाता है तो वह पेशाब के जरिये बाहर निकलता है.

थकान लगना – डायबिटीज के शुरुआती दिनों में पूरे दिन थकान महसूस होती है. नींद पूरी होने के बाद भी आपको ऐसा ही महसूस होगा जैसे आप सोये न हो और आपको थकान महसूस होगी. ऐसा खून में लगातार शुगर का लेवल बढ़ने के कारण होता है.

आंखें कमजोर होना – डायबिटीज के शुरूआती दिनों में आंखों पर काफी असर पड़ता है. शुरूआती दिनों में ही आँखों की रौशनी कम होने लगती है.

अधिक प्यास लगना – बार-बार पेशाब आने के कारण शरीर का पानी और शुगर बाहर निकल जाता है, जिसके कारण हमेशा प्यास लगी रहती है.

घाव का देर से भरना – डायबिटीज होने पर शरीर में अगर कही छोटी से छोटी चोट ही क्यों न लगी हो उसका घाव बहुत देर से भरता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*