इन 7 तरीकों से मिलेगा स्वप्नदोष से छुटकारा | Swapandosh Rokne Ke Upay

Swapandosh Rokne Ke Upay (स्वप्नदोष कैसे रोके) – वेट ड्रीम्स (Wet Dreams) यानी स्वप्नदोष एक अनैच्छिक आर्गेज्म होता है जो किसी को भी तब हो सकता है जब वह नींद में हो. महीने में 1-2 बार होने वाला स्वप्नदोष सामान्य होता है. बहुत से लोग इसे असामान्य घटना मानते है और इसके कारण चिंतित हो जाते है, लेकिन स्वपनदोष के कारण चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. लेकिन अगर स्वप्नदोष महीने में कई बार होता है तो वीर्य या शुक्राणु की कमी होती है. नीचे हमने स्वप्नदोष से छुटकारा पाने के उपाय बताए है. How to Control Nightfall in Hindi

Swapandosh Rokne Ke Upay, How to Control Nightfall in Hindi

स्वप्नदोष क्या है | What is Nightfall in Hindi

Nightfall Problem in Hindi पुरुषों को नींद में स्खलन हो जाने को स्वप्नदोष कहते है. यह सुबह के वक्त या देर रात के शुरूआती घंटों में होता है. वैसे तो पुरुष वीर्य को अपने अन्दर रोकने में सक्षन होते है, परन्तु जब यह ज्यादा हो जाता है तब यह नाइटफॉल यानी स्वप्नदोष के रूप में समाप्त होता है.

यह भी पढ़ें : 8 फूड जो बढ़ाते है स्पर्म की गिनती

स्वप्नदोष कैसे रोके | How to Stop Nightfall in Hindi

स्वप्नदोष को रोकने का सबसे अच्छा उपाय है अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करना जैसे – सही आहार का सेवन करना, बहुत ज्यादा हस्तमैथुन न करना आदि. इन सबके अलावा नीचे बताई गई बातें भी स्वपनदोष से राहत दिला सकती है.

यह भी पढ़ें : हस्तमैथुन के फायदे, नुकसान और छोड़ने का तरीका

स्वप्नदोष की समस्या दूर करने के लिए लौकी का जूस | Bottle Gourd Juice Se Swapandosh Rokne Ke Upay in Hindi

लौकी का जूस स्वप्नदोष को रोकने में मददगार हो सकता है. यह बॉडी पर ठंडा प्रभाव डालता है. सोने से पहले आधा गिलास लौकी के जूस का सेवन करे.

यह भी पढ़ें : सेक्स करने से होते है ये 10 कमाल के फायदे

अनार से स्वप्नदोष का घरेलू इलाज | Pomegranate Swapandosh Ka Gharelu Ilaj

अनार का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है. नियमित अनार का सेवन करने से शरीर को अनेक स्वास्थ्य लाभ मिलते है. इसके अलावा अनार स्वप्नदोष को रोकने का एक अच्छा उपाय है. अनार का सेवन करने से कुछ ही महीनो में स्वपनदोष को दूर करने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के 11 उपाय

मेथी और अजवाइन करेगी स्वप्नदोष को दूर | Fenugreek and Celery Swapandosh Ka Ilaj in Hindi

मेथी और अजवाइन का रस स्वप्नदोष को दूर करने में मदद करता है. यह रस 2:1 के अनुपात में शहद के साथ मिलाकर ले सकते है. इसके अलावा यह वक्त से पहले स्खलन को दूर करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : सेक्स पावर बढ़ाने के 11 चमत्कारी घरेलु उपाय

जौ त्रिफला से करें स्वप्नदोष का उपचार | Barley Triphala Se Swapandosh Treatment in Hindi

(हरड़, बहेड़ा तथा आंवला) और जौ को रात के समय भिगोकर रख दें. अगली सुबह इसमें थोड़ा शहद मिलाएं और इसका सेवन करें. यह उपाय स्वप्नदोष रोकने में कारगर है.

स्वप्नदोष रोकने के टिप्स | Tips to Stop Nightfall in Hindi

ऊपर बताई गई बातों के अलावा आप निम्नलिखित टिप्स भी फॉलो कर सकते है.

ज्यादा पोर्न वीडियो न देखे | Stop Watching Porn to Stop Nightfall in Hindi

स्वप्नदोष को दूर करने के लिए पोर्न देखने की आदत को कम करना होगा. यदि आप ज्यादा पोर्न देखते है तो आपके दिमाग में अश्लील विचार चलते रहते है जो स्वप्नदोष का कारण बन सकते है.

तनाव ना ले | Swapandosh Rokne Ke Upay Tanav Se Bache

जब आप तनाव में होते है तब वेट ड्रीम्स यानी स्वप्नदोष होने की ज्यादा सम्भावना होती है. इसलिए जितना हो सके खुद को तनाव से दूर रखें.

अपनी डाइट में बदलाव करे | Change Your Diet to Stop Wet Dreams in Hindi

अपनी डाइट में बदलाव करके स्वप्नदोष की समस्या को दूर किया जा सकता है. जिनको स्वप्नदोष की समस्या है उन्हें अम्लीय भोजन से बचना चाहिए, मसालेदार खाने से बचना चाहिए. मसालेदार खाने की तासीर गर्म होती है. जिस कारण यह वेट ड्रीम्स की समस्या को बढ़ाता है. यदि वेट ड्रीम्स की समस्या से छुटकारा नहीं मिलता है तो सेक्सोलॉजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *