Summer Diet in Hindi | गर्मियों में क्या खाए और क्या नहीं

Summer Diet in Hindi, Summer Diet

Summer Diet in Hindi – गर्मियों के शुरू होते ही कई प्रकार की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं होने लगती है जैसे ज्यादा पसीना आना, डिहाइड्रेशन आदि. गर्मियों के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए अपने खान-पान में सावधानियां बरतना बेहद जरूरी है. गर्मियों में शरीर का तापमान नियंत्रित करना तथा लू से बचना काफी मुश्किल है. आज हम आपको बताने वाले है कुछ ऐसे चीज़ो क बारे में जिनका सेवन करके आप गर्मियों में भी स्वस्थ रह सकते है. तो चलिए जानते है गर्मियों में क्या खाना चाहिए (Summer Diet Plan).

Summer Diet in Hindi, Summer Diet

गर्मियों में क्या खाना चाहिए | Garmiyo Me Kya Khana Chahiye | Summer Diet in Hindi

खीरा – खीरे में लगभग 96 प्रतिशत पानी होता है. इसमें Vitamin A, B1, B6, C, D Potassium, Phosphorus, Iron आदि पाए जाते हैं. गर्मियों के मौसम में खीरा खाना बेहद फायदेमंद है. आप चाहें तो सलाद के रूप में इसका सेवन कर सकते है या फिर ऐसे ही इसे खा सकते है. खीरा कब्ज से राहत दिलाने में भी मदद करता है.

दही – गर्मियों में दही का सेवन करना बेहद फायदेमंद है. दही में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होते है जैसे – विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम आदि. गर्मियों के मौसम में दही और लस्सी का प्रयोग ज्यादा मात्रा में किया जाता है , इससे पेट की गर्मी शांत होती है.

यह भी पढ़ें : दही खाने के फायदे

छाछ – छाछ में Lactic Acid, Calcium, Potassium, Zinc पाया जाता है. छाछ का सेवन खाने के बाद किया जाता है ये खाना पचाने में मदद करती है. गर्मियों में बॉडी को ठंडा रखने के लिए ये बेहद फायदेमंद है.

तरबूज – गर्मियों में ज्यादातर लोगो को Dehydration की समस्या का सामना करना पड़ता है. तरबूज में 92 प्रतिशत पानी और 6 प्रतिशत शक्कर होती है और यह Vitamin A, C, B6 का अच्छा श्रोत है. यह हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद करता है. गर्मियों के समय Dehydration रोकने के लिए तरबूज का सेवन करें.

यह भी पढ़ें : तरबूज खाने के 10 फायदे

गन्ने का रस – गर्मियों के आते ही हम में से ज्यादातर लोग गन्ने के रस पीना पसंद करते है. गन्ने का रस पीने से हमे तुरंत एनर्जी का एहसास होता है तथा शरीर को ठंडक मिलती है.

नारियल पानी – नारियल में इलेक्ट्रोलाइट्स होते है. जो की हाइड्रेशन बनाने में मददगार है. गर्मियों में नारियल पानी पीना बहुत ही फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : नारियल के फायदे

भुट्टा – भुट्टा यानी कॉर्न में Vitamin C, Magnesium, Phosphorus और Folate पाया जाता है. भुट्टा पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है.

प्याज – गर्मियों में प्याज का सेवन करना फायदेमंद है. प्याज का सेवन करने से लू से बचने में मदद मिलती है. आप चाहें तो सलाद के रूप में प्याज का सेवन कर सकते है.

निम्बू पानी – निम्बू पानी को आप घर पर बड़े आसानी से बना सकते है और अपने स्वाद अनुसार चीनी या नमक का इस्तेमाल कर सकते है. निम्बू पानी गर्मी से राहत दिलाने में मदद करता है.

लौकी – लौकी में फाइबर और पानी की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण लोग गर्मियों के लौकी तथा इसके जूस का सेवन ज्यादा करते है. गर्मियों के समय कई बार निम्न कारणों से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है जैसे – पसीना आना, डायरिया इत्यादि.

यह भी पढ़ें : लौकी का जूस पीने के फायदे

ऐसे में लौकी का जूस पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है. गर्मियों में लौकी के रस का सेवन करने से ये हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाता है. लौकी में काफी मात्रा में पानी होता है जो गर्मियों में डायरिया जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है.

गर्मियों में क्या न खाए | What Not to Eat in Summer in Hindi

मांस – गर्मियों में मछली, चिकेन इत्यादि का सेवन करने से बचना चाहिए. इनका सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती है. इसके अलावा गर्मियों में ज्यादा मसाले वाले खाने के सेवन से भी बचना चाहिए.

ऑयली जंक फूड – गर्मियों के मौसम में तली हुई चीज़ों के सेवन से बचना चाहिए. इनका सेवन करने से पेट से जुडी समस्याएं हो सकती है. इसके अलावा इसके अलावा ज्यादा चाय या कॉफी का सेवन भी नहीं करना चाहिए.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*