Sugar Kam Karne Ke Upay in Hindi | शुगर कम करने के 12 उपाय

Sugar Kam Karne Ke Upay in Hindi (शुगर कम करने के उपाय) – शुगर की बीमारी सुनने में तो काफी आम लगती है लेकिन यह आगे चलकर बहुत सी समस्याओं को जन्म दे सकती है. जिन लोगो को मधुमेह (Diabetes) यानी शुगर की समस्या है उन्हें अपनी जीवनशैली और खानपान में बदलाव करने की आवश्यकता होती है. शुगर के लेवल को नियंत्रित करने के लिए आप घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते है. नीचे हमने ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए घरेलू नुस्खे बताए है जो शुगर को नियंत्रित करने में तो मदद करेंगे ही साथ ही यह काफी सस्ते भी है. How to Reduce Sugar Level Home Remedies in Hindi

Sugar Kam Karne Ke Upay in Hindi, Sugar Kam Karne Ke Upay Hindi Me

शुगर कैसे कम करें | Sugar Kaise Kam Kare

शुगर को कम करने के लिए आप नीचे बताई गई बातों को अपनाकर शुगर को कम कर सकते है. तो चलिए जानते है उन चीजों के बारे में जो शुगर के स्तर को कम करने में आपकी मदद करेगी.

यह भी पढ़ें : डिप्रेशन के कारण लक्षण और इलाज

करेला करेगा शुगर का इलाज | Karele Se Sugar Kam Karne Ke Upay Hindi Me

बहुत ही कम लोग ऐसे होते है जिन्हे करेला खाना पसंद होता है, ज्यादातर लोग करेले को इसके कड़वे स्वाद की वजह से पसंद नही करते है, भले ही इसका स्वाद कड़वा हो लेकिन यह मधुमेह के लिए बहुत अच्छा है. करेला शुगर का उपचार करने में मदगार है. सुबह खाली पेट करेले के जूस का सेवन करने से शुगर की समस्या से राहत मिलती है. आप करेले को अपने आहार में सब्जी के रूप में भी शामिल कर सकते है. यह शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें : डायबिटीज के कारण जा सकती है याददाश्त

मेथी के दाने है लाभकारी | Methi Ke Dane Se Sugar Kam Karne Ke Upay in Hindi

मेथी के दाने का सेवन ब्लड में शुगर के लेवल को कम करने में बहुत लाभकारी है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इसके लिए मेथी के दानों को रात को पानी में भिगो दे तथा सुबह खाली पेट चबाकर इनका सेवन करे.

शुगर कम करने का तरीका हरी सब्जियां | Hari Sabjiyo Se Sugar Kam Karne Ke Tarike

आप अपने आहार में पालक, लौकी, गोभी आदि जैसी सब्जियों को शामिल करे. इनमें विटामिन्स, मैग्नीशियम और बीटा कैरोटीन अच्छी मात्रा में उपस्थित होते है जो शुगर में फायदेमंद है.

आंवला से शुगर करे कम | Amla Se Sugar Kam Karne Ke Gharelu Upay

आंवला विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है. आवला में मौजूद गुण शुगर को कम करने में मदद कर सकते है. 2 चम्मच आंवले के रस को 1 कप पानी में मिलाएं व इसका रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करे. आप चाहे तो कच्चे आँवले का सेवन भी कर सकते है.

यह भी पढ़ें : आंवला के 14 फायदे और नुकसान

शुगर घटाने के उपाय सौंफ | Sugar Ghatane Ke Upay Saumph

शुगर को कम करने के लिए सौंफ खाना लाभकारी हो सकता है. इसकी मदद से शुगर नियंत्रण में रहता है. आप खाना खाने के बाद इसे खा सकते है.

तुलसी से शुगर घटाने के घरेलू नुस्खे | Tulsi Se Sugar Ghatane Ke Gharelu Nuskhe

तुलसी में बहुत से गुण मौजूद होते है जो बहुत सी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती है. शुगर में भी तुलसी के पत्ते फायदेमंद होते है. सुबह खाली पेट 3-4 तुलसी की पत्ती चबाने से शुगर लेवल नियंत्रित रहता है.

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते है तुलसी के इन फायदों के बारे में

शुगर को कम करने के लिए ग्रीन टी पिए | Sugar Ko Kam Karne Ke Liye Green Tea Piye

ग्रीन टी का सेवन करना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है यह तो आप जानते ही होंगे. इसका स्वाद ज्यादा अच्छा नहीं होता लेकिन यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है. ग्रीन टी शुगर के लिए भी फायदेमंद है. ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सिडेंट होते है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित रखते है.

यह भी पढ़ें : ग्रीन टी के 7 गजब के फायदे

शुगर का स्तर कम करने के लिए खट्टे फल | Blood Sugar Level Kam Karne Ke Liye Khatte Fal

खट्टे फलों में विटामिन सी व मिनरल्स होते है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मददगार है. संतरे में ज्यादा मात्रा में विटामिन सी होता है. यह ब्लड में शुगर की मात्रा को घटाता है.

जामुन करेगा शुगर लेवल कम | Jamun to Reduce Sugar Level in Hindi

जामुन शुगर को कम रखने में सहायता करता है. जामुन का इस्तेमाल शुगर के इलाज के लिए किया जाता है. मधुमेह यानी डायबिटीज के मरीज को जामुन का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा जामुन के सूखे बीजों को पीसकर दिन में 2 बार पानी के साथ सेवन करे.

यह भी पढ़ें : जामुन के फायदे गुण और नुकसान

सहजन की पत्तियों का रस | Drumstick Leaves Juice to Reduce Sugar Level in Hindi

सहजन की पत्तियां शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मददगार है. इसकी पत्तियों को पीसकर निचोड़े तथा सुबह खाली पेट सेवन करे.

आम के पत्ते का करें इस्तेमाल | Sugar Ka Ilaj Hai Aam Ke Patte

8-10 आम के पत्तो को रातभर 1 गिलास पानी में भिगो कर रखें और फिर इस पानी का खाली पेट सेवन करे. इससे शुगर के लेवल को कम करने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : आम खाने के 9 फायदे और कुछ नुकसान

एलोवेरा देगा राहत | Aloe Vera Se Sugar Kam Karne Ke Upay Hindi Me

एलोवेरा के पत्तो को रातभर के लिए 1 गिलास पानी में भिगोएं तथा सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *