MyHealthHindi

Health, Fitness, Relationship, Grooming, Beauty Tips, Lifestyle, Nutrition

Subah Jaldi Kaise Uthe, Subah Jaldi Uthne Ke Upay
Tips

Subah Jaldi Kaise Uthe | जानिए सुबह जल्दी उठने के 7 टिप्स

Subah Jaldi Kaise Uthe in Hindi (सुबह जल्दी कैसे उठें) – अक्सर लोग रोज रात को सुबह जल्दी उठने का मन बनाते है लेकिन जैसे ही सुबह होती है तो उनका मूड ही बदल जाता है, और सुबह न उठने के लिए उनके मन में कई बहाने आने लगते है जैसे थोड़ी देर और सो लेता हूँ या आज सो लेता हूँ कल से पक्का जल्दी उठूँगा या फिर कल रात को देर से सोया था इसीलिए नहीं उठा. ये सब तरह-तरह के बहाने बनाकर लोग सुबह उठने से बचते है.

इसके अलावा कई लोग रोज अलार्म लगाते है और जैसे ही उनका अलार्म बजता है वो उसे तुरंत बंद करके फिर सो जाते है. अगर आपकी भी कुछ इस तरह की ही आदते है तो आज हम आपको सुबह जल्दी उठने के टिप्स देने वाले है जिनसे आपको सुबह जल्दी उठने में मदद मिलेगी.

Subah Jaldi Kaise Uthe, Subah Jaldi Uthne Ke Upay

सुबह जल्दी कैसे उठें | Subah Jaldi Kaise Uthe

How to Wake Up Early in The Morning in Hindi सुबह जल्दी न उठ पाने की वजह से आप स्कूल और ऑफिस के लिए लेट हो जाते है साथ ही देर से उठने का प्रभाव आपके शरीर पर भी पड़ता है. ज्यादा देर से उठने की वजह से पूरा दिल आलस भी आता रहता है.

यह भी पढ़ें : दौड़ने के 12 गजब के फायदे

सुबह जल्दी उठने के उपाय हल्का खाना खाएं | Subah Jaldi Uthne Ke Upay Eat Light Food in Hindi

यदि आप रोज रात में बटर चिकन, शाही पनीर जैसी चीज़ों का सेवन करते है तो रात के समय इनका सेवन करना कम कर दे. ऐसा खाना हमारी बॉडी जल्दी पचा नहीं पाती. इसीलिए रात को सलाद, दाल-रोटी, हरी सब्जियां आदि का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से आप सुबह एक्टिव रहेंगे और आलस महसूस नहीं करेंगे.

यह भी पढ़ें : दौड़ने से पहले और बाद खाएं ये 11 चीज़े

मॉर्निंग में जल्दी उठने के लिए अलार्म को दूर रखें | Subha Jaldi Uthne Ke Upay Keep Alarm Away in Hindi

सुबह जल्दी उठने के लिए सब अलार्म का इस्तेमाल करते है लेकिन अलार्म के पास होने की वजह से जैसे ही अलार्म बजता है आप उसे तुरंत बंद करके सो जाते है. इसीलिए अलार्म को अपने से थोड़ी दूरी पर रखे ताकि जब भी अलार्म बजे तो आपको बेड से उठकर उसे बंद करने जाना पड़े. और एक बार जब आप बेड से उठ जायेंगे तो आपकी नींद अपने आप गायब हो जाएगी.

जल्दी उठने का तरीका जल्दी सोएं | Jaldi Uthne Ka Tarika Jaldi Soye

लोग रात-रात भर मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल करते है जिस वजह से वो रात को जल्दी नहीं सो पाते और उनकी नींद भी पूरी नही होती साथ ही शरीर भी थका हुआ रहता है. अगर आपकी नींद पूरी नही होगी तो आप सुबह जल्दी नहीं उठ पाएंगे इसीलिए रात को जल्दी सोने की कोशिश करें और 7 से 8 घंटे की नींद जरूर ले.

Try Get Up Early in The Morning in Hindi | सुबह उठने की धीरे-धीरे कोशिश करे

आप ऐसा न सोचे की अगर आप कल 5 बजे उठना चाहते है तो आप 5 बजे ही उठेंगे. जरुरी नही आप 5 बजे उठ पाये क्यूंकि आप इतने सालो से देर से उठते आ रहे है तो एक दम से 5 बजे उठना काफी मुश्किल काम है. इसीलिए आप रोज अपने पिछले वक्त से 15 मिनट जल्दी उठने की कोशिश करे ऐसा करने से आपकी आदत बदलने लगेगी और कुछ दिनों में आप अपने आप सुबह जल्दी उठने लग जायेंगे.

Think About The Benefits of Getting Up Early in Hindi | सुबह जल्दी उठने के उपाय जल्दी उठने से होने वाले फायदों के बारे में सोचे

सुबह जल्दी उठने के लिए आपको जल्दी उठने के फायदों के बारे में सोचना चाहिए जैसे सुबह जल्दी उठकर वाक पर जाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है, सुबह जल्दी उठकर आप अपने पेंडिंग कामों को पूरा कर सकते है, सुबह जल्दी उठने से आप अपने कई काम सुबह कर सकते है जिससे आपका दिन का समय बच सकता है जिस वजह से आप अपनी फैमिली के साथ ज्यादा वक्त बिता सकते है.

कल सुबह उठकर क्या करना आज ही तय करें

अगर आप सुबह जल्दी उठना चाहते है तो आपको सोने से पहले यह तय करना चाहिए की आपको सुबह उठकर क्या करना है. कार्य की जिम्मेदारी होने की वजह से आपकी नींद अपने आप ही खुल जाएगी.

अपनी सुबह उठने की आदत को बनाए रखे

अगर आपको सुबह उठते हुए कुछ दिनों का समय हो गया है तो आप अपनी इस आदत को बनाए रखें और रोज सुबह उठे. ऐसा न सोचे की आज सन्डे है या फिर आज छुट्टी है तो आज देर तक सो जाता हूँ ऐसा करने से आप धीरे-धीरे अपनी पुरानी देर से उठने की आदत बना लेंगे.

1 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *