Steroid Ke Fayde Aur Nuksan | स्टेरॉयड के फायदे और नुकसान

Steroid Ke Fayde Aur Nuksan

Steroid Ke Fayde Aur Nuksan (स्टेरॉयड के फायदे और नुकसान) – अगर आप बॉडीबिल्डिंग करते है या जिम जाते है तो आपने स्टेरॉइड्स का नाम जरूर सुना होगा. स्टेरॉयड का इस्तेमाल कम समय में अच्छी बॉडी बनाने के लिए किया जाता है.

आजकल युवाओं में बॉडी बनाने का जूनून सवार है जिसके चलते वो किसी भी हद तक जाने की कोशिश करते है. ऐसे में बहुत से लोग जल्दी अच्छी बॉडी बनाने के लिए स्टेरॉयड का इस्तेमाल करना शुरू कर देते है. जिस वजह से उन्हें आगे चलकर स्टेरॉयड के साइड इफ़ेक्ट का सामना भी करना पड़ता है.

आज हम आपको स्टेरॉयड के फायदे और नुकसान के बारे में बताने वाले है. तो चलिए जानते है स्टेरॉयड क्या है, स्टेरॉयड के फायदे, स्टेरॉयड के नुकसान के बार में

Steroid Ke Fayde Aur Nuksan

स्टेरॉयड के फायदे और नुकसान | Steroid Ke Fayde Aur Nuksan

बिना सही जानकारी के आपको स्टेरॉयड इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्यूंकि इससे होने वाले नुकसान बहुत ही खतरनाक हो सकते है. नीचे हमने आपको स्टेरॉयड के फायदे तथा नुकसानों के बारे में बताया है.

स्टेरॉयड क्या है | What is Steroid in Hindi

इसका पूरा नाम एनाबोलिक एंड्रोजेनिक स्टेरॉयड है. बहुत से लोग इसे इंजेक्शन बोलते है. वही कुछ लोग इसे स्टेरॉयड बोलते है. यह एक हार्मोन है जो मसल्स का विकास करता है. इसकी मदद से टेस्टोस्टेरोन को बढ़ावा मिलता है. ये मसल्स का विकास तेजी से करता है जिस वजह से इसका इस्तेमाल बॉडीबिल्डिंग में काफी ज्यादा होता है.

स्टेरॉयड के फायदे | Benefits of Steroids in Hindi

मसल्स स्ट्रेंथ – इससे मसल्स स्ट्रेंथ बढ़ती है साथ ही मसल्स का साइज बढ़ता है.

फैट को कम करता है – यह हमारे शरीर के फैट को कम रखने में मदद करता है. साथ ही मसल्स को इम्प्रूव करने में भी मददगार है.

बॉडी जल्दी हील होती है – इसकी मदद से बॉडी जल्दी हील होने में मदद मिलती है. जिससे आप एक्सरसाइज करने के बाद जल्दी रिकवरी कर लेते है.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के फायदे

स्टेरॉयड के नुकसान | Side Effects of Steroids in Hindi

जल्दी बॉडी बनाने के चक्कर में लोग शॉर्टकट लेने की कोशिश करते है. इसी वजह से वो स्टेरॉयड का इस्तेमाल करना शुरू कर देते है. जिस बॉडी को प्राप्त करने में सालों का समय लगता है अगर आप उसे कुछ ही महीनो में स्टेरॉयड की मदद से बनाने की कोशिश करेंगे तो आपको उसका नुकसान तो झेलना ही पड़ेगा. नीचे हमने स्टेरॉयड के नुकसान के बारे में विस्तार से बताया है.

दिल की बीमारी | Steroid Ke Nuksan Heart Disease in Hindi

स्टेरॉयड का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से दिल की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. इसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल प्रभावित होता है. इसकी वजह से रक्त धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है.

यह भी पढ़ें : कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय

औरतों जैसी छाती | Steroid Ke Nuksan Man Boobs

स्टेरॉयड लेने की वजह से आपको Man Boobs का सामना भी करना पड़ सकता है. स्टेरॉयड का इस्तेमाल करने से हमारे शरीर के अंदर हार्मोन डिसऑर्डर की समस्या उत्पन्न हो जाती है. इसे Gyno कहते है. इसमें ब्रैस्ट टिश्यू बढ़ने लगते है जिसकी वजह से Man Boobs की समस्या हो जाती है.

दिल के दौरे का खतरा | Steroid Causes Heart Attack in Hindi

ज्यादा मात्रा में स्टेरॉयड का इस्तेमाल करने से दिल को काफी नुकसान पहुंचता है. इसका ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से रक्तचाप बढ़ता है. जिस कारण रक्त वाहिकाओं में रक्त के थक्के बनने लगते है तथा रक्त प्रवाह में रुकावट हो जाती है. जिसकी वजह से दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें : हार्ट अटैक के कारण लक्षण और इससे बचाव के उपाय

स्टेरॉयड के नुकसान नपुंसकता | Steroid Causes Impotence in Hindi

स्टेरॉइड्स की वजह से अण्डकोष सिकुड़ सकते है और स्पर्म काउंट कम हो जाता है. समय रहते PCT करने से ये ठीक हो जाता है. नही तो आदमी नपुंसक हो जाता है.

स्टेरॉयड से महिलाओं में होने वाले बदलाव | Side Effects of Steroids in Females in Hindi

स्टेरॉयड की वजह से महिलाओं के शरीर में बालों की बढ़ोत्तरी हो सकती है. साथ ही इसकी वजह से आवाज का भारी होना तथा गंजेपन की समस्या भी हो सकती है.

स्टेरॉयड से स्किन को होने वाले नुकसान | Steroid Side Effects for Skin in Hindi

स्टेरॉयड हमारे स्किन के लिए भी नुकसानदायक है. स्टेरॉयड के इस्तेमाल से हमारे शरीर तथा चेहरे पर बहुत सारे दाने होने की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के घरेलू उपाय

स्टेरॉयड लिवर के लिए नुकसानदायक | Steroids Cause Liver Damage in Hindi

स्टेरॉयड की वजह से हमारे लिवर को भी नुकसान झेलना पड़ता है. स्टेरॉयड का टेबलेट के रूप में सेवन करने से हमारे लिवर पर बहुत बुरा असर पड़ता है, जिस वजह से लिवर खराब होने की सम्भावना बढ़ जाती है.

ओरल स्टेरॉयड के नुकसान | Side Effects of Oral Steroids in Hindi

मुँह के द्वारा सेवन करने वाले स्टेरॉयड भी बहुत ज्यादा खतरनाक होते है. इनकी वजह से आपको बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसकी वजह से सोने में परेशानी होना, धुंधला दिखाई देना, हाई ब्लड प्रेशर होना, बॉडी में पानी एकत्रित हो जाना आदि समस्याएं हो सकती है.

स्टेरॉयड की वजह से लोगो को काफी अच्छे रिजल्ट देखने को मिलते है जिस वजह से लोग इसका इस्तेमाल करना बंद नहीं करते और इससे होने वाले नुकसानों को अनदेखा कर देते है. स्टेरॉयड से होने वाले नुकसानों को कम करना बहुत ही कठिन है. लेकिन PCT करने से इसके नुकसानों को कम किया जा सकता है.

हम आपको स्टेरॉयड का इस्तेमाल करने की सलाह बिलकुल भी नही देते इसका इस्तेमाल करना बहुत ही खतरनाक है. स्टेरॉयड का इस्तेमाल करने के फायदे कम तथा नुकसान ज्यादा है.

अगर आपको एक स्वस्थ शरीर चाहिए तो आप स्वस्थ आहार का सेवन करके तथा एक्सरसाइज करके भी फिट रह सकते है. आप खुद ही सोचिये अगर आप स्टेरॉयड का इस्तेमाल करके बॉडी बना भी ले और आप अंदर से ही स्वस्थ नहीं है तथा आपका शरीर ठीक से काम नहीं कर रहा है तो ऐसे बॉडी किस काम की?

हा बॉडीबिल्डिंग में जो लोग कॉम्पिटिशन करते है वो स्टेरॉइड्स लेते है क्युकी वह सब लोग स्टेरॉयड लेकर ही कॉम्पिटिशन करते है. बिना स्टेरोईड्स के स्टेज पर बाकि बॉडीबिल्डर के साथ कॉम्पिटिशन नहीं किया जा सकता.

बिना डॉक्टर और एक्सपर्ट की सलाह के स्टेरॉइड न ले. इसका इस्तेमाल करने से आप अपनी जान को जोखिम में डाल सकते है.

ये थे स्टेरॉयड के फायदे और नुकसान. उम्मीद है आपको Steroid Ke Fayde Aur Nuksan के ऊपर ये जानकारी अच्छी लगी होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*