Star Anise in Hindi | जानिए क्या है चक्र फूल और इसके फायदे

Star Anise Benefits in Hindi

Star Anise in Hindi (चक्र फूल के फायदे) – स्टार ऐनिस यानी चक्र फूल एक सूखा मसाला है. दक्षिण भारत के व्यंजनों में चक्र फूल का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है. आपमें से बहुत से लोगो को यह तो मालूम होगा कि चक्र फूल एक तरह का गरम मसाला है, लेकिन क्या आप यह जानते है स्टार ऐनिस स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है. आज हम आपको इस लेख के जरिये स्टार ऐनिस के फायदों के बारे में बताने वाले है.

Star Anise Benefits in Hindi

चक्र फूल क्या है | What is Star Anise in Hindi

स्टार ऐनिस एक तारे जैसा दिखता है तथा इसका रंग भूरा होता है. इसका प्रयोग सालो से एशियाई तथा यूरेशियाई खाना पकाने में किया जाता है. इसकी मदद से व्यंजनों का स्वाद बढ़ जाता है. यह मसाला दक्षिण चीन में पैदा हुआ है तथा इसका स्वाद मुलेठी जैसा होता है.

इसमें फास्फोरस, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन ए तथा मिनरल्स पाये जाते है. इसमें ऐसे तत्व पाए जाते है जो बैक्टीरिया तथा फंगस को मात दे सकते है. इसकी खुशबू की वजह से इसका प्रयोग चाइनीज और भारतीय व्यंजनों में किया जाता है. इसका प्रयोग सीफ़ूड, बिरयानी तथा अन्य शाकाहारी व्यंजनों में किया जाता है.

स्टार ऐनिस के फायदे पाचन क्रिया के लिए | Star Anise Benefits for Digestion in Hindi

स्टार ऐनिस को बच्चों और बड़ों दोनों के पेट के लिए लाभदायक माना जाता है. यह पाचन में सुधार करने में मदद करता है इसके अलावा उल्टी, अपच, सूजन तथा पेट में ऐंठन आदि से भी राहत दिलाता है.

चक्र फूल के फायदे बढ़ती उम्र के लक्षण को रोके | Star Anise Ke Fayde for Anti Aging in Hindi

ज्यादा उम्र का दिखना किसी को भी पसंद नही है. बढ़ती उम्र के लक्षण को रोकने के लिए चक्र फूल का प्रयोग करना फायदेमंद है. इसमें विटामिन ए तथा विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते है. यह बॉडी में फ्री रेडिकल्स को कंट्रोल करने में मदद करता है तथा उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकता है.

स्टार ऐनिस की चाय के फायदे सर्दी-खासी के लिए | Star Anise Tea Benefits for Cough in Hindi

सर्दी-खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए चक्र फूल की चाय का सेवन करना लाभदायक है. इसमें मौजूद थाइम तथा एथोल शरीर को गर्म रखने में मदद करते है तथा सर्दी-खासी से जल्दी राहत दिलाते है. इसके अलावा खाने के बाद स्टार ऐनिस की चाय पीने से गैस तथा कब्ज की समस्या से राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें : जुकाम तथा गले की खराश के लिए उपचार

स्टार ऐनिस के फायदे यौन स्वास्थ्य के लिए | Star Anise Benefits for Sex Drive in Hindi

स्टार ऐनिस की मदद से सेक्स ड्राइव बढ़ती है. यह हमें यौन रूप से स्वस्थ रखने में मददगार है. रात को इसके बीज को कुचलकर 1 गिलास पानी में मिला ले और इसका सेवन करे. ऐसा करने से सेक्स ड्राइव बढ़ाने में मदद मिलेगी.

चक्र फूल के फायदे मौखिक स्वास्थ्य के लिए | Chakra Phool Benefits for Oral Health in Hindi

स्टार ऐनिस मौखिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है. यह मुंह की बदबू को रोकता है. इसकी चाय बहुत अच्छा माउथवॉश बन सकती है, जिसकी मदद से मुंह के बैक्टीरिया दूर होते है.

यह भी पढ़ें : मुंह की बदबू कैसे दूर करे

स्टार ऐनिस के फायदे स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए | Benefits of Star Anise for Breastfeeding in Hindi

ब्रेस्ट फीडिंग करवाने वाली महिलाओं के लिए स्टार ऐनिस बहुत फायदेमंद है. इसकी चाय का सेवन करने से स्तनपान कराने वाली महिलाओं में दूध का उत्पादन बढ़ता है.

यह भी पढ़ें : स्तनों का आकार बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

स्टार ऐनिस के फायदे नींद के लिए | Chakra Phool Benefits for Sleep in Hindi

चक्र फूल में दर्द को दूर करने वाले गुण होते है. जिसकी मदद से अच्छी नींद आती है. रात को सोने से पहले स्टार ऐनिस को दूध में मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है.

स्टार ऐनिस के तेल के फायदे | Star Anise Oil Benefits in Hindi

स्टार ऐनिस के तेल की मालिश करने से बॉडी की ऐंठन दूर होती है. साथ ही हड्डियों के दर्द और जोड़ो के दर्द को दूर करने में मदद मिलती है. इसके अलावा अगर चोट लग जाये या फिर सूजन आ जाये तो इसका तेल लगाने से चोट तथा सूजन ठीक हो सकती है.

ये थे चक्र फूल के फायदे (Star Anise Benefits in Hindi) अब आपको चक्र फूल के फायदों के बारे में जानकारी हासिल हो गयी होगी और आपको यह भी ज्ञात हो गया होगा की यह हमारे लिए कितने फायदेमंद है. हमें उम्मीद है आपको चक्र फूल क्या है (Star Anise in Hindi) के ऊपर ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*