Sperm Kaise Badhaye in Hindi | 8 फूड जो बढ़ाते है स्पर्म की गिनती

Sperm Kaise Badhaye in Hindi

Sperm Kaise Badhaye in Hindi (वीर्य बढ़ाने के घरेलू उपाय) – तनाव तथा भागदौड़ भरी जीवनशैली के चलते बहुत से पुरुषों को शुक्राणुओं की कमी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. स्पर्म काउंट का सीधा सम्बन्ध हमारे आहार से है. स्पर्म काउंट कम या ज्यादा होना हमारी डाइट पर निर्भर करता है. यदि हमारी डाइट अच्छी होगी तो स्पर्म काउंट भी अच्छा होगा लेकिन अगर डाइट सही नही है तो स्पर्म काउंट भी सही नहीं होगा. यदि आप भी जानना चाहते है वीर्य को कैसे बढ़ाये तो यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद होगा. आज हम आपको बताने वाले है की वीर्य बढ़ाने के लिए आपको किन चीज़ों का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा हम आपको स्पर्म बढ़ाने के घरेलू नुस्खे और टिप्स (How to Increase Sperm Count in Hindi) भी बताएंगे.

Sperm Kaise Badhaye in Hindi

स्पर्म कैसे बढ़ाये | Sperm Kaise Badhaye in Hindi

Sperm Count Kaise Badhaye नीचे हमने आसानी से प्राप्त हो जाने वाले ऐसे फूड के बारे में बताया है जो स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद करते है. स्पर्म काउंट में आने वाली गिरावट को कम करने के लिए आप इनका सेवन कर सकते है.

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए अंडे का सेवन करें | Sperm Count Badhane Ke Liye Egg

अंडों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. अंडों से हमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन प्राप्त होता है. इसके साथ ही इसमें विटामिन ई भी मौजूद होता है. नियमित रूप से अंडों का सेवन करने से शुक्राणुओं के उत्पादन में मदद मिलती है. स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए आप रोजाना 2 अंडों का सेवन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : अंडा खाने के 13 फायदे और नुकसान

वीर्य बढ़ाने का उपाय है केला | Sperm Badhane Ke Upay Hai Kela

केला का सेवन करने से हमें बहुत सी छोटी बड़ी बीमारियों से राहत मिलती है है. इसके अलावा केला का सेवन करना सेक्सुअल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है. केले में ब्रोमिलेन नामक एंजाइम और विटामिन बी मौजूद होता है. ये स्टैमिना एनर्जी तथा स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद करते है. आप रोज 1-2 केले का सेवन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : केला खाने के 11 फायदे और नुकसान

शुक्राणुओं के लिए लहसुन | Garlic for Sperm in Hindi

लहसुन का इस्तेमाल खाने में तो किया है जाता है, लेकिन इसमें मौजूद गुण हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है. रोजाना लहसुन खाने से स्पर्म क्षतिग्रस्त नहीं होते. इसके अलावा यह शुक्राणुओं की गतिशीलता को भी बढ़ाता है. आप रोजाना लहसुन की 2 कलियां खा सकते है.

यह भी पढ़ें : लहसुन खाने के 11 फायदे

वीर्य बढ़ाने के लिए कद्दू के बीज | Semen Badhane Ke Liye Pumpkin Seeds

कद्दू के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो मेल ऑर्गन्स में रक्त संचार बढ़ाता है. नियमित रूप से कुछ कद्दू के बीजों का सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन और स्पर्म काउंट बढ़ते हैं.

यह भी पढ़ें : सेक्स पावर बढ़ाने के 11 चमत्कारी घरेलु उपाय

स्पर्म काउंट के लिए खाएं अखरोट | Walnut to Increase Sperm Count in Hindi

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद करता है. नियमित रूप से कुछ अखरोट का सेवन करने से स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : अखरोट के 10 फायदे उपयोग और नुकसान

शुक्राणु बढ़ाने का घरेलू नुस्खा टमाटर | Shukranu Badhane Ka Nuskha Tomatoes in Hindi

जिन लोगो को लो स्पर्म काउंट की शिकायत है उनके लिए टमाटर का सेवन करना फायदेमंद है. इसमें मौजूद लाइकोपीन स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद करता है. आप टमाटर का सेवन ऑलिव ऑयल में पकाकर करे.

यह भी पढ़ें : हस्तमैथुन के फायदे, नुकसान और छोड़ने का तरीका

जल्दी वीर्य बढ़ाने के उपाय शकरकंद | Jaldi Virya Badhane Ke Upay Sweet Potato

रोजाना शकरकंद का सेवन करने से वीर्य को बढ़ाने में मदद मिलती है. यौन स्वास्थ्य के लिए शकरकंद को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

स्पर्म के लिए पालक | Virya Kaise Badhaye Gharelu Upay Spinach

पालक में अच्छी मात्रा में फोलिक एसिड मौजूद होता है. यह स्पर्म की क्वालिटी को बेहतर बनाता है. नियमित रूप से पालक का सेवन करने से फर्टिलिटी बढ़ती है. आप चाहे तो पालक के जूस का सेवन भी कर सकते है.

स्पर्म काउंट बढ़ाने के घरेलू उपाय | Sperm Count Badhane Ke Gharelu Upay in Hindi

जायफल – नियमित रूप से आधा ग्राम जायफल पाउडर का सेवन पानी के साथ करे.

शतावरी, अश्‍वगंधा और सफेद मूसली – इन सबको आपस में मिलाकर चूर्ण बना ले. इस चूर्ण को सुबह तथा शाम के वक्त (3 ग्राम) 1 गिलास दूध के साथ पिए.

स्पर्म काउंट के लिए ध्यान रखने वाली बातें | Tips for Sperm Count Increase in Hindi

ऊपर आपको स्पर्म काउंट बढ़ाने वाले फूड के बारे में पता चल गया होगा, साथ ही आपको स्पर्म काउंट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे और उपाय के बारे में भी जानकारी मिल गयी होगी. इन सब के अलावा हमने नीचे आपको कुछ जरुरी बाते बताई है जिनको अपनाने से आप शुक्राणुओ को क्षतिग्रस्त होने से बचा सकते है.

शराब, सिगरेट – शराब व सिगरेट का सेवन न करे.

लैपटॉप – लैपटॉप को जांघों पर रखकर काम न करे.

तनाव – तनाव से जितना हो सके बचने की कोशिश करे. तनाव का असर शुक्राणुओं पर भी पड़ता है.

योग करे – योग करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है योग करने से हम बीमारियों से बचे रहते है. साथ ही शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि के लिए भी योग की मदद ले सकते है.

ये थे स्पर्म बढाने के घरेलू उपाय और तरीके (Sperm Kaise Badhaye in Hindi) जिनकी मदद से आपको स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिल सकती है. हमें उम्मीद है How to Increase Sperm Count in Hindi के ऊपर आपको ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*