Six Pack Kaise Banaye | जल्दी सिक्स पैक एब्स कैसे बनाएं

Six Pack Kaise Banaye

Six Pack Kaise Banaye (सिक्स पैक कैसे बनाएं) – हम में से ज्यादातर लोग अपने पसंदीदा फिल्मी सितारों को देखकर उन्हीं की तरह बॉडी बनाना चाहते है. हर कोई चाहता है उसकी बॉडी आकर्षक लगे. ऐसे में अगर आपके सिक्स पैक एब्स है तो ये आपके लुक्स को और भी कई ज्यादा आकर्षक बना देते है. अगर आप भी सोच रहे है 6 Pack Kaise Banaye तो ये पोस्ट आपके लिए जरूर लाभदायक होगी. आज हम आपको सिक्स पैक एब्स बनाने के तरीके बताने वाले है जिनकी मदद से आपको जल्दी सिक्स पैक ऐब्स बनाने में मदद मिलेगी.

Six Pack Kaise Banaye

सिक्स पैक कैसे बनाएं | Six Pack Kaise Banaye

अगर आप जिम में घंटो पसीना बहाकर एक अच्छी बॉडी बना भी लेते है, लेकिन अगर आपके पास सिक्स पैक एब्स नहीं है तो आपकी बॉडी अधूरी सी लगती है. ज्यादातर लोग आपसे एक ही सवाल करते है. और वो सवाल है सिक्स पैक एब्स आ गए? शायद आपसे भी ये सवाल आपके दोस्तों या रिश्तेदारों द्वारा जरूर किया गया होगा. कुछ लोग सिक्स पैक एब्स इसीलिए बनाना चाहते है ताकि वो लड़कियों को इम्प्रेस कर सके, और ये बात भी सही है ज्यादातर लड़कियों को सिक्स पैक एब्स वाले लड़के ज्यादा पसंद आते है.

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए क्या खाएं | Six Pack Abs Banane Ke Liye Kya Khaye

सबसे पहले तो आपको अपनी डाइट का खास-ख्याल रखना होगा अगर आप सही तथा संतुलित आहार नहीं लेंगे तो आपके सिक्स पैक एब्स कभी नही बनने वाले. फिर चाहे आप कितने अच्छे जिम में जाये उससे कोई फर्क नहीं पड़ता. डाइट का बॉडी बनाने में बहुत अहम रोल है. इसीलिए निचे दी गई डाइट को फॉलो जरूर करे.

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए ग्रीन टी | 6 Pack Abs Banane Ke Liye Green Tea

ग्रीन टी पीना काफी फायदेमंद है. इसकी मदद से मेटाबोलिज्म इम्प्रूव होता है और पेट की चर्बी कम होती है. हो सकता है शुरुआत में आपको इसका स्वाद पसंद न आये लेकिन अगर आप नियमित इसे पीने लगेंगे तो आपको इसका स्वाद ठीक लगने लगेगा.

यह भी पढ़ें : ग्रीन टी के फायदे तथा नुकसान

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए अंडे | Six Pack Abs Banane Ke Liye Eggs

जिम जाने वाले लगभग सभी लोग अंडे का सेवन करते है अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो हमारे मसल्स को ग्रो करने में मदद करता है. जब भी अंडे खाये तो इन्हें उबालकर ही खाएं और इसके अंदर का पीला भाग ज्यादा न खाएं.

यह भी पढ़ें : अंडा खाने के फायदे और नुकसान

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए ब्रोकोली | Six Pack Banane Ke Liye Broccoli

ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी और कई दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये वजन कम करने में भी मददगार है.

यह भी पढ़ें : ब्रोकली खाने के फायदे और नुकसान

सिक्स पैक बनाने के लिए चिकन | Chicken to Make Six Pack Abs in Hindi

बॉडी बनाने तथा मसल्स को ग्रो करने के लिए हमारे शरीर को प्रोटीन की जरुरत होती है. चिकेन में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, जिससे हमारी मसल्स का विकास होता है. आप चिकन का सेवन उबालकर कर सकते है.

यह भी पढ़ें : चिकन खाने के फायदे

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए क्या न खाए | What Not to Eat to Build Abs in Hindi

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए आपका सही तथा संतुलित आहार लेना जरूरी है और उतना ही जरुरी है की आप बाहर का तला हुआ खाना बंद कर दे. ऐसे चीज़ो को सेवन न करे जो ज्यादा ऑयली हो जैसे घी, मक्खन इत्यादि इन सब चीज़ों का सेव करने से बॉडी में फैट बढ़ता है.

सिक्स पैक एब्स के लिए एक्सरसाइज | Six Pack Abs Exercise in Hindi

अब हम बात करने वाले है कुछ एक्सरसाइज के बारे में जिनकी मदद से आप सिक्स पैक एब्स बना सकते है लेकिन ध्यान रहे आपको एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट भी फॉलो करनी है. सिर्फ एक्सरसाइज करके आप सिक्स पैक एब्स नहीं बन सकते.

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए कार्डिओ वर्कआउट करें | 6 Pack Banane Ka Tarika Cardio Workout

जल्दी चर्बी घटाने के लिए कार्डिओ काफी फायदेमंद है जैसे रनिंग, साइकिलिंग, स्विमिंग आदि. इसीलिए अगर आप कार्डिओ नही करते है तो करना शुरू कर दीजिये.

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए क्रंचेस | Six Pack Banane Ka Asan Tarika Crunches Exercise

ये एक्सरसाइज Upper Abs के लिए है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको पीट के बल जमीज़ पर लेट जाना है और अपने पैर मोड़ लेने है. फिर अपने हाथों को सिर के पीछे करके ऊपर उठे और फिर वापस नीचे लेटे. आपको इसके 4 सेट्स 20-20 रेप्स के
करने है. ध्यान रहे आपको ऊपर उठते समय अपने मसल्स को फील करना है.

सिक्स पैक बनाने के लिए हैंगिंग लेग रेज | Six Pack Banane Ka Tarika Hanging Leg Raises

जैसा की नाम से ही पता चल रहा है कि इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको लटकना पड़ेगा. आप Pull Up Bar को पकड़ कर लटक सकते है. लटकने के बाद आपको पैर सीधे आगे की तरफ उठाने है और फिर वापस नीचे लाने है. ये Lower Abs की एक्सरसाइज है. आपको इसके 4 सेट्स 15-15 रेप्स के करने है.

सिक्स पैक बनाने के लिए प्लेंक | Six Pack Banane Ka Tarika Plank

ये सबसे बेस्ट एक्सरसाइज में से एक है ये एक्सरसाइज दिखने में काफी आसान लगती है जबकि ऐसा बिलकुल नहीं है. इस एक्सरसाइज में रेप्स नहीं होते बल्कि एक टाइम होता है कि आपको कितने मिनट ये एक्सरसाइज करनी है. इसको 2 मिनट करने में भी लोगो की हालत खराब हो जाती है.

इसे करने के लिए अपने एल्बो को ग्राउंड पर रख कर अपना वजन अपनी Forearms और अपने पंजो पर रखे. और अपने पेट को टाइट रखें. इसे लगभग 1 मिनट तक करने की कोशिश करे. हो सकता है शुरू में आपको 30 सेकंड करने में भी परेशानी हो. लेकिन कुछ दिन करने के बाद आप इसमें अपना समय बढ़ा पाएंगे.

सिक्स पैक के लिए टिप्स | Six Pack Tips in Hindi

एक ही बॉडी पार्ट की एक्सरसाइज न करे – बहुत से लोग रोज एब्स की एक्सरसाइज करते है जो की सही नहीं है. रोजाना एक ही बॉडी पार्ट की एक्सरसाइज करने से मसल्स को रेस्ट नहीं मिलता और मसल्स की ग्रोथ नहीं हो पाती है. आप हफ्ते में 3 बार से ज्यादा एक ही बॉडी पार्ट की एक्सरसाइज न करे.

सही फॉर्म – अपनी फॉर्म पर ध्यान दे. कई लोग सिर्फ एक्सरसाइज करते है लेकिन कभी ये ध्यान नहीं देते की वो जो एक्सरसाइज कर रहे है वो सही फॉर्म में कर रहे है या नही जब तक आप सही फॉर्म में एक्सरसाइज नहीं करेंगे तब तक आपको अच्छे रिजल्ट्स नहीं मिलेंगे इसीलिए हमेशा सही फॉर्म में एक्सरसाइज करे.

ट्रेनर की मदद ले – अगर आपने जिम करना अभी हाल ही में शुरू करा है तो अपने ट्रेनर से पूछकर एक्सरसाइज करे क्यूंकि ज्यादातर नए लोगो एक्सरसाइज के बारे में पता नही होता और वो गलत एक्सरसाइज करते है. ऐसे में उन्हें रिजल्ट्स नही मिलते और वो जिम छोड़ देते है.

ये थे Six Pack Abs Kaise Banaye, सिक्स पैक एब्स बनाने के तरीके. हम आशा करते है 6 पैक एब्स के ऊपर आपको ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*