Shilajit Ke Fayde Aur Nuksan, Shilajit Benefits in Hindi
Benefits Side Effects

शिलाजीत से होते है ये 5 बड़े फायदे और कुछ नुकसान | Shilajit Ke Fayde

Shilajit Ke Fayde Aur Nuksan (शिलाजीत के फायदे और नुकसान) – शिलाजीत को भारतीय आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में बहुत जरुरी पदार्थो में से एक माना जाता है. इसका उपयोग हजारों सालों से होता आ रहा है. यह बहुत सी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. शिलाजीत का सेवन करना पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए ही फायदेमंद होता है. इस लेख में हमने शिलाजीत के फायदे और नुकसानों (Shilajit Benefits and Side Effects in Hindi) के बारे में बताया है.

Shilajit Ke Fayde Aur Nuksan, Shilajit Benefits in Hindi

शिलाजीत क्या है | What is Shilajit in Hindi

शिलाजीत एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला खनिज पदार्थ है. यह गाढ़ा और लसलसेदार पदार्थ होता है. शिलाजीत का स्वाद काफी कसैला और कड़वा होता है. दिखने में यह काला और गाढ़ा होता है जो सूख जाने के बाद चमकीला रूप ले लेता है. यह हजारो साल से चट्टानों की परतों के बीच मे दबे हुए जैविक पदार्थों के संकुचन से बनता है. इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाइयों में किया जाता है.

यह भी पढ़ें : अश्वगंधा के 7 फायदे

शिलाजीत के फायदे दिमाग तेज करने के लिए | Shilajit Ke Fayde for Brain

शिलाजीत का उपयोग दिमागी स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. शिलाजीत में उपस्थित फुलविक एसिड दिमागी स्वास्थ्य व यादाश्त के कार्य को बढ़ावा देता है. 1 चम्मच मक्खन के साथ शिलाजित लेने से मानसिक मजबूती मिलेगी. इसकी मदद से आपको दिमागी थकावट से राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : दिमाग तेज़ कैसे करें

बुढ़ापा विरोधी है शिलाजीत | Shilajit Benefits for Anti Aging in Hindi

शिलाजीत फुलविक एसिड युक्त तेज़ एन्टी ऑक्सीडेंट व एन्टी इंफ्लेमेटरी है. यह मुक्त कणों से हमारा बचाव कर के हमारे सेल्स को हानि होने से बचाता है.

यह भी पढ़ें : सेक्स पावर बढ़ाने के 11 चमत्कारी घरेलु उपाय

टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है शिलाजीत | Benefits of Shilajit to Increases Testosterone Levels in Hindi

बॉडी में टेस्टोस्टेरोन के लेवल के कम होने की वजह से शारीरिक विकास में रुकावट पैदा हो सकती है. टेस्टोस्टेरोन शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है. यह पुरुषों के चेहरे पर बाल आने, मांसपेशी बढाने आदि में जरुरी भूमिका निभाता है. यह हार्मोन शारीरिक मजबूती, दिमाग तेज करने, कामोत्तेजक, मूड में सुधार लाने में भी मदद करता है. यदि शीलजीत का नियमित रूप से सेवन किया जाये तो यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में सहायता करता है.

यह भी पढ़ें : सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के 11 उपाय

शीघ्रपतन के लिए शिलाजीत | Shilajit Ke Fayde for Premature Ejaculation in Hindi

जिन लोगो को शीघ्रपतन की समस्या है उनके लिए शिलाजीत बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. 20 ग्राम शिलाजीत और 20 ग्राम बंग भस्म में 10 ग्राम लौह भस्म और 6 ग्राम अभ्रक भस्म घोटकर 2-2 रत्ती की गोलियां बनाये. सुबह एक गोली को मिश्री मिले दूध के साथ लें.

यह भी पढ़ें : हस्तमैथुन के फायदे, नुकसान और छोड़ने का तरीका

दिल के लिए शिलाजीत के फायदे | Shilajit Khane Ke Fayde for Heart in Hindi

शिलाजीत हृदय मे खून के दौरे को सुधारता है और स्वस्थ तरीके से खून को पंप करने में सहायता करता है.

शिलाजीत का इस्तेमाल कैसे करे | How to Use Shilajit in Hindi

शिलाजीत का सेवन सही मात्रा में किया जाये तभी यह आपको लाभ पहुंचाएगा. इसीलिए इसका सेवन कैसे करना है यह भी पता होना चाहिए. शुरू में आपको बहुत कम मात्रा में इसका सेवन करना होगा. इसीलिए शुरुआत में 100 मिलीग्राम शिलाजित को पानी के साथ ले. कुछ समय बाद बढ़ाकर मटर के दाने जितना कर दे या जितनी जरुरत हो उतना ले.

शिलाजीत के नुकसान | Shilajit Side Effects in Hindi

शिलाजीत का सेवन करने के वैसे तो कोई दुष्प्रभाव नही होते है लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से या फिर गलत तरीके से इसका उपयोग करने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. अधिक मात्रा में शिलाजीत का सेवन करने से एलर्जी की समस्या भी हो सकती है. प्रेगनेंसी के दौरान चिकित्सक की सलाह लेकर ही इसका उपयोग करना चाहिए. इसके अलावा बाजार में उपस्थित नकली शिलाजीत से सावधान रहे.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *