ये 6 उपाय दिलाएंगे शीघ्रपतन से छुटकारा | Shighrapatan Ka Ilaj

Shighrapatan Ka Ilaj (शीघ्रपतन से छुटकारा कैसे पाये) – शीघ्रपतन जिसे प्रीमैच्योर इजेकुलेशन (Premature Ejaculation) या Early Discharge भी कहते है. यह एक ऐसी समस्या है जिससे बहुत से लोग पीड़ित है, लेकिन इसके बारे में बात करते हुए शर्मिंदगी महसूस करते है. शीघ्रपतन की वजह से दोनों पार्टनर के रिश्ते में खटास पैदा हो सकती है. यदि आप भी शीघ्रपतन की समस्या से परेशान है तो आप घरेलू उपाय और नुस्खों की मदद से शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा पा सकते है. Home Remedies for Premature Ejaculation in Hindi

Shighrapatan Ka Ilaj, Home Remedies for Premature Ejaculation in Hindi

शीघ्र स्खलन का घरेलू उपाय है तरबूज | Shighrapatan Ka Ilaj Hai Watermelon in Hindi

शीघ्रपतन के इलाज के लिए आप तरबूज का उपयोग कर सकते है. तरबूज का महत्वपूर्ण तत्व फीटोनुट्रिएंट (Phytonutrient) कामेच्छा को बढ़ा सकता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप तरबूज को छोटे टुकड़ों में काटे. उसके बाद टुकड़ो पर थोडा अदरक पाउडर और नमक छिड़ककर सेवन करे.

यह भी पढ़ें : इन 7 तरीकों से मिलेगा स्वप्नदोष से छुटकारा

शीघ्रपतन का उपाय है केसर | Shighrapatan Ke Upay Saffron Se in Hindi

शीघ्रपतन की समस्या को दूर करने के लिए आप केसर का उपयोग कर सकते है. इसका उपयोग करने के लिए रातभर पानी में 10 बादाम भिगोकर रख दे. उसके बाद अगले दिन बादाम को छीले और मिक्सर में डालें, साथ ही गाय का दूध भी डालें और मिक्स कर ले. अब इसमें थोड़ा सा अदरक, केसर और इलायची मिलाये. रोज सुबह इसका सेवन करे.

शीघ्रपतन रोकने का उपाय है अश्वगंधा | Shighrapatan Rokne Ke Upay Hai Ashwagandha in Hindi

शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 1 चम्मच अश्वगंधा की जड़ों को 1 गिलास दूध और 1 चम्मच शहद के साथ मिलाए. इसका उपयोग रोज करे. आप चाहे तो अश्वगंधा पाउडर का घी के साथ मिलाकर सेवन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : अश्वगंधा के 7 फायदे

शीघ्रपतन से निजात के लिए अदरक का उपयोग करें | Shighrapatan Ke Gharelu Nuskhe Hai Ginger in Hindi

अदरक का इस्तेमाल शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है. शीघ्रपतन के लिए अदरक का इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच अदरक को शहद के साथ मिलाएं और इस मिश्रण का उपयोग कुछ महीनो तक करे.

यह भी पढ़ें : अदरक के 10 फायदे और नुकसान

शीघ्रपतन का घरेलु उपाय है कद्दू के बीज | Shighrapatan Ka Ilaj Hai Pumpkin Seeds in Hindi

कद्दू के बीज में असंतृप्त वसा के गुण होते हैं जो रक्त प्रवाह और दिल के लिए अच्छे होते हैं. यह आपकी शीघ्रपतन की समस्या का इलाज करने में भी मदद करते हैं. शीघ्रपतन के लिए कद्दू के बीजों का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले बीजो को साफ करें और उन्हें धूप में सूखने के लिए रख दे. सूखने के बाद बीजो को जैतून के तेल में भुने और उनमे नमक और काली मिर्च डालकर सेवन करें.

शीघ्रपतन से बचने के लिए कंडोम का इस्तेमाल करें | Condom for Premature Ejaculation in Hindi

कंडोम का इस्तेमाल करने से स्खलन के वक्त को बढ़ाने में सहायता मिलती है. यह सम्भोग के समय संवेदनशीलता को कम करते है, इस वजह से यह शीघ्रपतन के लिए मददगार हो सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *