MyHealthHindi

Health, Fitness, Relationship, Grooming, Beauty Tips, Lifestyle, Nutrition

Sharab Chodne Ke Upay
Home Remedies

शराब छोड़ने के 6 घरेलू उपाय | Sharab Chodne Ke Upay in Hindi

Sharab Chodne Ke Upay (शराब कैसे छोड़े) – आज के समय में ज्यादातर लोग शराब की बुरी लत में फसे हुए है. और ज्यादा शराब का सेवन करने से उनकी सेहत और जिंदगी दोनों पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी है जो शराब छोड़ने की कोशिश करते है पर वो इस कोशिश में नाकाम हो जाते है. यदि आप भी शराब की बुरी लत से छुटकारा पाना चाहते है तो आप नीचे बताए गए घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते है.

Sharab Chodne Ke Upay

शराब छोड़ने के उपाय तुलसी | Sharab Chodne Ke Upay Tulsi

तुलसी का इस्तेमाल सिर्फ पूजा के लिए ही नही किया जाता बल्कि इसमें मौजूद औषधीय गुण हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है. तुलसी हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है. साथ ही तुलसी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व शरीर में अशुद्धियाँ साफ करने में सहायता करते है. तुलसी के पत्ते खाने से शराब की बुरी लत से छुटकारा मिल सकता है.

यह भी पढ़ें : सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के 8 तरीके

शराब छोड़ने के लिए अश्वगंधा | Ashwagandha Sharab Chodne Ke Ayurvedic Upay

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है. इसका इस्तेमाल कई प्रकार की बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट औषधीय गुण होते हैं. जो शराब की लत से छुटकारा दिला सकते है.

करेले के पत्ते शराब छुड़ाने के उपाय | Sharab Chudane Ke Upay Bitter Gourd Leaves in Hindi

करेले के पत्ते बॉडी से विषैले पदार्थो को बाहर निकलने में सहायता करते है. साथ ही यह शराब की लत छुड़ाने में भी सहायक है. इसका उपयोग करने के लिए पत्तों को पीस कर इसका रस निकाल लें और इसके 2 चम्मच छाछ के साथ मिलाकर सेवन करे.

नारियल का तेल | Coconut Oil Se Sharab Chodne Ke Gharelu Nuskhe in Hindi

नारियल के तेल यानी कोकोनट आयल में ऐसे तत्व मौजूद होते है जो तनाव कम करते है और शरीर के यीस्ट को मारने में सहायता करते हैं. जिस वजह से बाद में शराब पीने का मन नहीं होता.

शराब से छुटकारा पाने के लिए फाइबर रिच फल | Fiber Rich Fruits to Stop Drinking Alcohol in Hindi

यदि फाइबर से भरपूर फलों का सेवन किया जाये तो शराब पीने की बुरी लत को दूर किया जा सकता है, इसीलिए आप फाइबर से भरपूर फलों का सेवन करे.

खजूर | Khajur Se Sharab Chodne Ke Gharelu Upay

खजूर खाने में जितने मीठे होते हैं, उतने ही लाभकारी भी हैं. फाइबर से भरपूर खजूर स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्छा है. शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए खजूर एक अच्छा उपाय है. इसका उपयोग करने के लिए कुछ खजूर को पानी में मैश करें और दिन में 2-3 बार इसका सेवन करें.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *