Shankhpushpi Benefits in Hindi
Benefits

शंखपुष्पी से मिलते है ये 4 फायदे | Shankhpushpi Benefits in Hindi

Shankhpushpi Benefits in Hindi (शंखपुष्पी के फायदे) – आयुर्विज्ञान में अनेक फलों, पौधों और जड़ी-बूटियों को कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है शंखपुष्पी भी इन्हीं में से एक है. इसकी खास बात यह है कि इसके फूल शंख की आकृति के होते हैं. इसी वजह से इसे शंखपुष्पी कहा जाता है. वैसे तो इसका इस्तेमाल एकाग्रता, दिमागी शक्ति और स्मृति सुधार के लिए किया जाता है. इसके अलावा अन्य समस्याओं के इलाज के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. तो चलिए जानते है शंखपुष्पी के फायदों के बारे में.

Shankhpushpi Benefits in Hindi

याददाश्त में सुधार के लिए शंखपुष्पी के फायदे | Shankhpushpi Benefits to Improve Memory in Hindi

शंखपुष्पी में ट्राइपटेनोइड, फ्लेवोनोल ग्लाइकोसाइड, एंथोसायनिन जैसे तत्व मौजूद होते है. यह तत्व अन्य औषधीय गुणों के साथ मस्तिष्क के विकास में मददगार हो सकते हैं. इसीलिए शंखपुष्पी का इस्तेमाल याददाश्त कमजोर होने की समस्या में फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें : दिमाग तेज़ कैसे करें

शंखपुष्पी के फायदे डिप्रेशन के लिए | Shankhpushpi Ke Fayde for Depression in Hindi

शंखपुष्पी का उपयोग डिप्रेशन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी किया जा सकता है. शंखपुष्पी का इस्तेमाल दुख, चिंता, भय और अवसाद जैसे विकारों में अच्छे परिणाम दे सकता है. इस वजह से यह डिप्रेशन को दूर करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें : डिप्रेशन के कारण लक्षण और इलाज

एकाग्रता के लिए शंखपुष्पी के लाभ | Benefits of Shankhpushpi for Concentration in Hindi

शंखपुष्पी को बौद्धिक विकास के लिए उपयोग की जाने वाली जड़ी-बूटी माना जाता है. यह स्ट्रेस को दूर कर और दिमागी क्षमता को बढ़ाकर बुद्धि, ध्यान, एकाग्रता, स्मृति और तंत्रिका से संबंधित विकारों में प्रभावशाली परिणाम प्रदान करती है. इसीलिए एकाग्रता बढ़ाने में शंखपुष्पी लाभकारी हो सकती है.

तनाव से राहत | Shankhpushpi Ke Labh for Stress in Hindi

शंखपुष्पी तनाव को भी दूर करने में सहायक हो सकती है. क्युकी इसमें बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करना, मानसिक उत्तेजना को बढ़ाना, क्रोध को नियंत्रित करना और तनाव मुक्त करना जैसे गुण मौजूद होते है.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *