Shakarkandi Ke Fayde aur Nuksan | शकरकंद के 10 फायदे और कुछ नुकसान

Shakarkandi Ke Fayde aur Nuksan, Sweet Potato Benefits in Hindi

Shakarkandi Ke Fayde aur Nuksan (शकरकंद के फायदे और कुछ नुकसान) – शकरकंद यानी मीठा आलू खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उतना ही सेहत के लिए भी लाभदायक है. सर्दियों के समय मीठा आलू ज्यादा बिकता है. शकरकंदी को अंग्रेजी में स्वीट पोटैटो (Sweet Potato) कहा जाता है. इसका सेवन करने से शरीर को अनेक लाभ पहुंचते है.

शकरकंद का सेवन कई तरह से किया जाता है. कुछ लोग इसे उबालकर खाते है तो वहीं कुछ लोग इसका सेवन कच्चा भी करते है, साथ ही इसका सेवन व्रत और त्योहारों में भी किया जा सकता है. आज हम आपको शकरकंदी खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताने वाले है.

Shakarkandi Ke Fayde aur Nuksan, Sweet Potato Benefits in Hindi

शकरकंद में पाए जाने वाले पोषक तत्व | Nutrients in Sweet Potato in Hindi

शकरकंद में विटामिन ए, विटामिन बी5, बी6, नियासिन, कैरोटेनॉयड्स आदि जैसे पोषक तत्व पाये जाते है.

शकरकंदी के फायदे दिल के लिए | Shakarkandi Ke Fayde for Heart in Hindi

शकरकंद में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते है जो दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. शकरकंद में अच्छी मात्रा में विटामिन बी6 मौजूद होता है, जो शरीर में रक्त शिराओं तथा धमनियों में से होमोसिस्टेइन को कम करता है. होमोसिस्टेइन रक्त नकलिकाओ तथा धमनियों को सख्त कर देता है. इसमें मौजूद पोटेशियम भी दिल के लिए बहुत जरूरी है. इसकी मदद से शरीर में फ्लूइड बैलेंस बना रहता है, जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है.

यह भी पढ़ें : दिल को स्वस्थ रखने के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार

शकरकंद खाने के फायदे तनाव के लिए | Shakarkandi Khane Ke Fayde for Stress in Hindi

तनाव की समस्या को दूर करने के लिए शकरकंद का सेवन करना फायदेमंद है. शकरकंद में मौजूद मैग्नीशियम शरीर में जाकर तनाव से राहत दिलाने में मदद करता है. ये दिमाग को शांत रखता है. मस्तिष्क के अलावा ये रक्त नलिकाओं, मांसपेशियों, हड्डियों आदि को भी तनाव मुक्त रखता है.

यह भी पढ़ें : क्या है मैडिटेशन और इसके फायदे

शकरकंद के लाभ मसल्स के लिए | Shakarkand Ke Fayde for Muscles in Hindi

शकरकंद में अच्छी मात्रा में स्टार्च मौजूद होता है जो मसल्स को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद खनिज, विटामिन और प्रोटीन शरीर को ज्यादा मात्रा में एनर्जी प्रदान करते है.

यह भी पढ़ें : बॉडी बनाने के 12 तरीके

स्वीट पोटैटो के फायदे डायबिटीज के लिए | Benefits of Sweet Potato for Diabetes in Hindi

स्वीट पोटैटो में केरोनाइड पाया जाता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित रखता है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : डायबिटीज के कारण जा सकती है याददाश्त

कैंसर के लिए स्वीट पोटैटो के फायदे | Sweet Potato Benefits for Cancer in Hindi

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचने के लिए भी शकरकंद का सेवन करना फायदेमंद है. इसके अंदर बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी कार्सिनोजेनिक पदार्थ होते हैं. शकरकंद से कैंसर जैसी बीमारियों से भी राहत मिल सकती है. कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचे रहने के लिए शकरकंद को अपनी दिनचर्या का हिस्सा जरूर बनाएं.

यह भी पढ़ें : स्तन कैंसर के लक्षण

शकरकंदी के फायदे पाचन में उपयोगी | Sweet Potato for Digestion in Hindi

शकरकंद का सेवन करने से पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है. इसमें काफी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. यह कब्ज और पाचन संबंधी समस्या से छुटकारा दिलाने में सहायता करता है. शकरकंद में फाइबर की मात्रा सामान्य आलू से ज्यादा होती है.

शकरकंद के फायदे अस्थमा के लिए | Sweet Potato Ke Fayde for Asthma in Hindi

श्वास नली, नाक और फेफड़ों में कफ जमने पर इलाज के लिए शकरकंद का सेवन करना फायदेमंद है. इसकी मदद से अस्थमा से भी आराम मिलता है. इसमें पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन अस्थमा जैसे श्वास संबंधी समस्याओं में लाभकारी होता है.

त्वचा के लिए शकरकंदी के लाभ | Benefits of Sweet Potato for Skin in Hindi

स्किन को सुन्दर और कोमल बनाए रखने के लिए विटामिन ए जरुरी होता है. विटामिन ए की कमी से शुष्क और बेजान त्वचा की समस्या हो सकती है. नियमित रूप से शकरकंद खाने से आप इन समस्याओं से खुद को बचा सकते है. इसमें मौजूद विटामिन ए त्वचा को कोमल बनाए रखने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें : हाथों को गोरा करने के 9 घरेलू नुस्खे व उपाय

आँखों की रौशनी बढ़ाने में मददगार है शकरकंद | Shakarkandi Ke Fayde for Eyes in Hindi

मीठे आलू में विटामिन ए और सी अच्छी मात्रा में मौजूद होते है, जिनकी मदद से आँखों की रौशनी बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके साथ ही उम्र बढ़ने के साथ होने वाले मोतियाबिंद से भी छुटकारा मिल सकता है.

यह भी पढ़ें : आँखों की रोशनी बढ़ाने के 13 तरीके

प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करे शकरकंद | Sweet Potatoes for Immunity in Hindi

इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए भी शकरकंद का सेवन करना फायदेमंद है. शकरकंद में मौजूद तत्व आपके अंदर रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ाने में मदद करते है. इसके अलावा शकरकंद पानी की मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है. यह आपके शरीर को हाइड्रेट बनाए रखने में और आपकी कोशिकाओं को अच्छे से काम करने में मदद करता है.

शकरकंद के नुकसान | Shakarkandi Ke Nuksan in Hindi

जिस तरह शकरकंद का सेवन करने के अनेक फायदे है उसी तरह इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको इसके कुछ नुकसानों का सामना भी करना पड़ सकता है. नीचे हमने शकरकंद का सेवन करने से होने वाले नुकसानों के बारे में बताया है.

एलर्जी – स्वीट पोटैटो को मेनिटोल युक्त पदार्थ भी कहा जाता है. यदि आपको मेनिटोल युक्त पदार्थों से एलर्जी है तो इसका सेवन न करे.

पेट दर्द – जिन लोगो को हमेशा पेट दर्द की शिकायत रहती है या जिनका पेट बहुत जल्दी खराब हो जाता है, उन्हें शकरकंद का सेवन नहीं करना चाहिए.

गुर्दे में पथरी – जिन लोगो के गुर्दे खराब है उन्हें शकरकंद का सेवन नहीं करना चाहिए या फिर डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही खाये. इसके अलावा ज्यादा मात्रा में शकरकंद का सेवन करने से गुर्दे में पथरी होने की सम्भावना बढ़ जाती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*