Sex Ke Fayde | सेक्स करने से होते है ये 10 कमाल के फायदे

Sex Ke Fayde (सेक्स करने के फायदे) – सेक्स मानव जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. हम चाहकर भी इसे अनदेखा नहीं कर सकते. भले ही आप मैरिड हो या फिर सिंगल आपको सेक्स से जुड़े स्वास्थ्य लाभों की जानकारी जरूर होनी चाहिए. सहवास करते वक्त चाहे पुरुष हो या महिला दोनों को शारीरिक और भावनात्‍मक लाभ की प्राप्‍ती होती है. रोजाना सेक्स करने से बहुत सी बीमारियो से बचने में मदद मिलती है. इससे तनाव से राहत मिलती है साथ ही दिल की बीमारी से बचने में भी मदद मिलती है.

नियमित सेक्स करने से जिंदगी लंबी होती है और आप ख़ुशी महसूस करते है. एक अध्‍ययन में संभोग के विषय में कहा गया था, कि सहवास के वक्त हमारी बॉडी कुछ तरह के केमिकल कंपाउंड मस्‍तिष्‍क में रिलीज करती है, जिससे हमारी बॉडी को रिलैक्‍स होने का संकेत मिलता है. आइये जानते है महिलाओ और पुरुषो के लिए सेक्स करने के फायदे के बारे में.

Sex Ke Fayde, Health Benefits of Sex in Hindi

सेक्स के फायदे संक्रमण दूर करे | Sex Ke Fayde for Infection in Hindi

यह हार्मोन और अन्य कमपाउंड रिलीज करता है जिस वजह से संक्रमण को कम करने में मदद मिलती है. साथ ही यह प्रतिरक्षा में भी बढ़ावा करता है जिससे संक्रमण को रोकने में सहायता मिलती है. इसके अलावा यह हार्मोन के साथ अनेक प्रकार के रसायन भी पैदा करता है जो सिरदर्द को कम करते है.

सेक्स करने के फायदे अच्छी नींद के लिए | Sex Karne Ke Fayde for Good Sleep in Hindi

सेक्स करने के फायदे अच्छी नींद के लिए भी देखे जा सकते है. सेक्स करने से अच्छी नींद आती है. दरअसल सेक्स करते समय ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है जो अच्छी नींद लाने में सहायता करता है.

यह भी पढ़ें : हस्तमैथुन के फायदे, नुकसान और छोड़ने का तरीका

रोज सेक्स करने के फायदे दिल के लिए | Daily Sex Karne Ke Fayde for Heart in Hindi

रोजाना सेक्स करना दिल के लिए भी फायदेमंद है. रोजाना सेक्स करने से शरीर की धमनियों में ब्लड का सर्कुलेशन अच्‍छे से होता है, जिससे दिल हेल्दी बनता है.

यह भी पढ़ें : 8 फूड जो बढ़ाते है स्पर्म की गिनती

सम्भोग करने के फायदे पीरियड्स क्रैम्प्स के लिए | Sambhog Ke Fayde for Period Cramps in Hindi

पीरियड्स में सेक्स करने से पेट दर्द और ऐंठन की समस्या से राहत मिलती है. सेक्स करने से गर्भाश्य की मसल्स की ऐंठन दूर होती है जिससे पीरियड्स का दर्द कम होता है.

यह भी पढ़ें : सेक्स पावर बढ़ाने के 11 चमत्कारी घरेलु उपाय

सेक्स करने के लाभ हार्मोन बैलेंस के लिए | Benefits of Having Sex for Hormone Balance in Hindi

सम्भोग करने से बॉडी के हार्मोन्स बैलेंस होते है. यादि आप मासिक आने के 1 हफ्ते पहले से सम्भोग करे तो हार्मोन का स्तर सही रहता है.

यह भी पढ़ें : सरोगेसी क्या है? जानिये इससे जुड़ी पूरी जानकारी

हड्डियों के लिए फायदेमंद है सेक्स करना | Sex for Bones in Hindi

जो महिलाएं नियमित रूप से सेक्स करती है उनका टेस्टोस्टेरोन लेवल हाई होता है जिस वजह से हड्डियां मजबूत होती है. इसके अलावा रोज सेक्स करने से झुर्रियां कम होती है और त्वचा खूबसूरत बनती है.

यह भी पढ़ें : सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के 11 उपाय

सेक्स करने से फिट रहने में मदद मिलती है | Having Sex Helps Stay Fit in Hindi

सेक्स करने से फिट रहने में भी मदद मिलती है. साथ ही नियमित सेक्स करने से पीठ मजबूत बनती है. इसके अलावा जो पुरुष हफ्ते में 2 बार सेक्स करते है उनको स्ट्रोक होने का खतरा कम होता है.

सेक्स करने के फायदे प्रोस्टेट कैंसर का खतरा करे कम | Sex Benefits Reduce The Risk of Prostate Cancer in Hindi

सेक्स करने से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है. इस दौरान आप जितना द्रव बॉडी से निकालते हैं, वह सब प्रोस्‍ट्रेट ग्रंथी से हो कर निकलता है. तथा जब आप इजेक्‍यूलेट करना बंद कर देंगे तब द्रव उसी ग्रंथी में रह जाएगा जिस कारण कैंसर की समस्‍या पैदा हो सकती है.

यह भी पढ़ें : प्रोस्टेट कैंसर क्या है

सेक्स करने के स्वास्थ्य लाभ तनाव के लिए | Sex Ke Fayde for Stress in Hindi

विशेषज्ञ का कहना है कि सम्भोग के समय बॉडी डोपामाइन नामक द्रव निकालती है जिससे स्‍ट्रेस हार्मोन से लड़ने में सहायता मिलती है. इसके अलावा सेक्स करते समय अनेक तरह के द्रव निकलते हैं जो सर्दी व बुखार को दूर करने में सहायता करते है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए सेक्स | Sex for Immunity in Hindi

सेक्स करने से हमारी बॉडी का अच्छे से व्यायाम हो जाता है तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. इसके अलावा सेक्स करने से दर्द से राहत मिलती है. सेक्स करते वक्त महिला और पुरुष की बॉडी हार्मोन बनाने लगती है जो पेन किलर के रूप में कार्य करते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *