Sarso Ke Tel Ke Fayde | सरसों के तेल के 10 फायदे और नुकसान

Sarso Ke Tel Ke Fayde Aur Nuksan

Sarso Ke Tel Ke Fayde in Hindi (सरसों के तेल के फायदे) – सरसों के तेल का प्रयोग हर घर में किया जाता है. शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे सरसों के तेल के बारे में न पता हो. सरसो के तेल को कड़वे तेल के नाम से भी जाना जाता है. सरसों के तेल को इंग्लिश में मस्टर्ड ऑयल (Mustard Oil) कहते है. सरसो के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए तो किया ही जाता है, साथ ही इसकी मदद से दर्द को कम करने तथा कई बीमारियों से बचने में मदद मिलती है. आज हम आपको सरसों के तेल के फायदे (Mustard Oil Benefits in Hindi) के बारे में बताने वाले है.

Sarso Ke Tel Ke Fayde Aur Nuksan

सरसो के तेल के फायदे मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए | Sarso Ke Tel Ke Fayde for Muscle Pain in Hindi

सरसो का तेल मांसपेशियों के लिए बहुत लाभकारी है. मांसपेशियों में दर्द होने पर सरसों के तेल की मालिश करने से दर्द से राहत मिलती है. सरसो के तेल की मालिश करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है तथा रक्त संचार भी सही होता है. इसके अलावा ये शरीर में गर्माहट पैदा करने में भी मदद करता है.

सरसो के तेल के फायदे कान दर्द को ठीक करने के लिए | Mustard Oil Benefits for Ear Pain in Hindi

कान के दर्द को ठीक करने के लिए सरसो का तेल बहुत लाभकारी है. कान दर्द को ठीक करने के लिए सरसो के तेल का इस्तेमाल काफी समय से होता आ रहा है. जो लोग कान में दर्द की समस्या के चलते परेशान रहते है उनको सरसो के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए कान में 2-3 बूँदें सरसों के तेल की डालें. ऐसा करने से आपको कान दर्द को दूर करने में मदद मिलेगी.

सरसो के तेल के लाभ बालों के लिए | Sarso Ke Tel Ke Fayde Balo Ke Liye

बालो को लंबा और घना बनाने के लिए बाजार में कई प्रकार के हेयर प्रोडक्ट मौजूद है जिनकी मदद से बालों को बढ़ाने में मदद मिलती है. लेकिन कई बार ये हेयर प्रोडक्ट बालो को नुकसान भी पंहुचा सकते है. ऐसे में बालों को बढ़ाने के लिए सरसों के तेल का प्रयोग करना एक आसान तथा प्राकृतिक तरीका है. सरसों का तेल बालों में लगाने से बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है. सरसो के तेल में मौजूद विटामिन ई बालों की वृद्धि करता है. यह बालों की जड़ों को पोषण देकर रक्त संचार को बढ़ाता है, जिससे बालों का झड़ना रुकता है.

यह भी पढ़ें : बालों को तेजी से बढ़ाने के उपाय

सरसो के तेल के फायदे दांत के लिए | Sarso Ke Tel Ke Fayde for Teeth in Hindi

गलत खानपान की वजह से हमें अक्सर दांतों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. दांतो की समस्या से निजात पाने के लिए आप सरसों के तेल और नमक का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए सरसों के तेल में नमक मिलाकर दांतों में रगड़े. ऐसा करने से दांत मजबूत और साफ़ हो जायेंगे. साथ ही दांतों का पीलापन भी दूर हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : दांतों की चमक वापस लाने के नुस्खे

सरसो के तेल के फायदे सूजन कम करने के लिए | Sarso Tel Ke Fayde for Swelling in Hindi

सूजन को कम करने के लिए भी सरसों के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद है. जिस स्थान पर सूजन हो वहाँ पर सरसो के तेल की मालिश करने से सूजन कम करने में मदद मिलती है.

सरसो के तेल के फायदे वजन कम करने के लिए | Benefits of Mustard Oil for Weight Loss in Hindi

वजन को कम करने के लिए सरसो का तेल मददगार है. सरसो के तेल में पाये जाने वाले विटामिन शरीर के मेटाबोलिज़्म को बढ़ाते है जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के उपाय

सरसो के तेल के फायदे फटे होठों के लिए | Sarso Ka Tel Ke Fayde for Cracked Lips in Hindi

सर्दियों के मौसम में हमेशा फटे और रूखे होठों की समस्या बनी रहती है. वैसे तो लिप बाम की मदद से फटे होठों से छुटकारा मिल जाता है. लेकिन आप चाहे तो सरसो के तेल को अपने होठों पर लगा सकते है. ऐसा करने से फटे और रूखे होठों से राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : फटे होठों के लिए घरेलू उपाय

सरसो के तेल के फायदे त्वचा के लिए | Mustard Oil Benefits for Skin in Hindi

सरसों का तेल त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है. इसमें विटामिन ई पाया जाता है. इसका सेवन करने से हमारी स्किन को अंदर से तो पोषण मिलता ही है, साथ ही इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है.

यह भी पढ़ें : गोरे होने के उपाय

सरसो के तेल के फायदे अस्थमा के लिए | Mustard Oil Benefits for Asthma in Hindi

जो लोग अस्थमा से पीड़ित है उनके लिए सरसो का तेल बहुत लाभकारी है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति के लिए फायदेमंद होता है.

सरसो के तेल के फायदे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए | Benefits of Mustard Oil for Immunity in Hindi

सरसो का तेल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मददगार है. अंदरूनी कमजोरी को दूर करने के लिए सरसो के तेल का सेवन करना फायदेमंद है.

सरसो के तेल के नुकसान | Sarso Ke Tel Ke Nuksan

सरसो के तेल के फायदे तो आप जान ही चुके है, लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते है तो ये आपके शरीर को नुकसान भी पंहुचा सकता है. सरसो के तेल में मौजूद Erucic Acid हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है. इसीलिए सरसो के तेल का सेवन सीमित मात्रा में ही करे. ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से हृदय संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती है. अगर आप ज्यादा मात्रा में सरसों के तेल का सेवन करते है तो यह दस्त और एनीमिया जैसी बीमारियों की वजह बन सकता है.

अब आप सरसो के तेल के फायदे और नुकसान (Mustard Oil Benefits and Side Effects in Hindi) के बारे में जान चुके होंगे. इसके अलावा सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करे तभी ये आपके शरीर को लाभ पहुंचाएगा. ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से शरीर को नुकसान भी हो सकता है. उम्मीद है सरसों के तेल के ऊपर आपको ये जानकारी पसंद आई होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*