Running Ke Baad Kya Khana Chahiye | दौड़ने से पहले और बाद खाएं ये 11 चीज़े

Running Ke Baad Kya Khana Chahiye

Running Ke Baad Kya Khana Chahiye (रनिंग के पहले और बाद में क्या खाए) – दौड़ना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये तो सब लोग जानते ही है लेकिन ज्यादातर लोगो के मन में एक सवाल हमेशा रहता है कि दौड़ने से पहले और दौड़ने के बाद क्या खाना चाहिए?

कई लोग ऐसे होते है जो सिर्फ दौड़ते है और उनको ये पता नही होता की उनको दौड़ने के बाद क्या खाना चाहिए. ऐसे में उन लोगो को दौड़ने का ज्यादा फायदा नहीं मिल पता. आज हम आपको बताने वाले है दौड़ने से पहले और बाद में क्या खाए (What to Eat Before and After Running in Hindi)

Running Ke Baad Kya Khana Chahiye

दौड़ने से पहले क्या खाएं | What to Eat Before Running in Hindi

सबसे पहले तो ये ध्यान में रखें कि खाने के बाद तुरंत न दौड़े. जिस टाइम आप दौड़ने जा रहे है उससे 15-20 मिनट पहले कुछ खा ले.

दौड़ने से पहले चने खाएं | Running Se Pehle Gram Khaye

रात को थोड़े अंकुरित चने (लगभग एक मुट्ठी) किसी बर्तन में डालकर भिगा ले अगले दिन सुबह दौड़ने से पहले आप इन्हे खा ले. इससे शरीर को ऊर्जा मिलेगी और थकान महसूस नहीं होगी.

रनिंग से पहले केला खाए | Daudne Se Pahle Banana Khaye

दौड़ने के लिए ऊर्जा प्राप्त करने के लिए आप केले का सेवन कर सकते है. केला बहुत ही पौष्टिक होता है तथा आसानी से पच भी जाता है. केला खाने से हमारी पाचन क्रिया सही रहती है. इसे खाने से अपच और गैस की समस्या से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें : केला खाने के फायदे

दौड़ने के बाद क्या खाना चाहिए | Running Ke Baad Kya Khana Chahiye

दौड़ने से हम शारीरिक तथा मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रहते है. दौड़ने से पहले तथा दौड़ने के बाद हमें ताकत देने वाले पदार्थो का सेवन करना चाहिए. ताकि हमारी बॉडी को जिस पोषक तत्व की जरुरत है वो उसे मिल सके.

दौड़ने के बाद ओट्स खाये | Eat Oats After Running in Hindi

ओट्स खाना सेहद के लिए फायदेमंद है. ये हमारे शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को निकालने में मदद करता है. ओट्स में प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर होते है. ये स्वादिस्ट होने के साथ-साथ एक सेहतमंद नाश्ता है.

यह भी पढ़ें : दौड़ने के गजब के फायदे

रनिंग के बाद केले का सेवन करें | Running Ke Baad Kela Khana Chahiye

केले में कार्ब्स अच्छी मात्रा में होते है, दौड़ने के बाद शरीर को तुरंत एनर्जी की जरुरत होती है जो की हमें केले से मिल जाती है. केले में Thymine, Niacin और Folic Acid के रूप में Vitamin A और Vitamin B पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है. केला वजन बढ़ाकर दुबलापन दूर करने में भी मददगार है. आप इसका सेवन दौड़ने के पहले भी कर सकते है और दौड़ने के बाद भी. आप चाहे तो इसका सेवन दूध के साथ भी कर सकते है या फिर आप चाहे तो बनाना शेक बनाकर भी पी सकते है.

भागने के बाद अंडे खाये | Bhagne Ke Baad Eggs Khaye

दौड़ने के बाद हमारी मसल्स को प्रोटीन की जरुरत होती है. अंडे प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है. एक अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है और यह काफी सस्ता भी है. यह बनाने में भी आसान है. दौड़ने के बाद 2 अंडे खाने से दिनभर बॉडी में एनर्जी रहती है. अंडे से हमें विटामिन A, D, E भी मिलती है.

यह भी पढ़ें : अंडा खाने के फायदे

दौड़ने के बाद दही खाएं | Daudne Ke Baad Curd Khana Chahiye

दही खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी होती है. दही में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होते है जैसे – विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम आदि. दौड़ने के बाद दही का सेवन करे. इससे मसल्स मजबूत होते है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : दही खाने के फायदे

रनिंग के बाद फ्रूट सैलेड खाए | Running Ke Baad Fruit Salad Khana Chahiye

फ्रूट सैलेड यानी फलों को एक साथ मिक्स करके खाना जैसे – अंगूर, सेब, पपीता, संतरे, केला आदि. फ्रूट सैलेड खाने में स्वादिष्ट होता है और दौड़ने के बाद इसको खाने से शरीर को Antioxidant और Fiber मिलेगा.

रनिंग के बाद सब्जियां खाएं | Bhagne Ke Baad Vegetables Khaye

शरीर को स्वस्थ तथा मजबूत बनाने के लिए सब्जियों का सेवन करना जरुरी है. सब्जियों में विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते है और साथ ही साथ मोटापा कम करने में भी मदद करते है.

यह भी पढ़ें : इन तरीको से कोई भी बना सकता है गजब की बॉडी

रनिंग के बाद चिकन ब्रेस्ट | Eat Chicken Breast After Running in Hindi

अगर आप मांसाहारी है तो आप चिकन ब्रेस्ट का सेवन कर सकते है. इसमें लो कैलोरीस होती है और प्रोटीन ज्यादा होता है जो मसल्स के विकास के लिए जरूरी है. जिम में वर्कआउट करने वाले ज्यादातर लोग इसका सेवन करते है.

दौड़ने के बाद काबुली चने का सेवन करें | Eat Kabuli Chana After Running in Hindi

काबुली चना प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. साथ ही इसमें फाइबर भी पाया जाता है. आप पके हुए काबुली चने को मैश करके सब्जियों के साथ मिलकर खा सकते है. काबुली चना खाकर पेट भरा हुआ लगता है और आप ज्यादा खाने से बच जाते है. काबुली चने से मसल्स की रिकवरी और मसल्स का निर्माण होने में मदद मिलती है.

रनिंग के बाद शकरकंद | Running Ke Baad Sweet Potato Khana Chahiye

शकरकंद में कार्ब्स होते है जो हमें एनर्जी देने में मदद करता है. शकरकंद में फाइबर, विटामिन सी, बीटा कैरटिन और पोटेशियम पाया जाता है. जिससे हम फिट रहते है.

भागने के बाद ड्राई फ्रूट खाये | Running Ke Baad Dry Fruit Khana Chahiye

ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन के साथ हेल्दी फैट होता है. इससे दौड़ने की वजह से हुआ स्ट्रेस कम होने में मदद मिलती है.

अगर आपने अभी हाल ही में दौड़ना शुरू किया है तो एकदम तेजी से दौड़ने की कोशिश न करे. धीरे-धीरे करके अपनी रफ़्तार बढ़ाये. किसी दूसरे को देखकर उससे तेज भागने की कोशिश न करे ऐसा करने से आपको नुकसान भी हो सकता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*