Rosemary and Its Benefits in Hindi | रोजमेरी और इसके फायदे

Rosemary and Its Benefits in Hindi

Rosemary and Its Benefits in Hindi (रोजमेरी के फायदे) – रोजमेरी को हिंदी में गुलमेंहदी या दौनी (Rosemary in Hindi) कहा जाता है. यह एक जड़ीबूटी है इसके पत्ते सुई के आकार के होते है. इसका स्वाद कड़वा होता है परन्तु यह हामरे सेहत के लिए बहुत लाभदायक है. आज हम आपको रोजमेरी क्या है और रोजमेरी के फायदे के बारे में बताने वाले है.

Rosemary and Its Benefits in Hindi

रोजमेरी क्या है | What is Rosemary in Hindi

रोजमेरी का वैज्ञानिक नाम Rosmarinus Officinalis है. इसका इस्तेमाल सॉस, सूप में फ्लेवर लाने के लिए होता है. रोजमेरी के पौधे की लम्बाई 4-5 फीट तक होती है और इसका पौधा सीधा बढ़ता है. इसके फूलों का रंग नीला होता है. रोजमेरी भूमध्य सागर के क्षेत्र में होने वाला पौधा है. यह पुदिना परिवार का ही सदस्य है.

रोजमेरी में मौजूद पौष्टिक तत्व | Rosemary Nutrition Value in Hindi

रोजमेरी में अनेक पौष्टिक तट पाये जाते है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है. रोजमेरी में विटामिन ए, सी, बी6 तथा थायमिन मौजूद होता है. इसके अलावा इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर आदि भी होते है.

रोजमेरी के फायदे | Benefits of Rosemary in Hindi

रोज़मेरी को स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. ये तनाव कम करने में, दर्द से राहत दिलाने में, बालों को सुन्दर बनाये रखने में मददगार है. इन सबके अलावा भी रोजमेरी के अनेक फायदे है. नीचे हमने आपको बताया है रोजमेरी हमारे शरीर के लिए कितनी फायदेमंद है.

रोजमेरी के फायदे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए | Rosemary Ke Fayde for Immunity in Hindi

रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने की वजह से हम बहुत जल्दी बीमारियों की चपेट में आ जाते है और बॉडी कमजोर हो जाती है. रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें फंगस संक्रमण, बैक्टीरियल संक्रमण से बचाती है. रोजमेरी में पाए जाने वाले गुण हमें रोगों से बचाने में मदद करते है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है.

रोजमेरी तेल के फायदे बालों के लिए | Rosemary Oil Ke Fayde for Hair in Hindi

बालों की सेहत के लिए रोजमेरी के तेल को फायदेमंद माना जाता है. इसका तेल बालों की ग्रोथ करने में मदद करता है. इसके अलावा डैंड्रफ तथा गंजेपन की समस्या से राहत दिलाने में भी फायदेमंद है. साथ ही यह स्कैल्प के स्वास्थ्य को सही रखता है.

यह भी पढ़ें : बालों को तेजी से बढाये इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर

त्वचा के लिए रोजमेरी के फायदे | Rosemary Benefits for Skin in Hindi

रोजमेरी के तेल में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की सेहत के लिए लाभदायक है. रोजमेरी का सेवन करने से इसमें मौजूद साइट्रस सूर्य विकिरण से होने वाली हानि से त्वचा को बचाता है. रोजमेरी तेल में मौजूद एंटी-एजिंग गुण त्वचा की प्राकृतिक चमक को बढ़ाने में सहायता करते है.

माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए रोजमेरी | Benefits of Rosemary for Migraine in Hindi

लगातार आधे सिर में दर्द की समस्या होने को माइग्रेन बोलते है. माइग्रेन की समस्या से निजात पाने के लिए आप रोजमेरी की मदद ले सकते है. इसके लिए एक बर्तन में पानी भर ले और उसमे कुछ पत्तियां रोजमेरी की डाल दे, और उसके बाद पानी को उबाल ले. अब आप इस पानी से 10-15 तक भाप ले. ऐसा करने से आपको माइग्रेन के दर्द से राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : माइग्रेन से छुटकारा पाने के तरीके

रोजमेरी के फायदे तनाव को दूर करने के लिए | Rosemary for Stress in Hindi

भागदौड़ भरी जिंदगी होने के कारण बहुत से लोगो को जल्दी तनाव की समस्या होने लगती है. ऐसे में तनाव से मुक्ति पाने के लिए रोजमेरी फायदेमंद है. रोजमेरी के तेल की खुशबू हमारी मानसिक स्थिति में सुधार लाती है. इसके अलावा यह मन को शांत भी करती है. यह शरीर में तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद करता है.

रोजमेरी के फायदे याददाश्त के लिए | Rosemary for Memory in Hindi

याददाश्त कमजोर होने की समस्या को दूर करने के लिए रोजमेरी का प्रयोग किया जा सकता है. रोजमेरी के तेल की खुशबू ध्यानाकर्षण में सुधार करती है. इसमें मौजूद तत्व याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है. इससे दिमाग तेज होने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : दिमाग तेज़ कैसे करें

रोजमेरी के फायदे पेट के लिए | Rosemary Ke Fayde for Stomach in Hindi

रोजमेरी की मदद से कब्ज, ख़राब पेट आदि जैसी पेट की समस्याओं से निजात मिलती है. यह एंटीबैक्टीरियल होता है, जिसकी मदद से पेट के अलसर को ठीक करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : दस्त रोकने के घरेलू उपाय

रोजमेरी के फायदे साँसों की बदबू दूर करने के लिए | Rosemary for Bad Breath in Hindi

साँसों की बदबू की समस्या होना वैसे तो कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन कई बार साँसों से आने वाली बदबू के कारण आपको लोगों के सामने शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है. यदि आप भी साँसों की बदबू से परेशान है और साँसों की बदबू से छुटकारा पाना चाहते है तो आप रोजमेरी की मदद ले सकते है.

साँसों की बदबू को दूर करने के लिए 1 गिलास गरम पानी में रोजमेरी की पत्तियां डालकर उबाल ले. तथा उस पानी से गरारा कर ले. ऐसा करने से आपको साँसों की बदबू से छुटकारा मिल जायेगा.

यह भी पढ़ें : मुंह की बदबू कैसे दूर करे

रोजमेरी के फायदे वजन बढ़ाने के लिए | Rosemary Benefits for Weight Gain in Hindi

जिस प्रकार ज्यादा वजनी लोग अपने अधिक वजन के कारण परेशान होते है ठीक वैसे ही पतले लोग अपने कम वजन के कारण परेशान होते है. वजन कम होने का असर हमारी पर्सनालिटी पर भी पड़ता है. यदि आप वजन बढ़ाना चाहते है तो आप रोजमेरी का सेवन कर सकते है. रोजमेरी में उपस्थित प्रतिरोधक और एंटी-हाइपर ग्लाइसेमिक गुण वजन बढ़ाने में मदद करते है.

यह भी पढ़ें : वजन बढ़ाने के लिए आहार

शरीर की सूजन को दूर करने के लिए रोजमेरी | Rosemary for Swelling in Hindi

रोजमेरी के प्रयोग से शरीर की सूजन दूर होती है. इसमें उपस्थित कारनोसिक और कार्नोसोल सूजन को कम करने में मददगार है. शरीर में सूजन होने पर आप इसके तेल को इस्तेमाल में ला सकते है.

रोजमेरी के फायदे संक्रमण से बचाए | Rosemary Benefits for Infection in Hindi

जीवाणु संक्रमण से बचाने के लिए रोजमेरी मददगार है. रोजमेरी पेट में होने वाले एच पिलोरी बैक्टीरिया को विकसित होने से रोकता है. यह काफी खतरनाक बैक्टीरिया होता है. इसकी वजह से पेट का अलसर होता है. ऐसी समस्याओं से बचने के लिए आप रोजमेरी का सेवन कर सकते है.

रोजमेरी के फायदे खून बढ़ाने में | Rosemary for Production Blood in Hindi

रोजमेरी का सेवन करने से बॉडी में रेड ब्लड सेल्स तथा खून का प्रवाह बढ़ता है. जिस वजह से बॉडी के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन बनी रहती है. रोजमेरी का सेवन करने से शरीर में खून की वृद्धि हो सकती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*