Remedies to Get Rid of Weakness in Hindi | कमजोरी दूर करने के 8 नुस्खे

Remedies to Get Rid of Weakness in Hindi

Remedies to Get Rid of Weakness in Hindi (शारीरिक कमजोरी दूर करने के उपाय) – आजकल युवाओं में शारीरिक कमजोरी (Weakness) ज्यादातर देखने को मिलती है, गलत खान-पान और अनियमित जीवनशैली के कारण लोग दुबले और कमजोर रह जाते है. कमजोरी होने के कारण हम ज्यादातर थकावट महसूस करते है और बीमारी की चपेट में बहुत जल्दी आ जाते है. आहार में पौष्टिक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करके आप कमजोरी दूर कर सकते है.

आज हम आपको ऐसे उपाय बताने वाले है जिनकी मदद से आप कमजोरी को बहुत ही कम समय में दूर कर सकेंगे. Sharirik Kamjori Dur Karne Ke Upay

Remedies to Get Rid of Weakness in Hindi

कमजोरी के लक्षण | Weakness Symptoms in Hindi

Sharirik Kamjori Ke Lakshan शारीरिक कमजोरी के कई लक्षण हो सकते है जैसे

  • नजर कमजोर होना.
  • अचानक बेहोश हो जाना.
  • मांसपेशियों में ताकत का महसूस न होना.
  • मांसपेशियों में ऐंठन होना.
  • बोलने में तकलीफ.

यह भी पढ़ें : वजन बढ़ाने के लिए आहार

कमजोरी के कारण | Weakness Causes in Hindi

नींद का पूरा न होना – पूरी नींद न लेने के कारण आपको कमजोरी की शिकायत हो सकती है, पूरी नींद लेना हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी है. जब हम सो जाते है उसके बाद हमारी मांसपेशियों को आराम मिलता है और वो दोबारा सही से काम करने के लिए तैयार होती है.

चिंता – ज्यादा चिंता करना कई बीमारियों की जड़ है. इसका असर हमारे जीवन पर भी पड़ता है. ज्यादा चिंता करना भी थकान महसूस होने का कारण हो सकता है.

बुखार – बुखार होने के बाद हमारी मांसपेशियों में दर्द रहता है, जिसकी वजह से हम कमजोरी और थकान महसूस करते है, लेकिन बुखार के ठीक हो जाने के बाद हम ठीक महसूस करने लगते है. इसके अलावा उल्टी दस्त की वजह से भी कमजोरी आ सकती है.

यह भी पढ़ें : टाइफाइड बुखार का इलाज

विटामिन बी12 की कमी – विटामिन्स की कमी के कारण हम कमजोरी महसूस करते है. हमारे शरीर के लिए विटामिन बी12 बहुत जरुरी है.

कमजोरी दूर करने के उपाय | Remedies to Get Rid of Weakness in Hindi

Sharirik Kamjori Dur Karne Ke Upay अगर आप भी हर समय थकावट महसूस करते है और शारीरिक श्रम नहीं कर पाते तो निचे बताए गए घरेलु नुस्खों की मदद से शारीरिक कमजोरी से छुटकारा मिल सकता है.

बादाम वाला दूध | Almond Milk for Physical Weakness in Hindi

दूध हमारे शरीर को शक्ति प्रदान करता है, अगर आप इसे बादाम के साथ ले तो और भी अच्छा रहेगा इसके लिए आपको 4-5 बादामों को पीस कर दूध में मिलाकर पीना है. इससे आपकी थकान तथा कमजोरी दूर होने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : दूध पीने के फायदे

दूध और केला कमजोरी दूर करे | Doodh Aur Kela Kamjori Dur Karne Ke Upay

जो लोग दुबले-पतले है उन लोगो के लिए दूध और केला बहुत फायदेमंद है. केला और दूध एक साथ खाने से आपको ताकत भी मिलेगी और साथ ही साथ आपका वजन भी बढ़ेगा. रोज 2-4 केले दूध में डालकर खाये आपको एक महीने के अंदर फर्क नजर आने लगेगा.

यह भी पढ़ें : केला खाने के फायदे

गाजर से करे कमजोरी दूर | Gajar Sharir Ki Kamjori Ka Upay

नियमित रूप से गाजर का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. दुबले पतले व्यक्ति के लिए गाजर बहुत ही फायदेमंद है. आप इसका सेवन सलाद या फिर जूस के रूप में भी कर सकते है.

तुलसी के पत्तो की चाय | Basil Leaves Tea for Weakness in Hindi

तुलसी बहुत ही गुणकारी है. इसका इस्तेमाल दवाई के रूप में भी किया जाता है. इसका इस्तेमाल करके कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. तुसली की मदद से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे सर्दी-जुकाम तथा वायरल आदि से बचे रहने में मदद मिलती है. तुलसी के पत्तों की चाय पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. 1 कप तुलसी के पत्तों की चाय का सेवन करने से आपको ऊर्जा तो मिलती ही है, साथ ही इसका सेवन करना मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : तुलसी के फायदे

नारियल | Coconut for Physical Weakness in Hindi

नारियल शक्तिवर्धक होता है. नारियल का सेवन करने से शरीर मोटा होता है. इसके अलावा नारियल का पानी-पीने से चेहरे पर निखार भी आता है.

यह भी पढ़ें : नारियल के फायदे

लीची | Lychee Kamjori Dur Karne Ka Tarika

लीची का सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ती है साथ ही बेकार टिश्यू भी ठीक होते है. लीची में विटामिन सी मौजूद होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद है. इसका सेवन करने से कमजोरी दूर होती है.

कसरत करे | Exercise for Physical Weakness in Hindi

एक्सरसाइज करने से हमारा शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही एक्सरसाइज करने से हम कई बीमारियों से भी बचे रहते है. नियमित रूप से कसरत करने से आपको कमजोरी से छुटकारा मिलेगा. आप चाहे तो किसी भी जिम जाकर कसरत कर सकते है या फिर घर पर भी कुछ एक्सरसाइज कर सकते है. एक्सरसाइज करने से आपकी भूख भी खुलेगी और आप फिट और हेल्दी भी रहेंगे.

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज करने के फायदे

शरीर की कमजोरी दूर करने के अन्य उपाय

हरी मेथी – नियमित रूप से हरी मेथी का सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होती है.

अंडा – अंडे से हमें प्रोटीन, कैल्शियम तथा ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है. अंडे में मौजूद प्रोटीन हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. साथ ही अंडे में मौजूद कैल्शियम से हड्डियाँ तथा दांत भी मजबूत होते है. अंडे में मौजूद पोषक तत्व शरीर की कमजोरी दूर कर ऊर्जा प्रदान करने में मदद करते है. आप रोजाना 1 या 2 अंडे का सेवन जरूर करे.

यह भी पढ़ें : अंडा खाने के फायदे

आंवला – आंवला शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है. कमजोरी दूर करने के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : आंवला खाने के फायदे

टमाटर – कमजोरी से छुटकारा पाने तथा शरीर में खून की कमी पूरी करने के लिए टमाटर का सूप पीना फायदेमंद है.

नीम की छाल का काढ़ा – बीमारी के बाद आई कमजोरी को दूर करने के लिए नीम की छाल का काढ़ा बनाकर पीयें.

ये थे शारीरिक कमजोरी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय तथा तरीके (Remedies to Get Rid of Weakness in Hindi) जिनकी मदद से आप शारीरिक कमजोरी दूर कर सकते है. अगर ये सब चीज़ें करने के बाद भी आपको थकान या कमजोरी महसूस हो रही है तो डॉक्टर से जरूर सलाह ले.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*