Remedies for Dry and Itchy Scalp in Hindi
Hair Hair Care

रूखी स्कैल्प से निजात पाने के उपाय | Remedies for Dry and Itchy Scalp

रूखी स्कैल्प से निजात पाने के लिए केमिकल युक्त शैम्पू का इस्तेमाल ना करें. ये स्कैल्प में से नेचुरल ऑयल को खत्म कर के बालों को और रुखा बना देते हैं. आज हम आपको ऐसी नेचुरल चीज़ों के बारे में बताएंगे जिनका उपयोग करके आप ड्राई स्कैल्प और डैंड्रफ से निजात पा सकते हैं.

Remedies for Dry and Itchy Scalp in Hindi

रूखी स्कैल्प से निजात पाने के उपाय

ऑलिव ऑयल – 2 चम्मच ऑलिव ऑयल को 10 मिनट तक गर्म करें. जब तेल ठंडा हो जाए तो इससे स्कैल्प की मालिश करें. इस ऑयल को 15 मिनट के लिए लगा रहने दें ताकि ये डैंड्रफ पर काम कर सके. उसके बाद किसी सौम्य शैम्पू से इसे धो लें.

यह भी पढ़ें : गंदी कंघी को कैसे साफ करें

नींबू का रस और शहद – एक चम्मच ऑर्गेनिक शहद में 10 बूंदें नींबू की रस की मिलाएं. सिर को गिला कर लें और स्कैल्प पर इस मिश्रण से मसाज करें. इसे स्कैल्प पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर धो लें.

टी ट्री ऑयल – एक कप पानी में 5-10 बूंदें टी ट्री ऑयल की डालें और उसे मिला लें. इस मिश्रण का उपयोग शैम्पू करने के बाद बालों को धोने के लिए करें. इस लिक्विड को सिर पर डालने के बाद 5 मिनट के लिए मसाज करें और फिर ठंडे पानी से इसे धो लें.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *