Pyaj Ke Fayde, Benefits of Onion in Hindi
Benefits

Pyaj Ke Fayde | प्याज खाने के गुण व फायदे

Pyaj Ke Fayde (प्याज खाने के गुण व फायदे) – प्याज का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है. प्याज का उपयोग करने से खाना और भी ज्यादा स्वादिष्ट हो जाता है. खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा प्याज का इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है. प्याज लू से बचाने तथा डायबिटीज को नियंत्रित करने में भी मददगार है. इसके अलावा भी प्याज खाने के अनेक फायदे है जो की हम इस लेख के जरिये आपको बताने वाले है.

Pyaj Ke Fayde, Benefits of Onion in Hindi

प्याज खाने के लाभ | Pyaj Ke Fayde in Hindi

बीपी नियंत्रित करे – ब्लड प्रेशर कम हो या ज्यादा दोनों ही खतरनाक होते है. आज के दौर में ब्लड प्रेशर के मरीजों की तादाद बढ़ती ही जा रही है. सुनने में तो ये बीमारी आम ही लगती है लेकिन अगर समय रहते इस पर काबू न पाया जाये तो यह गुर्दे की बीमारी और दिल की बीमारी को भी जन्म दे सकती है. लेकिन प्याज का सेवन करने से आप ब्लड प्रेशर नियंत्रित कर सकते है. प्याज में क्रोमियम तत्व होते है जो रक्तचाप नियंत्रित करने में मदद करते है.

यह भी पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर का इलाज के घरेलू नुस्खे

बालों का झड़ना रोके – ज्यादातर लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहते है. अगर आपको भी बालों के झड़ने की शिकायत है तो ऐसे में प्याज का रस आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए आपको गिरते हुए बालों की जगह पर प्याज का रस लगाना है. ऐसा करने से बालों का गिरना बंद हो जायेगा.

यह भी पढ़ें : बालों के झड़ने से है परेशान तो अपनाएं ये सीक्रेट टिप्स

लू से बचाये – गर्मियों के मौसम में लू लगने से हम बीमार पड़ जाते है लेकिन प्याज का सेवन करने से हमें लू से बचने में मदद मिलती है. लू लगने पर 2 चम्मच प्याज के रस का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा सीने पर प्याज़ के रस की कुछ बूंदों से मालिश करे फायदा मिलेगा. इसके अलावा दोपहर में बाहर जाते समय अपने साथ प्याज रखे. ये लू से बचने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें : लहसुन खाने के फायदे

कोलेस्ट्रॉल कम करे – नियमनित रूप से प्याज का सेवन करने से शरीर में बढ़ने वाले कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना रुकता है

पथरी – जिन लोगो को पथरी की शिकायत है उनके लिए प्याज का रस काफी फायदेमंद है. सुबह खाली पेट प्याज का रस पीने से पथरी कटकर यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाती है.

पायरिया – प्याज पायरिया से राहत दिलाने में भी मददगार है. यदि आपको पायरिया की शिकायत है तो प्याज के कुछ टुकड़ों को तवे पर गर्म कर लें और दांतों के बीच में दबाकर मुंह बंद कर ले फिर थोड़ी देर बाद मुंह से बाहर निकाल दे.

प्याज के अन्य फायदे | Onion Benefits in Hindi

  • जिन लोगो को कब्ज की शिकायत है उनके लिए कच्चा प्याज बेहद फायदेमंद है. इससे पेट साफ होता है.
  • प्याज यूरिन संबंधी समस्याओं में भी असरदार है. यदि यूरीन आना बंद हो जाए तो 2 चम्मच प्याज का रस और गेहूं के आटे की मदद से हलवा बना ले. फिर इसे गरम कर ले और पेट पर इसका लेप लगाएँ इससे पेशाब की समस्या से छुटकारा मिलता है.
  • डायबिटीज के मरीज के लिए प्याज खाना फायदेमंद है.
  • यदि त्वचा पर कही जले का निशान है तो वह पर प्याज का रस लगाएं. ऐसा करने से जले के निशान कम होने लगेंगे.
  • यदि आपको मुंहासों की समस्या है तो प्याज के रस को पानी में मिलाकर मुंहासों पर लगाएं. इससे मुंहासों से राहत मिलेगी.
  • प्याज पाचन शक्ति बढ़ाने में भी मदद करता है.
  • हैजा होने पर एक प्याला सोडा पानी में एक प्याला प्याज का रस, एक निम्बू का रस, काली मिर्च, नमक और थोड़ा अदरक का रस मिलाकर पीने से फायदा होता है.
myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *