Protein Rich Food in Hindi | इन 13 फूड्स में पाया जाता है सबसे ज्यादा प्रोटीन

Protein Rich Food in Hindi, Protein Foods List in Hindi

Protein Rich Food in Hindi (सबसे ज्यादा प्रोटीन वाले फूड) – प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है. प्रोटीन हमारे शरीर को अनेक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है जैसे मांसपशियो का विकास, हड्डियां मजबूत करना आदि. अगर आपके खाने में प्रोटीन की कमी है तो ये आपके लिए सही नहीं है. प्रोटीन की कमी के चलते हमें अपने रोजमर्रा के काम करने में भी परेशानी होती है. हमारे शरीर को प्रति किलोग्राम वजन के हिसाब से 1 ग्राम प्रोटीन की जरुरत होती है. आसान शब्दों में अगर आपका वजन 70 किलो है तो आपको रोज 70 ग्राम प्रोटीन की जरुरत है.

Protein Rich Food in Hindi, Protein Foods List in Hindi

प्रोटीन खाद्य पदार्थ सूची | Protein Foods List in Hindi

All Protein Foods List in Hindi लोग अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल तो करना चाहते है लेकिन ज्यादातर लोगो को नही पता है की वो कौनसे फ़ूड है जिनसे उन्हें भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिल सकता है. आज हम आपको सबसे ज्यादा प्रोटीन वाले फूड के बारे में बताने वाले है जिनका सेवन करके आप भी प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते है. नीचे हमने प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों की लिस्ट बनाई है

यह भी पढ़ें : बॉडी बनाने के लिए 4 बेस्ट प्रोटीन पाउडर

हाई प्रोटीन युक्त है अंडा | Egg Sabse Jyada Protein Wale Food

जब भी प्रोटीन से युक्त खाद्य पदार्थ की बात होती है तो सबसे पहले अंडे का नाम ही आता है. अंडा स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है और इसमें काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन मौजूद है. यह आसानी से प्राप्त हो जाता है और ये ज्यादा महंगा भी नहीं होता है. आप अंडे का सेवन उबालकर कर सकते है परंतु इसके अंदर के भाग का ज्यादा सेवन न करे इसका सफ़ेद भाग ही खाएं.

यह भी पढ़ें : अंडा खाने के 13 फायदे और नुकसान

हाई प्रोटीन फूड है दूध | Milk High Protein Foods in Hindi

बचपन से ही हमें हमारे बड़े बुजुर्ग दूध पीने की सलाह देते आये है क्यूंकि यह हमारे स्वस्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है. इसमें कैल्शियम के अलावा प्रोटीन भी मौजूद होता है. आप भी प्रोटीन और कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में दूध को जरुर शामिल करे.

यह भी पढ़ें : दूध पीने के 8 फायदे और नुकसान

प्रोटीन के लिए करे बादाम का सेवन | Almond Protein Rich Food in Hindi

बादाम भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. भले ही बादाम थोड़े से महंगे है लेकिन ये आपको काफी मात्रा में प्रोटीन दे सकते है. 1 मुट्ठी बादाम से आपको लगभग 6 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है. आप इसका सेवन भिगोकर, दूध में या फिर किसी अन्य तरीके से भी कर सकते है.

यह भी पढ़ें : बादाम खाने के 8 फायदे और नुकसान

ग्रीक दही है हाई प्रोटीन फूड | Greek Yogurt Protein Giving Food in Hindi

ग्रीक दही आपको बाजार में बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाती है. यह काफी गाढ़ी होती है, साथ ही यह काफी स्वस्दिष्ट तथा पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें शहद या नमक को मिला सकते है.

यह भी पढ़ें : दही के 13 फायदे और नुकसान

प्रोटीन के लिए कॉटेज चीज़ | Cottage Cheese Protein Wale Food in Hindi

कॉटेज चीज़ भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. लगभग आधे कप कॉटेज चीज़ में तेरह ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है. प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होने के साथ ही इसमें कैल्शियम भी पाया जाता है. आप इसका सेवन फलों तथा सब्जियों में डालकर कर सकते है.

प्रोटीन से भरपूर है मसूर की दाल | Masoor Ki Daal Protein Rich Food Veg in Hindi

जो लोग शाकाहारी है उनके लिए मसूर की दाल प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. प्रोटीन के अलावा इसमें फाइबर, फोलेट, आयरन, पोटेशियम आदि जैसे तत्व भी मौजूद होते है. प्रोटीन के लिए मसूर की दाल का सेवन करना भी एक अच्छा विकल्प है.

प्रोटीन का स्रोत है पीनट बटर | Peanut Butter Source of Protein in Hindi

2 चम्मच पीनट बटर में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन होता है. रोजाना 2 चम्मच पीनट बटर का सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की पूर्ति होती है. यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट लगता है. आप इसका सेवन नाश्ते में टोस्ट पर लगाकर कर सकते है.

प्रोटीन के लिए टोफू | Tofu Protein Yukt Food in Hindi

150 ग्राम टोफू में 12 ग्राम प्रोटीन होता है, साथ ही इसमें मैग्नीशियम तथा आयरन भी होता है.

हाई प्रोटीन फूड है चिकन | High Protein Foods in Hindi

अगर आप मांसाहारी है तो प्रोटीन के लिए चिकन ब्रैस्ट का सेवन कर सकते है. इसमें काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है. जिम जाने वाले लोगो की डाइट का यह एक अहम हिस्सा है. अगर आप भी जिम जाते है और मसल्स बनाना चाहते है तो चिकन ब्रैस्ट को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे.

यह भी पढ़ें : चिकन खाने के 8 फायदे

सोया मिल्क प्रोटीन के लिए | Soy Milk Protein Foods in Hindi

सोया मिल्क की हर सर्विंग में 7 ग्राम प्रोटीन होता है. सोया मिल्क में पोटैशियम भी होता है. प्रोटीन की पूर्ति के लिए आप सोया मिल्क का सेवन भी कर सकते है.

हाई प्रोटीन फूड है ओट्स | Oats High Protein Food in Hindi

लोग खुद को फिट रखने के लिए ओट्स का सेवन करते है. ज्यादातर इसका सेवन नाश्ते में किया जाता है. ओट्स भी प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है. एक कप सूखे ओट्स में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन तथा 8 ग्राम फाइबर होता है. आप इसका सेवन फलों के साथ भी कर सकते है.

यह भी पढ़ें : ओट्स खाने के 9 फायदे और नुकसान

प्रोटीन के लिए चिया सीड | Chia Seed for Protein in Hindi

चिया सीड के एक बड़े चम्मच में 3 ग्राम प्रोटीन होता है. इसमें फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाये जाते है. आप इसका सेवन सलाद, जूस या दूध आदि में कर सकते है.

यह भी पढ़ें : चिया बीज के 10 फायदे और नुकसान

प्रोटीन का स्रोत है हरी मटर | Green Pea Protein Rich Food in Hindi

प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने आहार में हरी मटर को शामिल कर सकते है. हरी मटर के 1 कप से हमें 8 ग्राम प्रोटीन मिलता है. साथ ही इसमें फाइबर, विटामिन, कॉपर जैसे अनेक तत्व होते है.

ये थे प्रोटीन से भरपूर आहार जिनका सेवन करके आप प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते है. हम आशा करते है की आपको Protein Rich Food in Hindi के ऊपर ये लेख पसंद आया होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*