Pregnancy Me Kya Khana Chahiye | गर्भावस्था में क्या खाएं और क्या नहीं

Pregnancy Me Kya Khana Chahiye Aur Kya Nahi Khana Chahiye (गर्भावस्था में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए) – हर गर्भवती महिला की चाहत होती है कि जन्म के समय उनका बच्चा बिलकुल तंदरुस्त हो. इसके लिए वो अपने खानपान का खास ध्यान रखने की कोशिश करती है. लेकिन बहुत सी महिलाएं ऐसे भी है जिन्हे यह नहीं पता होता कि गर्भधारण के बाद उन्हें किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों का नहीं ताकि जन्म के समय उनका बच्चा स्वस्थ और तंदरुस्त हो.

अगर खाने-पीने की चीजों को लेकर आपके मन में भी यह उलझन है की ऐसी कोनसी चीजे है जिनका सेवन करने से आपको पोषक तत्व प्राप्त हो, तो ये लेख आपके लिए फायदेमंद साबित होने वाला है. आज इस लेख के जरिए हम आपको बताने वाले है प्रेगनेंसी में क्या खाए और क्या नहीं. (Pregnancy Me Kya Khana Chahiye aur Kya Nahi Khana Chahiye)

Pregnancy Me Kya Khana Chahiye aur Kya Nahi Khana Chahiye

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए | Pregnancy Me Kya Khana Chahiye

Garbhavastha Me Kya Khana Chahiye नीचे हमने बताया है कि गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था में किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते है सीताफल खाने के इन 13 फायदों के बारे में

प्रेगनेंसी में करे डेयरी उत्पाद का सेवन | Dairy Products Pregnancy Food in Hindi

गर्भवती महिलाओ को अपने आहार में डेयरी प्रोडक्ट को शामिल करना चाहिए. इनसे अनेक तरह के विटामिन और खनिज प्राप्त होते है. आप अपनी डाइट में दही, दूध और छाछ आदि जैसे डेरी उत्पाद शामिल कर सकते है. ये प्रेग्नेंट महिला और गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए लाभदायक है. अगर आप डेरी का दूध लेते है तो ध्यान रखें यह पेस्चराइज़्ड होना चाहिए. दूध उबाल कर ही काम में लें और दूध को सही तापमान पर फ्रिज में
रखे.

यह भी पढ़ें : दूध पीने के 8 फायदे और नुकसान

प्रेगनेंसी में खाये सूखे मेवे | Pregnancy Me Khaye Dry Fruits

ड्राई फ्रूट बहुत ज्यादा पौष्टिक होते है. गर्भावस्था में थोड़ी मात्रा में मेवो को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. ड्राई फ्रूट में अनेक तरह के फाइबर, विटामिन, ओमेगा 3 फैटी एसिड आदि जैसे तत्व पाये जाते है, जो सेहत के लिए फायदेमंद है. लेकिन आपको ज्यादा मात्रा में भी इनका सेवन नहीं करना चाहिए खासकर यदि आपको इनसे एलर्जी हो. भीगे हुए बादाम का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद है. इसके लिए रात्रि में 5 से 6 बादाम पानी में भिगो दे और सुबह इनके छिलकों को उतारकर सेवन करे.

यह भी पढ़ें : बादाम खाने के 8 फायदे और नुकसान

गर्भावस्था में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें | Vegetables in Pregnancy Hindi Me

प्रेग्नेंट महिलाओं को अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शमिल करना चाहिए. आप अपनी डाइट में ब्रोकोली, पालक आदि जैसी सब्जियों को शामिल कर सकते है. पालक में आयरन होता है जो प्रेगनेंसी के समय खून की कमी से बचाता है. सब्जियों को अच्छे से पकाकर ही सेवन करे और सब्जी पकाने से पहले अच्छी तरह से जरूर धो ले.

यह भी पढ़ें : ब्रोकली खाने के 10 फायदे और नुकसान

प्रेगनेंसी में संतरा खाएं | Eat Oranges in Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था में संतरे का सेवन करने से उल्टी में आराम मिलता है साथ ही कब्ज भी नहीं होती. इसमें उपस्थित पोषक तत्व बच्चे की माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते है. इसीलिए प्रेगनेंसी में संतरे का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : कब्ज के कारण और कब्ज दूर करने के 11 उपाय

प्रेगनेंसी में खाने के लिए शकरकंद | Sweet Potato Pregnancy Food in Hindi

शकरकंद में विटामिन ए मौजूद होता है जो बच्चे की देखने की शक्ति को विकसित करने में मदद करता है. साथ ही इसमें फोलेट, फाइबर और विटामिन सी भी होता है. इसीलिए गर्भावस्था में शकरकंद का सेवन करना लाभदायक है.

यह भी पढ़ें : शकरकंद के 10 फायदे और कुछ नुकसान

प्रेगनेंसी में खाने के लिए अंडा | Pregnancy Mein Khane Ke Liye Anda

प्रेग्नेंट महिलाओं को अंडे को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. अंडे में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है. नियमित रूप से अंडे का सेवन करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. अंडे में प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल, विटामिन D आदि पाये जाते है.

यह भी पढ़ें : अंडा खाने के 13 फायदे और नुकसान

प्रेगनेंसी में खाने के लिए टमाटर | Garbhavastha Me Tamatar Khaye

गर्भावस्था में टमाटर का सेवन करना चाहिए. टमाटर से आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी आदि जैसे पोषक तत्व प्राप्त होते है. यह रक्त साफ करता है तथा कमजोरी भी दूर करता है. लेकिन प्रेगनेंसी में टमाटर का सेवन सीमित मात्रा में ही करे.

यह भी पढ़ें : हल्दी दूध पीने के 9 बड़े फायदे

प्रेगनेंसी में एवोकाडो खाना चाहिए | Eat Avocado During Pregnancy in Hindi

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए अवोकेडो का सेवन करना लाभकारी है. इसमें अच्छी मात्रा में फोलेट मौजूद होता है, जो बच्चे के रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क के विकास के लिए फायदेमंद है. साथ ही इसमें पोटेशियम, कॉपर, विटामिन K मोनोअनसैचुरेटेड फैट आदि भी होते है. इसीलिए प्रेग्नेंट महिला को इसका सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के 11 उपाय

खूब पानी पिएं | Drink Plenty of Water in Pregnancy Hindi Me

रोजाना 10 गिलास पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरुरी है. गर्भवती महिलाओ को अपने शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए. पानी की कमी की वजह से थकन, कब्ज जैसी परेशानी हो सकती है. इसीलिए खुद को हाइड्रेट रखें.

यह भी पढ़ें : पानी पीने के 7 स्वास्थ्य लाभ

प्रेगनेंसी में साबुत अनाज खाएं | Whole Grains Healthy Food for Pregnancy in Hindi

साबुत अनाज का सेवन करने से कैलोरी प्राप्त होती है जो बच्चे के विकास में मदद करती है. आप भूरे चावल, ओट्स आदि को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है. इसमें बहुत से पोषक तत्व होते है जो प्रेगनेंसी में फायदेमंद होते है.

यह भी पढ़ें : जानिए प्रेग्नेंट कैसे होते है

गर्भावस्था में फलियां खाये | Eat Beans During Pregnancy in Hindi

फलियों में आयरन, फोलेट, फाइबर आदि जैसे पोषक तत्व पाये जाते है जो प्रेगनेंसी में फायदेमंद है. आप मटर, सोयाबीन, चना आदि का सेवन कर सकते है.

यह भी पढ़ें : मूली खाने के ये 11 फायदे जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान

प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए | Pregnancy Me Kya Nahi Khana Chahiye

Garbhavastha Me Kya Nahi Khana Chahiye बहुत सी चीजे ऐसी भी है जिनका सेवन प्रेगनेंसी के समय नही करना चाहिए. नीचे हमने बताया है प्रेगनेंसी के समय किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. (Foods to Avoid During Pregnancy in Hindi)

यह भी पढ़ें : क्या सेब का बीज बन सकता है मौत का कारण

गर्भावस्था में शराब न पिए | Do Not Drink Alcohol During Pregnancy in Hindi

शराब का सेवन करना किसी भी व्यक्ति के लिए अच्छा नहीं है खासकर गर्भवती महिलाओ के लिए. गर्भावस्था के समय महिलाओं को शराब से बिल्कुल दूर रहना चाहिए. शराब पीने से गर्भ में पल रहे बच्चे के ऊपर बुरा असर पड़ता है. शराब का सेवन करने से बच्चे के शारीरिक तथा दिमागी विकास में रुकावट आती है.

यह भी पढ़ें : सेक्स पावर बढ़ाने के 11 चमत्कारी घरेलु उपाय

प्रेगनेंसी में बासी खाना न खाये | Pregnancy Me Basi Khana Na Khaye

प्रेगनेंसी के समय बासी खाना न खाये. प्रेगनेंसी में ताजा खाना ही खाए. इसके अलावा मैदे से बनी चीज़े जैसे समोसा, पिज़्ज़ा आदि का सेवन न करे. मैदा आसानी से नहीं पचता और इसे खाने से कब्ज की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें : कीवी खाने के इन 13 फायदों से अनजान होंगे आप

कच्चे अंडे का सेवन न करे | Do Not Consume Raw Eggs in Pregnancy in Hindi

प्रेग्नेंट महिलाओं को पके हुए अंडे का ही सेवन करना चाहिए. अधपके अंडे को खाने से साल्मोनेला इन्फेक्शन का खतरा हो सकता है. इससे दस्त और उल्टी हो सकती है.

यह भी पढ़ें : सीटी स्कैन क्या है कैसे होता है, फायदे और नुकसान

गर्भावस्था में कैफीन का सेवन न करे | Do Not Consume Caffeine in Pregnancy in Hindi

कॉफ़ी, चाय तथा चॉकलेट आदि जैसी चीजों में कैफीन होता है. यदि अधिक मात्रा में कैफीन लिया जाये तो गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन करने से जन्म के वक्त बच्चे का वजन कम रह सकता है. वैसे प्रेगनेंसी के समय रोज 200 मिलीग्राम तक कैफीन लेना सुरक्षित माना जाता है.

प्रेगनेंसी में कच्चे पपीते का सेवन न करे | Pregnancy Me Na Khaye Kaccha Papita

प्रेगनेंसी के समय कच्चे पपीते का सेवन करने से बचना चाहिए. इसमें मौजूद केमिकल भ्रूण को हानि पंहुचा सकता है. इसीलिए प्रेगनेंसी में कच्चे पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए.

गर्भावस्था में अनानास का सेवन न करे | Garbhavastha Me Pinapple Na Khaye

अनानास में ब्रोमेलेन होता है जो गर्भपात का कारण बन सकता है. इसीलिए प्रेगनेंसी में अनानास नहीं खाना चाहिए.

भ्रूण के लिए नुकसानदायक है अंगूर | Grapes Are Harmful to The Fetus in Hindi

गर्भावस्था के समय अंगूर का सेवन नहीं करना चाहिए. अंगूर की तासीर गर्म होती है, जिससे भ्रूण को नुकसान पहुंच सकता है.

तुलसी के पत्तों का सेवन न करे | Pregnancy Me Na Khaye Basil Leaves

गर्भवती महिला को तुलसी के पत्ते नही खाने चाहिए. इसमें एस्ट्रोगोल होता है जो गर्भपात करवा सकता है.

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते है तुलसी के इन फायदों के बारे में

गर्भावस्था में इन फूड्स को भी न खाएं | Do Not Eat These Foods During Pregnancy in Hindi

तिल, मेथी दाना, कच्ची अंकुरित चीज़ें, कच्चा मांस, आर्टिफिशल स्वीटनर, सीफूड, रेडीमेड फूड, फ्रोजन फूड, बहुत ज़्यादा नमक, हर्बल टी आदि.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *