Plank Exercise in Hindi, Plank Exercise Ke Fayde
Benefits

Plank Exercise in Hindi | प्लैंक एक्सरसाइज के 6 फायदे

Plank Exercise in Hindi (प्लैंक एक्सरसाइज के फायदे) – अगर आप जिम जाते है तो आपको प्लैंक एक्सरसाइज के बारे में जरूर पता होगा. यह बेल्ली फैट को कम करने के लिए काफी लाभदायक है. इसके अलावा प्लैंक एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर को कई फायदे मिलते है. अगर आप नहीं जानते प्लैंक एक्सरसाइज क्या है और प्लैंक एक्सरसाइज के फायदे क्या है तो ये लेख आपके लिए फायदेमंद है. आज हम आपको प्लैंक एक्सरसाइज से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी देने वाले है.

Plank Exercise in Hindi, Plank Exercise Ke Fayde

प्लैंक एक्सरसाइज क्या है | Plank Exercise Kya Hai

प्लैंक एक्सरसाइज पेट की मसल्स को मजबूत करती है. यह अकेली एक्सरसाइज पूरे शरीर को मजबूत बनाने में मदद करती है और एक अच्छी शेप भी देती है. सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए भी प्लैंक एक्सरसाइज जरूरी है. प्लैंक करने से क्रंचेस से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है. रोजाना प्लांक एक्सरसाइज करने से फिट रहने में मदद मिलती है साथ ही प्लेंक करने से बॉडी के सभी अंगों को स्वस्थ और मजबूत रखने में सहायता मिलती है. नीचे हमने प्लेंक से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताया है.

यह भी पढ़ें : इन 11 तरीकों से कम करें चेहरे की चर्बी

प्लैंक एक्सरसाइज करने के फायदे वजन कम करने के लिए | Plank Exercise Benefits to Lose Weight in Hindi

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो प्लैंक एक्सरसाइज जरूर करे. इस एक्सरसाइज को करने से कैलोरी जल्दी बर्न होती है. नियमित रूप से प्लैंक करने से वजन को तेजी से कम करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान

पीठ दर्द के लिए प्लैंक के फायदे | Benefit of Plank Exercise for Back Pain in Hindi

प्लैंक एक्सरसाइज करने से पीठ दर्द से आराम मिलता है. नियमित रूप से प्लैंक एक्सरसाइज का अभ्यास करने से पीठ के निचले हिस्से की मसल्स ज्यादा सक्रिय होती है. जैसे-जैसे कोर मसल्स मजबूत होना शुरू होती है वैसे ही पीठ दर्द में भी आराम मिलता है.

प्लैंक एक्सरसाइज के लाभ पेट की मसल्स को मजबूत बनाने के लिए | Plank Exercise Ke Fayde to Improve Core Muscles in Hindi

कोर मसल्स को मजबूत करने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज क्रंचेस और सिट-अप्स से भी ज्यादा फायदेमंद है. यह पेट की सभी मसल्स को मजबूत करने में सहायता करती है. इससे पेट अंदर से मजबूत होता है. इसके अलावा प्लैंक करने से शरीर का लचीलापन भी बढ़ता है.

यह भी पढ़ें : बॉडी बनाने के 12 तरीके

प्लैंक एक्सरसाइज शरीर के संतुलन के लिए | Benefits of Plank Exercise Improve Balance in Hindi

शरीर के संतुलन को सही बनाने के लिए भी प्लैंक एक्सरसाइज करना लाभकारी है. प्लैंक एक्सरसाइज करने से शरीर और मसल्स तो मजबूत बनते ही है साथ ही शरीर का संतुलन भी अच्छा होता है. प्लेंक करने से मसल्स शक्तिशाली बनते है जिससे लम्बे समय तक संतुलन बनाये रखने में मदद मिलती है.

प्लैंक के फायदे मेटाबोलिज्म के लिए | Plank Exercise Ke Fayde for Metabolism in Hindi

प्लेंक करने से मेटाबोलिज्म तेज होता है. नियमित प्लेंक करने से काफी कैलोरीस बर्न होती है. मेटाबोलिज्म को मजबूत करने के लिए रोज 5 मिनट प्लैंक एक्सरसाइज करे.

मानसिक स्वास्थ्य के लिए प्लैंक एक्सरसाइज के फायदे | Plank Exercise Benefits for Mental Health in Hindi

मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी प्लेंक करना लाभदायक है. प्लेंक करने से दिमाग शांत होता है और डिप्रेशन का खतरा भी कम होता है. रोज प्लेंक करने से मूड भी अच्छा रहता है.

यह भी पढ़ें : दिमाग तेज़ कैसे करें

प्लैंक एक्सरसाइज कैसे करे | How to Do Plank Exercise in Hindi

  • Plank Exercise Kaise Kare प्लैंक एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाये.
  • अब धीरे-धीरे कोहनी और पंजों के सहारे अपने वजन को उठाये और अपने शरीर को सीधा रखें.
  • अब 30 सेकंड तक वैसे ही रहे. आप चाहे तो इसे 1 मिनट तक भी कर सकते है. लेकिन शुरुआत में 1 मिनट करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है.
  • प्लेंक करते समय सांस को धीरे-धीरे ले और छोड़े और पेट पर पड़ने वाले दबाव को कम न होने दे.

अब आपको प्लैंक एक्सरसाइज क्या है, प्लैंक एक्सरसाइज करने के क्या फायदे है और प्लैंक एक्सरसाइज करने के तरीके (Plank Exercise Karne Ke Tarike) के बारे में पता चल गया होगा. उम्मीद है आपको प्लैंक एक्सरसाइज के ऊपर ये जानकारी पसंद आई होगी और आप भी खुद को स्वस्थ रखने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *