पिस्ता के 14 चमत्कारी फायदे | Pista Ke Fayde in Hindi

Pista Ke Fayde (पिस्ता के फायदे) – जब बात सूखे मेवों की हो और पिस्ता का नाम न लिया जाये ऐसा तो हो ही नहीं सकता. पिस्ता का हल्का नमकीन स्वाद सभी को पसंद है. यह स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है जो शरीर को कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे पहुंचाता है. आज इस लेख में हम आपको पिस्ता खाने से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे. Benefits of Pistachio in Hindi

Pista Ke Fayde in Hindi, Benefits of Pistachio in Hindi

पिस्ता क्या है | What is Pistachio in Hindi

पिस्ता अनाकार्डियासी परिवार के पिस्तासिया जीनस से संबंधित माना जाता हैं. पिस्ता के पेड़ को अपनी पहली उपज देने के लिए के लिए दस से बारह साल का लम्बा समय लगता है. इसका खाने वाला हिस्सा इसके फल के बीच में एक बीज के रूप में होता है. इसका वैज्ञानिक नाम पिस्टेसिया वीरा (Pistacia vera) है. दुनिया में सबसे ज्यादा पिस्ते की पैदावार ईरान में होती है.

यह भी पढ़ें : बादाम खाने के 8 फायदे और नुकसान

कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित रखता है पिस्ता | Pista Khane Ke Fayde for Cholesterol

यदि कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाये तो दिल की बीमारी होती है. पिस्ता कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार है. पिस्ता में मौजूद स्वस्थ फैट कोलेस्ट्रॉल के लेवल पर कंट्रोल रखने में सहायता करता है.

यह भी पढ़ें : कोलेस्ट्रॉल कम करने के 15 उपाय

आँखों के लिए फायदेमंद | Pista Ke Fayde for Eyes in Hindi

आंखें हमारे शरीर का बहुत ही जरुरी हिस्सा है और इनकी देखभाल करना बहुत जरुरी है. पिस्ता में विटामिन ए मौजूद होता है जो आंखों में रंग की पहचान करने वाले रंजक को पैदा करता है. पिस्ता में मौजूद ल्यूटिन, ज़ीएक्सैंथिन और जिंक आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं. इसी वजह से पिस्ता हमारी आँखों के लिए भी लाभकारी है.

यह भी पढ़ें : आँखों की रोशनी बढ़ाने के 13 तरीके

मधुमेह में फायदेमंद | Pistachio Benefits for Diabetes in Hindi

मधुमेह सुनने में तो काफी आम समस्या है लेकिन यह काफी गंभीर भी साबित हो सकती है. मधुमेह को रोकने के लिए भी पिस्ता फायदेमंद है. पिस्ता मधुमेह के मरीजों में ग्लाइसेमिक स्तर, रक्तचाप, सूजन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है.

यह भी पढ़ें : टाइप 2 डायबिटीज

पिस्ता के फायदे वजन कम करने में | Benefits of Pista to Lose Weight in Hindi

वजन बढ़ना एक बड़ी समस्या है जिसे समय रहते काबू न किया जाये तो बहुत सी बीमारियों के पैदा होने की सम्भावना बनी रहती है. ऐसे में वजन कम करने में पिस्ता आपकी मदद कर सकता है. पिस्ता में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो पेट को लम्बे वक्त तक भरा रखता है.

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के लिए डाइट प्लान

यौन स्वास्थ्य के लिए पिस्ता के फायदे | Pista Benefits for Sexual Health in Hindi

यौन स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए पिस्ता का सेवन किया जा सकता है. पिस्ता का सेवन करने से यौन स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है. रोजाना एक मुट्ठी पिस्ता का सेवन करने से यौन स्वास्थ्य में परिवर्तन आ सकता है.

यह भी पढ़ें : सेक्स पावर बढ़ाने के 11 चमत्कारी घरेलु उपाय

गर्भावस्था और स्तनपान में पिस्ता खाने के फायदे | Pista Khane Ke Fayde in Pregnancy and Breastfeeding in Hindi

स्तनपान और गर्भावस्था के समय पिस्ता का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. पिस्ता में उपस्थित राइबोफ्लेविन प्रेग्नेंट महिलाओं को गर्भधारण के समय एक हेल्दी खुराक प्रदान कर सकता है. पिस्ता का इस्तेमाल ब्रेस्टफीडिंग के समय शिशुओं के लिए आयरन की पूर्ति करता है.

यह भी पढ़ें : गर्भावस्था में क्या खाएं और क्या नहीं

प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है पिस्ता | Benefits of Pistachio for Immunity in Hindi

रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए भी पिस्ता लाभकारी है. इसमें आयरन और विटामिन ए पाया जाता है. विटामिन ए तथा आयरन से बॉडी की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती है.

यह भी पढ़ें : काजू खाने के ये 12 फायदे आपको कर देंगे हैरान

पाचन के लिए पिस्ता | Pista Khane Ke Fayde Pachan Ke Liye

पिस्ता में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जिस वजह से यह पाचन को ठीक रखने में भी मदद करता है. पाचन को ठीक करने के लिए आप भी पिस्ता को अपने आहार में शामिल कर सकते है.

सूजन में लाभदायक | Pista Ke Fayde for Inflammation in Hindi

जब कभी शरीर पर चोट लगती है तो कभी-कभी चोट वाली जगह पर सूजन आ जाती है. पिस्ता में मोनो सैचुरेटेड फैट और प्रोटीन होता है जो सूजन का मुकाबला कर सकता है.

एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ाये

पिस्ता में निहित फाइटोस्ट्रोजेन एस्ट्रोजेन के लेवल को बढ़ा सकते हैं, जिसके कारण मासिक धर्म चक्र (Menstrual Cycle) और यौन विशेषताओं को नियमित करने में सहायता मिलती है.

मस्तिष्क के लिए

पिस्ता बादाम का सेवन करने से मस्तिष्क स्वास्थ्य तथा तंत्रिका तंत्र को बेहतर बनाने में मदद मिलती है. पिस्ता में थायमिन विटामिन होता है. थायमिन एक जरूरी पोषक तत्व है, जो कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में बदलता है, जिससे दिमाग को ऊर्जा प्राप्त होती है.

कैंसर का खतरा करे कम

पिस्ता का सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के खतरे को कम करने में मदद मिलती है. एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, पिस्ता केमो प्रिवेंटिव गुणों से समृद्ध होता है, जो कैंसर के खतरे को कम कर सकता है.

हड्डियों को मजबूत बनाए

पिस्ता में कैल्शियम पाया जाता है. हड्डियों को मजबूत बनाए के लिए कैल्शियम जरूरी है. पिस्ता खाने से हमारी बॉडी को कैल्शियम मिलता है, जो हड्डियों के लिए फायदेमंद है.

हीमोग्लोबिन के लिए पिस्ता

हीमोग्लोबिन के लिए भी पिस्ता का उपयोग किया जा सकता है. हीमोग्लोबिन की कमी, आयरन की कमी की वजह से होती है तथा पिस्ता खाने से हमारी बॉडी को आयरन मिलेगा जिस वजह से हीमोग्लोबिन बढ़ सकता है.

पिस्ता के नुकसान | Side Effects of Pista in Hindi

पिस्ता का सेवन सीमित मात्रा में किया जाये तो ही सही है ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से आपको नुकसान भी हो सकता है. इसका ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ सकता है इसके अलावा यह हाइपरकलेमिया नामक बीमारी को जन्म देता है. यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें सांस लेने में परेशानी होती है और सीने में दर्द भी होता है.

One Reply to “पिस्ता के 14 चमत्कारी फायदे | Pista Ke Fayde in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *