How to Remove Pimple Marks in Hindi, Pimple Ke Daag Ka Ilaj
Get Rid Home Remedies

पिम्पल्स के दाग से छुटकारा पाने के 10 उपाय | Pimple Ke Daag Ka Ilaj

Pimple Ke Daag Ka Ilaj (कील-मुंहासों के दाग से छुटकारा पाने के उपाय) – कोई भी नहीं चाहता कि उसके चेहरे पर पिम्पल्स नजर आये. पिम्पल्स न केवल दर्दनाक होते है, बल्कि पिम्पल्स के दाग पर समय रहते ध्यान न दिया जाये तो ये हमेशा चेहरे पर बने रहते है. चेहरे पर दिखाई देने वाले दाग सुंदरता को कम करते है. अगर आप भी कील-मुँहासे के दाग से परेशान है तो ये लेख आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह से कील-मुंहासों के दाग से छुटकारा पाया जा सकता है. Pimple Ke Nishan Kaise Hataye

How to Remove Pimple Marks in Hindi, Pimple Ke Daag Ka Ilaj

पिम्पल्स के निशान कैसे हटाये | How to Remove Pimple Marks in Hindi

नीचे हमने पिंपल्स के दाग हटाने के लिए घरेलु उपाय और नुस्खे बताए है, लेकिन अगर दाग पुराने, गहरे और गंभीर है तो उन्हें हटाने के लिए एक्सपर्ट की सलाह की जरुरत है.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स हटाने के 15 घरेलू उपाय

मुंहासों के निशान हटाने का तरीका संतरे के छिलके का पाउडर | Pimple Ke Nishan Hatane Ke Tarike Orange Peel Powder

संतरे के छिलके में रंग हल्का करने के गुण पाये जाते है जो मुंहासों के दाग को कम कर सकता है. इसका उपयोग करने के लिए एक कटोरी में 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर तथा 1 चम्मच शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले. फिर इस पेस्ट को मुंहासों के दाग पर लगाये और सूखने के लिए छोड़ दे. उसके बाद पानी से धोये. आप हफ्ते में 2-3 बार इसका उपयोग कर सकते है.

यह भी पढ़ें : ग्लिसरीन के 6 फायदे और चेहरे पर लगाने का तरीका

पिंपल्स के दाग के लिए नारियल तेल | Coconut Oil Pimple Marks Removal Home Remedies in Hindi

नारियल का तेल त्वचा के लिए बहुत उपयोगी है. यह त्वचा को निखारता है. आप इसका उपयोग कील-मुंहासों के दाग हटाने के लिए भी कर सकते है. इसका इस्तेमाल करने के लिए सोते समय नारियल तेल को दाग पर लगाये. इसे पूरी रात लगा रहने दे और सुबह पानी से धो ले. आप रोज इसका इस्तेमाल कर सकते है.

यह भी पढ़ें : चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे, तरीका

मुंहासों से छुटकारा पाने का उपाय टी ट्री ऑयल | Tea Tree Oil Home Remedies for Pimple Marks in Hindi

मुंहासों के लिए टी ट्री ऑयल का उपयोग करना फायदेमंद है. यह मुंहासों को कम करता है, साथ ही इसमें एंटी-मायक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो दाग को भी कम कर सकते हैं. 1 चम्मच नारियल तेल में 3-4 बूँद टी ट्री आयल मिलाएं और इस मिश्रण को रात को दाग पर लगाएं और सुबह धो ले. आप रोजाना इसका इस्तेमाल कर सकते है.

यह भी पढ़ें : चेहरे पर मेकअप करने के फायदे और नुकसान

बेसन से कील-मुंहासों से छुटकारा पाने का घरेलू नुस्खा | Home Remedy to Get Rid of Pimples with Gram Flour in Hindi

1 चम्मच बेसन लें और उसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना ले. अब इसको पिंपल्स के दाग पर लगाये. इसके सूख जाने के बाद उसे पानी से धो ले. आप इसे हफ्ते में 3 बार लगा सकते है.

पिंपल्स के दाग से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा | Pimples Ke Daag Se Chutkara Paane Ke Liye Aloe Vera

एलो वेरा का उपयोग त्वचा के लिए फायदेमंद होता है और यह त्वचा के दाग को कम कर सकता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल को दाग पर लगाएं और रातभर लगा रहने दे और सुबह धो ले. आप इसे रोज लगा सकते है.

सेब का सिरका पिंपल्स के दाग-धब्बे दूर करने का उपाय बताये | Apple Vinegar Pimples Ke Daag Dhabbe Door Karne Ka Upay

सबसे पहले 1 चम्मच सेब के सिरके और 2 चम्मच शहद को साथ में मिला ले. साथ ही इसमें थोड़ा पानी भी मिला ले. अब इस मिश्रण को मुहांसों के दाग पर लगाये. पंद्रह मिनट के बाद पानी से धो ले. आप रोजाना इसका उपयोग कर सकते है.

बेकिंग सोडा पिंपल्स के निशान का घरेलू नुस्खा | Baking Soda Pimples Ke Nishan Mitane Ka Gharelu Upay

बेकिंग सोडा की मदद से मुंहासे के निशान से राहत मिल सकती है. इसका उपयोग करने के लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा को 1 चम्मच पानी में मिला ले और फिर पिम्पल्स के निशान पर लगाएं. जब यह सूख जाये तो इसे धो ले. आप इसे रोज या एक दिन छोड़कर इस्तेमाल कर सकते है.

पिंपल्स के दाग का इलाज निम्बू का रस | Pimple Ke Daag Ka Ilaj Lemon Juice

मुंहासे के दाग को कम करने के लिए कटोरी में आधे निम्बू का रस निकालें और रूई की मदद से दाग पर लगाये. लगभग दस मिनट के बाद इसे धो ले. हफ्ते में 3 बार आप इसका इस्तेमाल कर सकते है.

मुंहासे के दाग के लिए हल्दी | Turmeric for Acne Scars in Hindi

1 या 2 चम्मच हल्दी पाउडर को नींबू के रस में मिलाकर पेस्ट बना ले. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाये. अब इसे आधे घंटे के लिए लगा रहने दे और उसके बाद पानी से धो ले. आप इसका उपयोग हर दूसरे दिन कर सकते है.

मुंहासे के दाग का इलाज है आलू | Pimple Ke Daag Ka Ilaj Potato

सबसे पहले कच्चे आलू को कुचलकर उसका रस निकालें. उसके बाद रुई की मदद से इस रस को पिंपल्स के दाग पर लगाये. इसे आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दे और फिर पानी से धो ले. आप इसका इस्तेमाल रोज कर सकते है.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *