MyHealthHindi

Health, Fitness, Relationship, Grooming, Beauty Tips, Lifestyle, Nutrition

Pet Aur Kamar Ki Charbi Kam Karne Ke Upay
Tips

तेजी से पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय | Pet Aur Kamar Ki Charbi Kam Karne Ke Upay

Pet Aur Kamar Ki Charbi Kam Karne Ke Upay (पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय) – पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए लोग अनेक तरह के उपाय आजमाते है. लोग जिम और डाइटिंग करते है जो कि अच्छी बात है, लेकिन इसके अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खे और टिप्स आजमा सकते है जिनकी मदद से आपको पेट और कमर की चर्बी को दूर करने में सहायता मिलेगी. अगर आप भी पेट और कमर की चर्बी से परेशान है तो निचे बताए गए तरीके आपकी मदद कर सकते है. Kamar Ki Charbi Kaise Kam Kare, Love Handles Kaise Kam Kare

Pet Aur Kamar Ki Charbi Kam Karne Ke Upay

पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय ग्रीन टी | Pet Aur Kamar Ki Charbi Kam Karne Ke Upay Green Tea

भले ही आपको ग्रीन टी का स्वाद पसंद न आये लेकिन यह पेट और कमर की चर्बी को कम करने में आपकी मदद कर सकती है. पेट की चर्बी को कम करने के लिए नियमित रूप से दिन में 2 बार ग्रीन टी का सेवन जरूर करे. इसका सेवन करने से बॉडी में जमा फैट बर्न होता है.

पुदिना कमर की चर्बी कम करने के उपाय | Kamar Ki Charbi Kam Karne Ke Upay Peppermint

पुदीना मोटापे को कम करने में मददगार होता है. पुदीने के रस में शहद मिलाकर पीने से मोटापा कम करने में सहायता मिलती है. इसके अलावा रोज कुनकुने पानी में 2 चम्मच शहद मिलाकर सेवन करने से भी टमी फैट घटता है.

उपवास कमर की चर्बी कम करने के तरीके | Keep Fast to Reduce Fat in Hindi

यदि आप कर सके तो हफ्ते में 1 दिन उपवास करे तथा इस दौरान दूध और फल ही खाए. ऐसा करने से पाचन शक्ति भी सही रहती है.

शुगर का सेवन कम करें | Kamar Ke Side Ki Charbi Kam Karne Ke Upay Eat Less Sugar

यदि आप ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन करते है तो आपका वजन बढ़ने लगता है. अगर आप बॉडी फैट को कम करना चाहते है तो उन चीजों को कम खाएं जिनमें शुगर ज्यादा हो.

पेट और कमर की चर्बी कम करने के अन्य उपाय | Other Ways to Reduce Belly Fat and Love Handle in Hindi

खूब पानी पिएं – फैट को कम करने के लिए खूब पानी पिए. पानी पीने से बॉडी से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है. साथ ही वजन भी कम होता है. रोज लगभग 8 से 10 गिलास पानी पिए.

तनाव से बचें – ज्यादा तनाव की वजह से बॉडी फैट बढ़ने लगता है. यदि आप फैट को कम करना चाहते है तो तनाव से बचे. यदि आपको तनाव महसूस होता है तो अनुलोम-विलोम करे.

पपीता – पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए पपीता खाये. नियमित रूप से पपीते का सेवन करने से बॉडी में जमा चर्बी कम होती है.

1 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *