MyHealthHindi

Health, Fitness, Relationship, Grooming, Beauty Tips, Lifestyle, Nutrition

Peshab Ka Rang Badlna, Peela Peshab Ka Ilaj
Health

पेशाब का रंग बताता है सेहत से जुड़ी ये बातें | Peshab Ka Rang Badlna

Peshab Ka Rang Badlna (पेशाब का रंग बदलने के कारण) – यदि पेशाब का रंग हल्का पीला है तो चिंता की कोई आवश्यकता नहीं है, परन्तु अधिक पीलापन सेहत के लिए सही नहीं है. नीचे हमने यह बताया है कि पेशाब के किस रंग का हमारी सेहत पर क्या असर पड़ता है.

Peshab Ka Rang Badlna, Peela Peshab Ka Ilaj

हल्का पीला पेशाब | Peshab Ka Rang Badlna

सही यूरिन का रंग स्पष्ट या फिर पीले रंग का होता है. इस रंग से यह पता चलता है की आप स्वस्थ है और खुद को सही से हाइड्रेट कर रहे है. और आपकी बॉडी अच्छे से काम कर रही है.

यह भी पढ़ें : किडनी खराब होने के लक्षण और बचाव

पेशाब का रंग पीला होना | Peshab Ka Pila Hona

यदि आप अपनी बॉडी को अच्छे से हाइड्रेट नहीं करते है तो पेशाब का रंग पीला हो जाता है. ज्यादा पसीना आने के कारण या फिर कम हाइड्रेशन की वजह से भी पेशाब का रंग पीला हो सकता है. खुद को इस समस्या से बचाने के लिए आपको तरल पदार्थो का ज्यादा सेवन करना चाहिए.

पेशाब का रंग गहरा पीला होना | Urine Ka Rang Gehra Pila Hona

यदि आप दवाओं का सेवन कर रहे है तो भी यूरिन का रंग गहरा पीला हो सकता है. यदि पेशाब का रंग गहरा पीला है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्युकी यह लिवर विकारो या हैपेटाइटिस में से किसी एक का लक्षण हो सकता है.

पेशाब का रंग गुलाबी या लाल होना

यदि आपने लाल रंग से बने खाने या ब्लैकबेरी और चुकुन्दर जैसे प्राकृतिक लाल रंग का उपभोग किया है तो पेशाब का रंग गुलाबी या लाल हो सकता है. यदि आपने इस तरह के पदार्थो का सेवन नहीं किया है, तो ये पेशाब से रक्त आने का संकेत होता है.

पेशाब का रंग दूधिया सफेद होना

यदि आपके पेशाब का रंग दूधिया सफेद हो गया है तो चिकित्सक से जरूर मिले. पेशाब का दूधिया सफेद रंग यूरीन मार्ग, यूरीन मार्ग के संक्रमण या किडनी की पथरी में बैक्‍टीरिया की उपस्थिति में वृद्धि का संकेत हैं.

पेशाब का रंग नारंगी होना

पेशाब समस्या को कम करने के लिए उपयोग की जा रही दवाओं की वजह से भी पेशाब का रंग नारंगी हो सकता है. साथ ही गाजर का रस पीने से या गाजर का सेवन करने से पेशाब का रंग नारंगी हो जाता है.

अगर आपको यह पता नहीं लग पा रहा है की आपके पेशाब के रंग में परिवर्तन क्यों आया है तो आपको जेल से जल्द डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *