Periods Lane Ke Gharelu Upay, Late Periods Solution in Hindi
Home Remedies

पीरियड्स जल्दी लाने के 9 घरेलू उपाय | Periods Lane Ke Gharelu Upay

Periods Lane Ke Gharelu Upay (पीरियड्स जल्दी लाने के घरेलू उपाय) – मासिक धर्म यानी पीरियड्स हर महिला और लड़की के शरीर की एक प्राकृतिक क्रिया है और यह उनके जीवन का हिस्सा है. कभी-कभी महिलाओं को पीरियड्स में देरी की समस्या का सामना करना पड़ता है. यदि पीरियड्स सही समय पर न आये तो यह महिलाओं के लिए पीड़ादायक हो जाता है. यदि पीरियड्स आने में देर हो जाये तो इस बात का डर लगा रहता है की कहीं पार्टी या त्यौहार के समय न आ जाएं.

वैसे तो आजकल दवाइयों का उपयोग करके महिलाएं अपने पीरियड्स को जल्दी या देरी से लाने की कोशिश करती हैं, लेकिन इन दवाइयों के कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं, जिनका असर सेहत पर पड़ता है. यदि आप चाहती है की आपके पीरियड्स सही समय पर आये तो आप दवाइयों के बदले घरेलू नुस्खों की मदद ले सकती है. आज इस आर्टिकल में हम पीरियड्स जल्दी लाने के उपाय बता रहे है. Home Remedies for Periods Problem in Hindi

Periods Lane Ke Gharelu Upay, Late Periods Solution in Hindi

मासिक धर्म में होने वाली समस्याएं

  • मूड स्विंग होना.
  • भूख न लगना या बहुत ज्यादा भूख लगना.
  • पेट में ऐंठन होना.
  • सिरदर्द होना.

मासिक धर्म में देरी के कारण | Causes for Late Periods in Hindi

  • दवाइयों के साइड इफेक्ट.
  • सही पोषक तत्व न लेना.
  • हार्मोन में बदलाव.
  • तनाव.

मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय सौंफ | Period Jaldi Lane Ke Gharelu Upay Fennel Seeds

मासिक धर्म समय पर लाने में सौंफ काफ़ी लाभदायक होता है. सौंफ मासिक धर्म को जल्दी लाने में सहायता करता है. यह गर्भाशय में संकुचन पैदा कर पीरियड्स को सही समय पर होने के लिए प्रेरित करता है. इसका उपयोग करने के लिए किसी बर्तन में 4 कप पानी और 1 चम्मच सौंफ डालकर 5 मिनट तक उबालें. उसके बाद इसे छानकर पानी ठंडा करे और दिनभर में थोड़ी-थोड़ी देर बाद इसका सेवन करे.

यह भी पढ़ें : ब्रेस्ट साइज कम करने के 9 तरीके

पपीते से पीरियड आने के उपाय | Papite Se Masik Dharm Aane Ke Upay in Hindi

पपीता गर्भाशय की मांसपेशियों में संकुचन पैदा करता है. यह मुख्य रूप से उसमें उपस्थित कैरोटीन के कारण होता है, जो एस्ट्रोजन हार्मोन को उत्तेजित कर पीरियड को वक्त पर लाने का कारण बनता है. पीरियड्स की डेट से 1-2 हफ्ते पहले पपीते का सेवन करे. आप चाहे तो उसका जूस भी पी सकते है.

यह भी पढ़ें : स्तनों का आकार बढ़ाने के 13 घरेलू नुस्खे

अदरक है अनियमित मासिक धर्म का उपचार | Adrak Hai Aniyamit Masik Dharm Ka Ilaj

अदरक बॉडी में गर्मी को बढ़ाता है जिस वजह से मासिक धर्म जल्दी आते है. इसमें एन्टीस्पैस्मोडिक गुण होता है. यह मासिक धर्म के चक्र को सही करने में सहायता करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आधा चम्मच अदरक के रस में थोड़ा शहद मिलाएं और इसको मासिक धर्म होने की डेट से हफ्तेभर पहले लेना शुरू कर दे.

यह भी पढ़ें : अदरक के 10 फायदे और नुकसान

पीरियड्स का उपाय है दालचीनी | Masik Dharm Ke Upay Cinnamon

दालचीनी मासिक चक्र को ठीक करने में मदद करती है. दालचीनी बॉडी के तापमान को बढ़ाती है और इससे मासिक धर्म समय पर होने की सम्भावना होती है. इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच दालचीनी पाउडर को दूध में मिलाकर सेवन करें.

जल्दी पीरियड्स लाने के लिए अजवाइन के पत्ते | Ajwain Ke Patte Se Period Lane Ke Gharelu Nuskhe in Hindi

अजवाइन की मदद से भी मासिक धर्म को समय पर लाया जा सकता है. इसका उपयोग करने के लिए 6 ग्राम सूखे अजवायन के पत्ते को उबलते गर्म पानी में डाले तथा इसको छान लेने के बाद दिनभर में 3 बार इसका सेवन करे. मासिक धर्म की डेट से 10-12 दिन पहले इसका सेवन शुरू कर दे.

अरंडी का तेल जल्दी पीरियड्स लाने का उपाय | Jaldi Period Lane Ke Upay Hai Castor Oil

अरंडी के तेल से अपने पेट के निचले हिस्से की मसाज करें. उसके बाद गर्म पानी की बोतल (Heating Pad) से उस जगह पर दस मिनट के लिए सिकाई करें. पीरियड्स के एक हफ्ते पहले से ऐसा रोज 2 बार करें.

यह भी पढ़ें : अरंडी के तेल के 13 फायदे और नुकसान

पीरियड्स लाने में अनानास करेगा मदद | Pineapple Se Periods Lane Ke Gharelu Upay

1 कटोरी कटे हुए अनानस को पीरियड्स आने से कुछ दिन पहले रोज खाना शुरू कर दे. आप चाहे तो अनानास का जूस भी पी सकते है. इससे आपके पीरियड्स देरी से नहीं होंगे.

कॉफी का सेवन करें | Coffee for Late Periods Solution in Hindi

पीरियड्स की डेट से 2 हफ्ते पहले कॉफी का सेवन करना शुरू कर दे. कॉफी में कैफीन होता है और इसमें एस्ट्रोजन उत्तेजक गुण होते हैं. कॉफी पीने से आपको वक्त पर पीरियड्स लाने में मदद मिल सकती है.

पीरियड्स की प्रॉब्लम के लिए हल्दी | Turmeric Periods Problem Solution in Hindi

हल्दी का सेवन करने से पीरियड्स समय पर आते है. इसका उपयोग करने के लिए 1 चम्मच हल्दी पाउडर को 1 गिलास गर्म पानी में मिलाएं. मासिक धर्म के दस से बारह दिन पहले इसका रोज सेवन करे.

यह भी पढ़ें : हल्दी दूध पीने के 9 बड़े फायदे

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *