MyHealthHindi

Health, Fitness, Relationship, Grooming, Beauty Tips, Lifestyle, Nutrition

Palak Ke Fayde
Benefits

पालक खाने से होते है ये 4 चमत्कारी फायदे | Palak Ke Fayde

Palak Ke Fayde (पालक के फायदे) – पालक (Spinacia Oleracea) एक पत्तेदार हरी सब्जी है जिसकी उत्पत्ति पर्शिया में हुई थी. यह ऐमारैंथ परिवार से संबंधित है और बीट्स और क्विनोआ से संबंधित है. यह बहुत स्वस्थ माना जाता है, क्योंकि यह पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है.

पालक खाने से आंखों के स्वास्थ्य को लाभ होता है, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने, कैंसर को रोकने और रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. आप इसे डिब्बाबंद या ताज़ा खरीद सकते हैं और इसे पका हुआ या कच्चा खा सकते हैं. ये खाने में भी स्वादिष्ट होता है. इस लेख में हम आपको पालक से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताएंगे.

Palak Ke Fayde

कार्बोहाइड्रेट

पालक में अधिकांश कार्ब्स फाइबर होते हैं, जो अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ होते हैं. पालक में भी कम मात्रा में चीनी होती है, ज्यादातर ग्लूकोज और फ्रुक्टोज के रूप में.

फाइबर

पालक अघुलनशील फाइबर में उच्च है, जो आपके स्वास्थ्य को कई तरीकों से बढ़ावा दे सकता है. यह मल को जोड़ता है क्योंकि भोजन आपके पाचन तंत्र से गुजरता है। यह कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है. पालक कार्ब्स में कम लेकिन अघुलनशील फाइबर में उच्च होता है. इस तरह के फाइबर आपके पाचन को लाभ पहुंचा सकते हैं.

विटामिन और खनिज

पालक कई विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जिसमें निम्न शामिल हैं.

विटामिन ए – पालक में कैरोटेनॉयड्स की मात्रा अधिक होती है, जिसे आपका शरीर विटामिन ए में बदल सकता है.

विटामिन सी – यह विटामिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो त्वचा के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा समारोह को बढ़ावा देता है.

विटामिन K1 – यह विटामिन रक्त के थक्के के लिए आवश्यक है. विशेष रूप से, एक पालक का पत्ता आपकी दैनिक जरूरतों के आधे से अधिक होता है.

फोलिक एसिड – फोलेट या विटामिन बी 9 के रूप में भी जाना जाता है, यह यौगिक गर्भवती महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है और सामान्य सेलुलर फ़ंक्शन और ऊतक विकास के लिए आवश्यक है.

आयरन – पालक इस आवश्यक खनिज का एक उत्कृष्ट स्रोत है. आयरन हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है, जो आपके शरीर के ऊतकों में ऑक्सीजन लाता है.

कैल्शियम – यह खनिज हड्डी स्वास्थ्य और आपके तंत्रिका तंत्र, हृदय और मांसपेशियों के लिए महत्वपूर्ण संकेत अणु के लिए आवश्यक है. पालक में पोटेशियम, मैग्नीशियम, और विटामिन बी 6, बी 9, और ई सहित कई अन्य विटामिन और खनिज शामिल हैं.

पालक के फायदे ऑक्सीडेटिव तनाव के लिए | Palak Ke Fayde Oxidative Stress in Hindi

फ्री रेडिकल्स मेटाबोलिज्म के उपोत्पाद है. वे ऑक्सीडेटिव तनाव का कारण बन सकते हैं, जो त्वरित उम्र बढ़ने को ट्रिगर करता है और कैंसर और मधुमेह के जोखिम को बढ़ाता है. हालांकि, पालक में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं और इससे होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं.

पालक खाने के लाभ आँखों के लिए | Palak Khane Ke Fayde for Eyes in Hindi

पालक Zeaxanthin और Lutein में समृद्ध है, जो कुछ सब्जियों में रंग के लिए जिम्मेदार कैरोटीनॉयड हैं. इंसानी आंखों में भी इन पिगमेंट की मात्रा अधिक होती है, जो आपकी आंखों को धूप से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. इसके अतिरिक्त, कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन मैक्यूलर अध: पतन और मोतियाबिंद को रोकने के लिए काम करते हैं, जो अंधापन के प्रमुख कारण हैं. ये यौगिक मौजूदा नुकसान को उलटने में सक्षम हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें : आँखों की रोशनी बढ़ाने के 13 तरीके

कैंसर के लिए पालक | Palak Ke Fayde for Cancer in Hindi

पालक में दो घटक होते हैं, MGDG और SQDG, जो कैंसर के विकास को धीमा कर सकते हैं. एक अध्ययन में, इन यौगिकों ने एक व्यक्ति के Cervix में ट्यूमर की गति धीमी की. उन्होंने ट्यूमर के आकार को भी कम कर दिया.

यह भी पढ़ें : गले के कैंसर के कारण, लक्षण और बचाव

ब्लड प्रेशर के लिए पालक | Spinach Benefits for BP in Hindi

पालक में उच्च मात्रा में नाइट्रेट होते हैं, जिन्हें मध्यम रक्तचाप के स्तर में मदद करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए देखा गया है. 27 लोगों में एक अध्ययन में पाया गया कि पालक खाने से रक्तचाप का स्तर कम होता है. कई अन्य अध्ययनों ने समान प्रभाव देखा, यह दर्शाता है कि पालक हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाता है.

यह भी पढ़ें : हाई और लो ब्लड प्रेशर के 22 घरेलू नुस्खे

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *