Orange Peel Face Pack in Hindi, Santre Ke Chilke Ka Face Pack
Face Care

संतरे का फेस पैक लगाने के फायदे और तरीके | Orange Peel Face Pack in Hindi

Orange Peel Face Pack in Hindi (संतरे के छिलके का फेस पैक) – जब भी लोग संतरा खाते है तो वो इसके छिलकों को फेंक देते है क्यूंकि उन्हें ऐसा लगता है कि संतरे के छिलके किसी भी काम के नही है. लेकिन शायद आपको यह नहीं पता की संतरे के छिलके त्वचा के लिए कितने फायदेमंद है. आज हम आपको संतरे के छिलके के फेस पैक के फायदे बताएंगे साथ ही हम आपको संतरे के छिलके का फेसपैक बनाने का तरीका भी बताएंगे. Santre Ka Face Pack Kaise Lagaye, Santre Ka Face Pack Kaise Banaye

Orange Peel Face Pack in Hindi, Santre Ke Chilke Ka Face Pack

संतरे के छिलके के फेस पैक के फायदे | Orange Peel Face Pack Benefits for Face in Hindi

  • संतरे के छिलकों के फेस पैक में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाये जाते है, जो मुक्त कणों से लड़ने में सहायक है.
  • यह हमारी स्किन के रोम छिद्र को छोटा कर कोमल बनाता है.
  • यह एंटी-एजिंग व मॉइस्चराइजिंग की तरह कार्य करता है.
  • यह स्किन का कलर साफ करने में भी सहायता करता है.
  • यह स्किन से अतिरिक्त तेल को भी सोखता है.

पपीते और संतरे का फेस पैक | Papite Aur Santre Ka Face Pack

एक संतरे और एक चौथाई पपीते को कुचलकर पेस्ट तैयार कर ले. उसके बाद इसे अपने फेस पर लगाएं. पंद्रह मिनट लगा रहने देने के बाद अपना चेहरा धो ले. आप इसका उपयोग हफ्ते में 3 बार कर सकते है. इस फेस पैक का उपयोग करने से इसमें मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी डार्क सर्किल को कम कर त्वचा को चमक प्रदान करेंगे.

यह भी पढ़ें : चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे, तरीका

केला और ऑरेंज फेस पैक | Banana and Orange Face Packs in Hindi

1 केले और 1 संतरे को मिक्स करके पेस्ट बनाये तथा इस पेस्ट को बीस मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दे. उसके बाद हलके गुनगुने पानी से धो ले. आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में 3 बार कर सकते है. यह स्किन में होने वाली जलन को कम करता है, साथ ही यह कील-मुंहासों से भी राहत दिलाता है.

यह भी पढ़ें : पिम्पल्स के दाग से छुटकारा पाने के 10 उपाय

नीम और संतरे का फेसपैक | Neem and Orange Face Packs in Hindi

1 चम्मच सोया मिल्क, 2 चम्मच नीम के पत्ते का पेस्ट, 2 चम्मच संतरे के गूदे को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. और इसे फेस पर लगाएं. दस मिनट लगा रहने देने के बाद ठंडे पानी से धो ले. आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में 3 बार कर सकते है. इस फेस पैक का उपयोग करने से मुंहासों को कम करने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : ग्लिसरीन के 6 फायदे और चेहरे पर लगाने का तरीका

हल्दी और संतरे के छिलके का फेस पैक | Haldi Aur Santre Ke Chilke Ka Face Pack

एक कटोरी में 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, चुटकीभर कस्तूरी हल्दी, 1 चम्मच गुलाब जल को मिला लें और पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दे. उसके बाद चेहरा साफ कर ले. इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार करे. यह फेस पैक आपकी त्वचा में निखार लाता है.

यह भी पढ़ें : गोरे होने के उपाय और गोरा होने का तरीका

मुल्तानी मिट्टी और संतरे के छिलके का फेस पैक | Multani Mitti and Orange Peel Face Pack in Hindi

एक कटोरी में 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर आधा घंटा रहने दें फिर सूखने के बाद इसे स्क्रब कर लें. इसका इस्तेमाल हफ्ते में 1 बार करें. यह फेस पैक स्किन की गहराई तक जाकर ब्लैकहेड तथा वाइटहेड को निकालता है. यह तैलीय पर पिंपल होने से भी बचाता है.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *