Onion Juice For Hair in Hindi, Balo Ke Liye Pyaz Ka Ras
Hair Care

बालों के लिए प्याज के रस के 7 घरेलू नुस्खे | Onion Juice For Hair in Hindi

Onion Juice For Hair in Hindi (बालों के लिए प्याज का रस) – किसी भी सब्जी को बनाते समय यदि उसमे प्याज डाला जाये तो उसका स्वाद और भी बढ़ जाता है. खाने में तो प्याज का उपयोग होता ही है, लेकिन क्या आप जानते है की प्याज हमारे बालो के लिए भी फायदेमंद है. प्याज का रस बालों के लिए बहुत लाभकारी है. आज इस लेख में हम आपको प्याज का रस बालों के लिए कैसे फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल कैसे करे के बारे में जानकारी देंगे.

Onion Juice For Hair in Hindi, Balo Ke Liye Pyaz Ka Ras

बालों के लिए प्याज के रस के फायदे | Onion Juice Benefits for Hair in Hindi

  • प्याज के रस की मदद से बालों के घनत्व को बढ़ाने में मदद मिलती है.
  • इसमें सल्फर होता है, जो स्कैल्प के रक्त संचार में सुधार कर नए बालों को जमने में सहायता करता है.
  • इसकी मदद से स्कैल्प और बालों को पोषण मिलता है.

बालों के लिए प्याज के रस का उपयोग कैसे करे | How to Use Onion Juice for Hair in Hindi

ऊपर आपने जाना प्याज का रस बालों के लिए कितना फायदेमंद है. नीचे हमने बताया है की प्याज का रस बालों के लिए कैसे इस्तेमाल करे.

यह भी पढ़ें : बालों को तेजी से बढ़ाने के 13 उपाय

बालों के लिए प्याज का रस | Pyaz Ka Ras for Hair Growth in Hindi

1 चम्मच प्याज के रस में रूई को भिगोकर स्कैल्प पर लगाये. स्कैल्प पर प्याज का रस लग जाने के बाद अपने सर की मालिश करे. पंद्रह मिनट के लिए प्याज के रस को लगा रहने दे. फिर शैम्पू से बालो को धो ले. आप हर दूसरे दिन इसका उपयोग कर सकते है.

यह भी पढ़ें : बालों का झड़ना रोकने के 7 घरेलू उपाय

नारियल तेल और प्याज का रस | Nariyal Tel Aur Pyaj Ka Ras Balo Ke Liye in Hindi

2 चम्मच नारियल तेल और 2 चम्मच प्याज के रस को आपस में मिलाकर अपने स्कैल्प पर लगाये और थोड़ी देर मालिश करे. आधे घंटे इसे लगा रहने देने के बाद शैम्पू से धो ले. आप 3-4 दिन में इसका इस्तेमाल कर सकते है.

यह भी पढ़ें : सिल्की बालों के लिए 6 घरेलू नुस्खे

शहद और प्याज का रस | Honey and Onion Juice for Hair Care in Hindi

आधा चम्मच शहद और 2 चम्मच प्याज के रस को मिलाकर स्कैल्प पर लगाये और मालिश करे. 30 मिनट तक लगा रहने देने के बाद शैम्पू से धो ले. हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करे.

यह भी पढ़ें : हेयर ट्रांसप्लांट कराना सही है या गलत जाने पूरी प्रक्रिया

बालों के लिए प्याज का रस और नींबू | Balo Ke Liye Pyaj Ka Ras Aur Nimbu

1 चम्मच निम्बू का रस और 1 चम्मच प्याज के रस को मिला ले. अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाये और मालिश करे. 1 घंटे लगा रहने देने के बाद शैम्पू से बालो को धो ले. हफ्ते में 2-3 बार इसका उपयोग किया जा सकता है.

जैतून का तेल और प्याज का रस | Olive Oil and Onion Juice for Hair Care in Hindi

डेढ़ चम्मच जैतून का तेल और 3 चम्मच प्याज के रस को मिलाए. अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं. इसे बालों में 2 घंटे लगा रहने दे. फिर शैम्पू से धो लें. आप हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल कर सकते है.

अंडा और प्याज का रस | Egg and Onion Juice for Hair in Hindi

एक कटोरी में 1 अंडे और 1 चम्मच प्याज के रस को मिक्स करे. अब इसे अपने बालो में लगाये. जब यह बालों में अच्छे से लग जाये तो आप शावर कैप पहन ले. इसे 30 मिनट लगा रहने दे. उसके बाद बालों को बिना सल्फेट वाले शैंपू और ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में 1 बार इसका उपयोग करें.

अरंडी का तेल और प्याज का रस | Arandi Ka Tel Aur Pyaj Ka Ras Balon Ke Liye

2 चम्मच अरंडी का तेल और 2 चम्मच प्याज के रस को मिलाकर मिश्रण बना ले. इसे एक घंटे तक लगा रहने दें. उसके बाद शैम्पू कर लें. हफ्ते में 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते है.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *