MyHealthHindi

Health, Fitness, Relationship, Grooming, Beauty Tips, Lifestyle, Nutrition

Oily Skin Care in Hindi, Oily Skin Ke Liye Gharelu Nuskhe
Home Remedies

ऑयली स्किन का ख्याल रखने के लिए 5 घरेलू उपाय | Oily Skin Care in Hindi

Oily Skin Care in Hindi (तैलीय त्वचा के लिए घरेलू उपाय) – तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए गर्मियों का मौसम सबसे बड़ा दुश्मन होता है. जिन लोगो की स्किन ऑयली होती है उनको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऑयली त्वचा वाले लोगों के चेहरे पर हल्का आयल हर वक्त बना रहता है व चेहरे पर चिपचिपापन रहता है. ऑयली स्किन होने की वजह से मुंहासों की समस्या भी हो सकती है. आज इस लेख में हम आपको ऑयली स्किन के लिए घरेलू उपाय बताने वाले है. Home Remedies for Oily Skin in Hindi

Oily Skin Care in Hindi, Oily Skin Ke Liye Gharelu Nuskhe

तैलीय त्वचा के लिए गुलाब जल का उपयोग | Rose Water for Oily Skin Care in Hindi

ऑयली स्किन के लिए गुलाबजल का इस्तेमाल करना फायदेमंद है. यह त्वचा में ऑयल को नियंत्रित कर नमी प्रदान करता है. इसका उपयोग करने के लिए रूई के टुकड़े को गुलाब जल में भिगोकर इससे अपना चेहरा साफ करे. ऐसा करने से आपका चेहरा खिल उठेगा. इसका उपयोग आप रात को सोने से पहले कर सकते है.

यह भी पढ़ें : ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू के फायदे

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी | Oily Skin Ke Liye Gharelu Nuskhe Multani Mitti

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत फायदेमंद है. मुलतानी मिट्टी के फेस पैक की मदद से त्वचा में से तेल निकल जाता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच दही और 2-3 बूँद निम्बू के रस को मिलाकर पेस्ट बना ले. अब आप अपने चेहरे को पानी से धो ले और तौलिये से साफ करे. अब आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाये. पेस्ट के सूख जाने के बाद चेहरा धो ले. उसके बाद मॉइस्चराइजर क्रीम लगाएं.

यह भी पढ़ें : गुलाबी होंठ पाने के 7 प्राकृतिक तरीके

बनाना हनी फेस पैक का इस्तेमाल करें | Banana Honey Oily Skin Ke Liye Gharelu Upay

बनाना और हनी फेस पैक तैयार करने के लिए 1 केला और 1 चम्मच शहद लें और इसे अच्छे से मिक्स कर ले. अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला ले. फिर इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाये. उसके बाद इसे तौलिये से साफ करे.

ऑयली स्किन के लिए नीम का उपयोग | Oily Skin Se Chutkara Pane Ke Upay Neem

नीम का इस्तेमाल करने के लिए नीम की 8-10 पत्तियों को पानी में भिगोकर अच्छे से पीसें और पेस्ट बना ले. उसके बाद इसमें 4-5 चुटकी हल्दी पाउडर डालें. अब अपने चेहरे को पानी से धोये और पेस्ट को चेहरे पर लगाये. जब यह सूख जाये तो चेहरे को पानी से धो ले.

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए खीरा | Cucumber Oily Skin Se Chutkara Pane Ke Tarike

तैलीय त्वचा के लिए खीरा बहुत फायदेमंद है. यह त्वचा को निखारने में मदद करता है. तैलीय त्वचा के लिए खीरे का इस्तेमाल करने के लिए 1 खीरा ले और उसका छिलका उतार ले. फिर उसके टुकड़े करे. फिर उसमे बिना पानी डाले उसे पीसे. उसके बाद इसमें 7-8 बूँद निम्बू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाएं. अब आप इसे अपने चेहरे पर लगाये. फिर 15-20 के लिए इसे सूखने दें. सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें.

ऑयली स्किन के लिए टिप्स | Tips for Oily Skin in Hindi

चेहरा बार-बार न धोएं – चेहरा साफ रखने के लिए उसे दिन में 2 बार धोना सही है. बार-बार चेहरा धोने से स्किन रफ हो जाती है और इसे ठीक करने के लिए आपके ग्लैंड्स और भी ज्यादा ऑइल प्रड्यूस करते हैं.

हल्का मेकअप – गर्मियों में हल्का मेकअप करें. हेवी फाउंडेशन्स से बचें.

सनस्क्रीन – सूरज के संपर्क में आने की वजह से स्किन ऑयली हो जाती है. ऐसी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें जो स्किन को ऑयली होने से बचाये.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *