Oats Benefits and Side Effects in Hindi | ओट्स खाने के 9 फायदे और नुकसान

Oats Benefits and Side Effects in Hindi, Oats Khane Ke Fayde

Oats Benefits and Side Effects in Hindi (ओट्स खाने के फायदे और नुकसान) – स्वस्थ तथा सेहतमंद रहने के के लिए पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना बेहद जरुरी है. ऐसे में ओट्स में काफी अच्छी मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते है जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक है.

ओट्स को जौ का दलिया भी बोला जाता है. ये बनाने में भी काफी आसान है और इसे बनाने में ज्यादा समय भी नही लगता. ये पचने में भी आसान होता है. इसे खाने से हमें पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिलती है साथ ही साथ पेट भी भर जाता है.

ओट्स बाजार में कई तरह के फ्लेवर में मौजूद है. आप चाहे तो इसे पानी या दूध के साथ खा सकते है. सुबह नाश्ते में ओट्स का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. आज हम आपको ओट्स के फायदे तथा नुकसान के बारे में बताने वाले है. (Oats Benefits and Side Effects in Hindi)

Oats Benefits and Side Effects in Hindi, Oats Khane Ke Fayde

ओट्स क्या है | What is Oats in Hindi

ओट्स (Oats in Hindi) को जई भी कहा जाता है. इसमें काफी मात्रा में फाइबर और कई अन्य पोषक तत्व पाये जाते है. यह एक बहुत ही स्वादिष्ट, लाइट तथा हेल्दी फूड है.

ओट्स के प्रकार | Oats Types in Hindi

ओट्स के कई प्रकार होते है जैसे – Oat Flour, Oat Bran, Quick Oats, Instant Oats, Oat groats आदि.

ओट्स खाने के फायदे | Benefits of Oats in Hindi

ओट्स खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ काफी गुणकारी भी है, जो कई गंभीर बीमारियों से हमें बचाने में मदद करता है. जैसे – मोटापा, कैंसर, मधुमेह आदि. वैसे तो ओट्स को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन इसके साथ-साथ ये हमारी त्वचा और सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद है.

ओट्स खाने के फायदे वजन कम करने के लिए | Oats Khane Ke Fayde to Lose Weight in Hindi

बढ़ता वज़न कई बीमारियो की जड़ होता है इसके अलावा मोटापे का असर हमारी पर्सनालिटी पर भी पड़ता है. जो लोग अपने मोटापे से परेशान है उनके लिए ओट्स का सेवन करना काफी लाभकारी है. इसमें मौजूद Insoluble और Soluble Fiber चर्बी कम करने में मददगार है. जो लोग मोटापे के कारण परेशान है उन्हें ओट्स का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : पेट की चर्बी कम करने के आसान उपाय

ओट्स खाने के फायदे दिल के रोगों को दूर रखें | Oats Khane Ke Fayde for Heart in Hindi

ओट्स में Beta-Glucan काफी मात्रा में पाया जाता है और ये ब्लड के साथ तेजी से घुल जाता है. ओट्स में मौजूद Beta-Glucan कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है. और हमारे दिल को स्वस्थ रखता है. ओट्स LDL Cholesterol को कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे दिल की समस्याएं काफ़ी कम हो जाती है और दिल की बीमारियों से बचने में भी मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : दिल को स्वस्थ रखने के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार

ओट्स खाने के फायदे तनाव कम करने के लिए | Oats Khane Ke Fayde for Stress in Hindi

ओट्स में मौजूद फाइबर (Fiber) और मैग्नीशियम (Magnesium) दिमाग में सेरोटोनिन (Serotonin) की मात्रा बढ़ाता है. जिससे नींद अच्छी आती है और हमारा मूड भी अच्छा रहता है. आप चाहे तो इसमें ब्लूबेरी (Blueberries) डालकर भी इसका सेवन कर सकते है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) और Vitamin C तनाव से लड़ने में मददगार है.

त्वचा को चमकदार बनाता है ओट्स | Oats Benefits for Skin in Hindi

ओट्स का सेवन करने से हमारा शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही साथ ये हमारी त्वचा के लिए भी लाभकारी है. ओट्स त्वचा को नमी पहुंचाता है. जिनकी स्किन रूखी होती है या स्किन में जलन और खुजली होती है. उनके लिए ओट्स फायदेमंद है. इससे बना फेस पैक चेहरे पर लगाने से त्वचा कोमल और स्वस्थ बनती है.

यह भी पढ़ें : स्किन कैंसर के लक्षण और बचाव

कब्ज से छुटकारा दिलाए ओट्स | Oats Benefits for Constipation in Hindi

जिन लोगो को कब्ज की शिकायत रहती है उनके लिए ओट्स का सेवन करना फायदेमंद है. इसमें मौजूद अनसॉल्युबल फाइबर कब्ज की समस्या दूर करने में मदद करते है और पाचन शक्ति बढ़ती है.

यह भी पढ़ें : बवासीर होने पर अपनाएं ये नुस्खे

हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा दिलाए ओट्स | Oats Benefits for High Blood Pressure in Hindi

ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी ओट्स मददगार है. ओटमिल खाने से Systolic Blood Pressure 7.5 प्वाइंट और Diastolic Blood Pressure 5.5 प्वाइंट तक कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर का इलाज के घरेलू नुस्खे

ओट्स के फायदे मधुमेह के इलाज में | Oats Ke Fayde for Diabetes Treatment in Hindi

ओट्स का सेवन करना डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी की लिए भी फायदेमंद है. चिकित्सकों के अनुसार Lemon Oats खाने से शुगर का स्तर कम होता है. फाइबर से भरपूर होने के कारण यह आसानी से पच भी जाता है. स्टडी के अनुसार ओट्स Type 2 Diabetes के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें : इन लक्षणों के दिखने पर जरूर कराए डायबिटीज की जांच

ओट्स के फायदे इम्यूनिटी सुधारे | Oats Ke Fayde for Improve Immunity in Hindi

ओट्स खाने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिलती है. ओट्स में फाइबर होता है जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है.

ओट्स के फायदे कैंसर से लड़ने में | Oats Ke Fayde for Cancer in Hindi

ओट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में मददगार है. ओट्स में मौजूद फाइबर रेक्टल और कोलोन कैंसर से सुरक्षा करता है.

यह भी पढ़ें : प्रोस्टेट कैंसर के कारण, लक्षण और बचाव

ओट्स खाने के नुकसान | Side Effects of Oats in Hindi

Oats Khane Ke Nuksan वैसे तो ओट्स का सेवन करना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन ओट्स का ज्यादा सेवन करने से नुकसान भी होते है.

कब्ज – ओट्स को बिना सही तरीके पकाये खाने से आंतों में रुकावट पैदा हो सकती है और कब्ज की शिकायत हो सकती है.

मधुमेह – ओट्स की कुछ किस्मों में कृत्रिम पदार्थ और ज्यादा मात्रा में शुगर मिला होता है जिसको खाने से मधुमेह की समस्या ज्यादा बढ़ सकती है.

सुबह का नाश्ता हमारे लिए कितना जरूरी है ये तो हम सब ही जानते है. सही से नाश्ता करने से हमारे शरीर में पूरे दिन कार्य करने के लिए ऊर्जा बनी रहती है. ऐसे में कई बार समय की कमी होने के कारण हम सही से नाश्ता नहीं कर पाते. अगर आपके पास समय की कमी है तो आप ओट्स का सेवन शुरू कर दे. ये आसानी से बनाया जा सकता है तथा इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता और ये हमारी सेहत के लिए भी लाभकारी है.

ये थे ओट्स खाने के फायदे और नुकसान (Oats Benefits and Side Effects in Hindi) उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी, और आप ओट्स का सेवन करना शुरू कर देंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*