Nutmeg Benefits in Hindi
Benefits

जायफल से होते है ये 10 फायदे | Nutmeg Benefits in Hindi

Nutmeg Benefits in Hindi (जायफल के फायदे) – जायफल लगभग हर रसोई में मिलने वाला मसाला है. यह न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि इसमें अनेक औषधीय गुण भी मौजूद होते है. इस लेख में हम जायफल के स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं.

Nutmeg Benefits in Hindi

जायफल के फायदे | Nutmeg Benefits in Hindi

दांत दर्द के लिए – दांत दर्द की समस्या को दूर करने लिए जायफल फायदेमंद है. दांत दर्द होने पर जायफल का तेल रुई पर लगाकर दर्द वाले दांत या दाढ़ पर रख ले. ऐसा करने से दांत दर्द में आराम मिलेगा.

झुर्रियां मिटाने के लिए – चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप जायफल को पीसकर उसका लेप बनाकर झुर्रियों पर महिनाभर लगाये. ऐसा करने से झुर्रियों से निजात मिलेगी. जायफल, काली मिर्च और लाल चन्दन को बराबर मात्रा में लेकर पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है और मुंहासों से छुटकारा मिलता है.

सर्दी-जुकाम – अगर बच्चों को सर्दी-जुकाम हो जाये तो, जायफल का चूर्ण और सोंठ का चूर्ण समान मात्रा में ले और फिर 3 चुटकी इस मिश्रण को गाय के घी में मिलाएं और बच्चे को सुबह-शाम चटायें.

मुंह के छाले – मुंह के छालों की समस्या को दूर करने के लिए भी जायफल का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है. जायफल को पानी में पकाकर पानी से गरारे करें. मुंह के छाले ठीक होंगे.

पेट दर्द – पेट में दर्द की समस्या होने पर जायफल के तेल की 1-2 बूँद एक बताशे में टपकाकर खा लें. जल्द ही राहत मिलेगी.

काले घेरे – आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या को दूर करने के लिए सोते समय रोज जायफल का लेप लगाएं और सूखने पर इसे धो लें. ऐसा करने से काले घेरों की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

आँखों की रोशनी – जायफल को थोडा सा घिसकर काजल की तरह आंख में लगाने से आँखों की रोशनी बढ़ती है और आँखों की खुजली और धुंधलापन कम होता है.

दस्त और मुहांसों के लिए – जायफल को घिसकर उस पानी का सेवन करें और नाभि पर लेप लगाने से दस्त आने बन्द हो जाते हैं. मुहांसे की समस्या होने पर जायफल को दूध में घिसकर चेहरे पर लेप लगाने से मुंहासों से राहत मिलती है.

सिर दर्द – सिर में दर्द की समस्या होने पर जायफल को पानी में घिस कर लगाएं.

हृदय के लिए – जायफल के चूर्ण का शहद के साथ सेवन करने से दिल मज़बूत होता है.

myhealthhindi
myhealthhindi.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी के लिए दी गयी हैं। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित ब्लॉग का उद्देश आपको स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी प्रदान करना हैं। हमारा आपसे निवेदन हैं की किसी भी सलाह को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.